लीफ़ जीडब्ल्यू पर्सन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लीफ़ जीडब्ल्यू पर्सन

लीफ जी.डब्ल्यू. 2013 में गोथेनबर्ग पुस्तक मेले में पर्सन
व्यवसाय
  • उपन्यासकार
  • अपराधशास्त्री
राष्ट्रीयता स्वीडिश
लेखन काल 1978–present
शैली
[www.leifgwpersson.se आधिकारिक जालस्थल]

लीफ गुस्ताव विली " जीडब्ल्यू " पर्सन (जन्म 12 मार्च 1945) एक स्वीडिश अपराधविज्ञानी और उपन्यासकार हैं। पर्सन के चार बच्चे हैं, जिनमें से एक, मालिन पर्सन गियोलिटो, एक अपराध लेखक भी हैं। [1]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

लीफ गुस्ताव विली पर्सन का जन्म 12 मार्च 1945 को स्टॉकहोम, स्वीडन में गुस्ताव और मार्गिट पर्सन के घर हुआ था। उन्होंने हाई स्कूल नोरा रियल में पढ़ाई की।

आजीविका[संपादित करें]

1977 में, स्वीडिश नेशनल पुलिस बोर्ड में काम करते हुए, पर्सन व्हिसलब्लोअर थे, जिन्होंने तथाकथित गीजर स्कैंडल में पत्रकार पीटर ब्रैट के साथ काम किया था, जब उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रीय पुलिस आयुक्त कार्ल पर्सन द्वारा प्रधान मंत्री ओलोफ पाल्मे को भेजे गए एक वर्गीकृत ज्ञापन की पुष्टि की थी। स्टॉकहोम में वेश्यावृत्ति गिरोह के साथ न्याय मंत्री लेनार्ट गीजर के कथित संबंध। इस मामले के बाद उन्हें राष्ट्रीय पुलिस बोर्ड से निकाल दिया गया था। घटनाओं की श्रृंखला ने पर्सन को लगभग आत्महत्या की ओर धकेल दिया, लेकिन वह जल्द ही स्टॉकहोम विश्वविद्यालय में व्याख्याता के रूप में लौट आए। वेश्यावृत्ति गिरोह के मामले ने उन्हें अपना पहला उपन्यास ग्रिसफेस्टेन लिखने के लिए प्रेरित किया। वह 1992 में प्रोफेसर के रूप में राष्ट्रीय पुलिस बोर्ड में लौट आए।

पर्सन 1992 से 2012 तक स्वीडिश नेशनल पुलिस बोर्ड में अपराध विज्ञान में प्रोफेसर थे। वह स्वीडन में अपने अपराध कथा उपन्यासों [2] और टेलीविजन और समाचार पत्रों में उल्लेखनीय अपराध मामलों पर एक विशेषज्ञ टिप्पणीकार के रूप में अपनी नियमित उपस्थिति के लिए जाने जाते हैं। 1999 और 2009 के बीच, उन्होंने टीवी 3 टेलीविजन शो एफ्टरलिस्ट पर एक विशेषज्ञ टिप्पणीकार के रूप में भाग लिया, जो मुख्य रूप से वांछित स्वीडिश अपराधियों के बारे में है। 2010 और 2018 के बीच, उन्होंने कैमिला क्वार्टोफ्ट के साथ एसवीटी टेलीविजन शो वेकन्स ब्रॉट में भाग लिया, जो मुख्य रूप से हाल ही में और ठंडे दोनों तरह के अनसुलझे स्वीडिश आपराधिक मामलों के बारे में है।

मीडिया स्टारडम और व्यक्तित्व[संपादित करें]

1990 के दशक तक, लीफ जीडब्ल्यू पर्सन स्वीडन के सबसे प्रशंसित मीडिया व्यक्तित्वों में से एक के रूप में उभरे थे, और उनकी लोकप्रियता 2000 के दशक तक बढ़ती रही।

अक्सर उन्हें केवल "जीडब्ल्यू" के रूप में संदर्भित किया जाता है, वह अक्सर टेलीविजन, रेडियो और अन्य मीडिया में अपराध और अपराध विज्ञान पर एक टिप्पणीकार के रूप में दिखाई देते हैं। अन्य बातों के अलावा, वह 1986 में स्वीडिश प्रधान मंत्री ओलोफ़ पाल्मे की अनसुलझी हत्या के एक प्रसिद्ध विशेषज्ञ हैं, और पुलिस और अभियोजकों के कठोर आलोचक रहे हैं। वह राजनीति, साहित्य और शराब आदि सहित अन्य मुद्दों पर भी अपनी बात रखते हैं और शिकार में अपनी गहरी रुचि के लिए जाने जाते हैं। वह अधिकारियों के प्रति असम्मानजनक रवैया अपनाता है, नियमित रूप से अधिकारियों को अक्षम या आलसी कहकर बर्खास्त कर देता है। पर्सन की अस्त-व्यस्त शक्ल, कटु बुद्धि और बोलने के विशिष्ट तरीके, जो बुदबुदाने और घुरघुराने से परिपूर्ण है, ने उन्हें एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बना दिया है, जिसकी अक्सर मीडिया में प्यार से पैरोडी की जाती है। उनका असाधारण मीडिया स्टारडम हाल के वर्षों में कई पत्रकारिता जांचों का विषय रहा है; एक बिंदु पर, स्वीडिश सार्वजनिक रेडियो ने पूछा "स्वीडन कितना लीफ जीडब्ल्यू पर्सन संभाल सकता है?"। [3] [4]

एक स्व-वर्णित बैचेनलियन और एक शराबी, पर्सन ने 1980 के दशक के उत्तरार्ध से सख्त आधे साल के शासन का अभ्यास करके अपनी लत का प्रसिद्ध रूप से सामना किया है: छह महीने के लिए खुद को शराब (और अन्य दवाओं) से इनकार करना, और फिर शेष वर्ष के दौरान भारी पीना। 2018 में, 73 वर्ष की आयु में, उन्होंने घोषणा की कि उनका असफल स्वास्थ्य उन्हें शराब के उपयोग को पूरी तरह से फिर से शुरू करने से रोक देगा, यह विलाप करते हुए कि वह सामान्य छह शांत महीनों के बजाय पूरे वर्ष के लिए "पहचानने योग्य" नहीं होंगे। [5]

पर्सन, जो अधिक वजन वाला है और कभी-कभी बहुत मोटापे से ग्रस्त रहा है, ने भी अपने भोजन के सेवन से संघर्ष किया है। 2000 के दशक की शुरुआत में, उन्हें "खाद्य ऑर्गीज़" की आदत को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था - अपने दोस्त, मीडिया मुगल जान स्टेनबेक के साथ बेहद भव्य, उच्च अंत पेटू भोजन और पीने के नियमित मुकाबलों - उनके चिकित्सक ने चेतावनी दी थी कि उनका दिल नहीं ले सकता इसका एक और साल। पर्सन के अनुसार, यह स्टेनबेक का गोरमैंडाइजिंग पर वापस कटौती करने से इनकार कर दिया गया था जिसके कारण 2002 में उनकी मृत्यु हो गई थी। [6]

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

  • ग्रिसफेस्टेन (1978; द पिग पार्टी )
  • मुनाफाखोरी (1979; द प्रॉफिटर्स )
  • छुपी हुई आपराधिकता : सैद्धांतिक और पद्धतिगत समस्याएं, अनुभवजन्य परिणाम (1980)
  • मिन कम्पेटेंस (1981; मेरी क्षमता )
  • समहाल्सबार्ना (1982; समाज के स्तंभ )
  • मेलन सोम्मारेन्स लैंग्टन ओच विंटर्न्स कोल्ड (2002 - एक त्रयी में पहला खंड जो शीत युद्ध के युग में स्वीडन से संबंधित है, जिसमें एक सामान्य तत्व के रूप में स्वीडिश प्रधान मंत्री ओलोफ पाल्मे की 1986 की अभी तक अनसुलझी हत्या से संबंधित घटनाएं हैं; समर की लालसा और के बीच विंटर्स एंड, यूके 2010, ट्रांस. पॉल नॉर्लेन)।
  • एन अन्नन टिड, एट अन्नत लिव (2003 - त्रयी में दूसरा खंड; अदर टाइम, अनदर लाइफ, यूके 2012, ट्रांस. पॉल नॉर्लेन)
  • लिंडा - सोम आई लिंडामॉर्डेट (2005 - एवर्ट बैक्स्ट्रॉम पुस्तक 1; लिंडा - जैसा कि लिंडा मर्डर में, यूके 2013, ट्रांस. नील स्मिथ)
  • फॉलर फ्रिट सोम आई एन ड्रोम (2007 - त्रयी में तीसरा खंड; फ़ॉलिंग फ्रीली, एज़ इफ़ इन ए ड्रीम, यूके 2014, ट्रांस. पॉल नॉर्लेन)
  • डेन सोम डोडर ड्रेकेन (2008 - एवर्ट बैक्स्ट्रॉम पुस्तक 2; ही हू किल्स द ड्रैगन, यूके 2013, ट्रांस. नील स्मिथ)
  • डेन डोएन्डे डिटेक्टिवेन (2010; द डाइंग डिटेक्टिव )
  • गुस्ताव्स ग्रैब' (2011 - आत्मकथा)
  • डेन सन्ना इतिहासकार ओम पिनोचियोस नासा (2013 - एवर्ट बैक्स्ट्रॉम पुस्तक 3; द स्वॉर्ड ऑफ़ जस्टिस [7] )
  • बोम्मकारेन ओच हंस क्विन्ना (2015)

एवर्ट बैक्स्ट्रॉम उपन्यास[संपादित करें]

अब तक, पर्सन के तीन उपन्यासों में मानव वध जासूस एवर्ट बैक्स्ट्रॉम को दिखाया गया है। बैकस्ट्रॉम पुलिस बल के सबसे सफल जांचकर्ताओं में से एक है; वह उत्कृष्ट निगमन कौशल प्रदर्शित करता है।

बैकस्ट्रॉम टीवी मिनी-सीरीज़ एन पिलस्टर्स डोड और डेन फजर्डे मैनन में एक सहायक चरित्र के रूप में दिखाई दिए। (इन श्रृंखलाओं में मुख्य पात्र जार्नब्रिंग और जोहानसन थे। इन दोनों श्रृंखलाओं में, बैकस्ट्रॉम द्वारा खेला गया था क्लेस मालमबर्ग.

2015 में बैकस्ट्रॉम नामक एक अमेरिकी टीवी श्रृंखला बनाई गई थी। यह शो स्वीडन के बजाय पोर्टलैंड, ओरेगन, यूएसए में होता है, और चरित्र का पहला नाम एवरेट में बदल दिया जाता है। हालांकि, चरित्र का वास्तविक व्यक्तित्व कमोबेश अपरिवर्तित रहता है। बैकस्ट्रॉम रेन विल्सन द्वारा खेला गया था। शो को एक सीज़न के बाद रद्द कर दिया गया था।

एक स्वीडिश टीवी श्रृंखला में, बैकस्ट्रॉम द्वारा खेला जाता है केजेल बर्गक्विस्ट। छह एपिसोड का पहला सीज़न 2020 में प्रसारित हुआ। छह एपिसोड का दूसरा सीज़न 2022 में प्रसारित हुआ।

जर्नब्रिंग और जोहानसन[संपादित करें]

पर्सन के कई उपन्यासों में पुलिस अधिकारी बो जर्नब्रिंग और लार्स मार्टिन जोहानसन, साझेदार और सबसे अच्छे दोस्त शामिल हैं।

फिल्म में मैनन फ्रान मल्लोर्का (उपन्यास ग्रिसफेस्टेन से अनुकूलित) जर्नब्रिंग की भूमिका स्वेन वोल्टर ने निभाई है, और जोहानसन की भूमिका टॉमस वॉन ब्रॉमसेन ने निभाई है। पात्रों की विशेषता वाली दो टीवी मिनी-सीरीज़ का निर्माण रॉल्फ लैसगार्ड द्वारा जोहानसन के रूप में और पेर स्वेन्सन को जर्नब्रिंग के रूप में किया गया था: एन तीर्थयात्री डोड (2013) और डेन फजर्डे मैनन (2014-15)। (इन दो श्रृंखलाओं में पर्सन के अन्य चरित्र एवर्ट बैकस्ट्रॉम को भी दिखाया गया था।

अन्ना होल्ट[संपादित करें]

पर्सन द्वारा निर्मित, पुलिस जासूस अन्ना होल्ट पर्सन के दोनों उपन्यासों में और साथी लेखक जान गिलौ के उपन्यासों में दिखाई दिए हैं। होल्ट पेट्रा नीलसन अभिनीत कई टेलीविजन रूपांतरणों में भी दिखाई दिए हैं।

उल्लेखनीय अनुकूलन[संपादित करें]

  • प्रॉफिटोर्ना (टीवी श्रृंखला, 1983)
  • मन्नन फ़्रैन मलोर्का ( द मैन फ़्रॉम मेजर्का, फ़िल्म, 1984)
  • आई लैगेन्स नाम्न ( इन द नेम ऑफ द लॉ, फिल्म, 1986)
  • एन तीर्थयात्री डोड ( एक तीर्थयात्री की मृत्यु, टीवी लघु-श्रृंखला, 2013)
  • डेन फ़जार्ड मैनन ( द फोर्थ मैन, टीवी मिनी-सीरीज़, 2014-15)
  • बैकस्ट्रॉम, (यूएस टीवी श्रृंखला, 2015)

पुरस्कार[संपादित करें]

पर्सन ने अपने तीन उपन्यासों के लिए सर्वश्रेष्ठ स्वीडिश अपराध उपन्यास पुरस्कार (बास्टा स्वेन्स्का क्रिमिनलरोमन) जीता: 1982 में सम्हल्सबरारना, 2003 में एन अन्नान टिड, एट अन्नाट लिव और 2010 में डेन डोंडे डेटेक्टिवेन। यह पुरस्कार स्वीडिश क्राइम राइटर्स अकादमी द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाने वाला साहित्यिक पुरस्कार है।

उन्हें डेन डोएंडे डेटेक्टिवेन (द डाइंग डिटेक्टिवेन) के लिए 2011 ग्लास की अवार्ड भी मिला; यह पुरस्कार नॉर्डिक देशों के एक लेखक द्वारा अपराध उपन्यास और 2011 के पल्ले रोसेनक्रांत्ज़ पुरस्कार को प्रतिवर्ष दिया जाता है, जिसे डेनिश में अनुवादित सर्वश्रेष्ठ आपराधिक साहित्य के लिए डेट डांसके क्रिमिनालाकादेमी द्वारा सम्मानित किया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Skavlan, October 19".
  2. "Inspector Norse: Why are Nordic detective novels so successful?". The Economist. 2010-03-11. अभिगमन तिथि 2010-03-19.
  3. Svensson, Adam (24 March 2018). "Därför blev Leif GW Persson ett mediefenomen". Dagens Nyheter. अभिगमन तिथि 28 October 2020.
  4. Rosenvinge, Therese (21 August 2017). "Hur mycket Leif GW Persson tål Sverige?".
  5. Meijer, Jakob (18 August 2018). "Leif GW Perssons nya spritbesked: "Nu är jag inte att känna igen"". Aftonbladet. अभिगमन तिथि 27 October 2020.
  6. Hellberg, Magnus (7 May 2006). "Leif GW Persson: Jag höll på att dö av matorgier". Expressen. अभिगमन तिथि 27 October 2020.
  7. "Books - Den sanna historien om Pinocchios näsa". SalomonssonAgency.se. मूल से 23 January 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 January 2015.

बाहरी संबंध[संपादित करें]