लियोनार्डो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लियोनार्डो
प्रकार सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी
स्थापना Roma इटली (18 मई 1948 (18 मई 1948))
कर्मचारी 47,000 (जून 2015)
वेबसाइट www.leonardocompany.com

Leonardo[लियोनार्डो, फिनमेकेनिका 2016 तक][1] एक इतालवी बहुराष्ट्रीय उच्च तकनीक से जुड़ी कंपनी है जो कि मुख्य रूप से एयरोस्पेस, रक्षा व सुरक्षा क्षेत्रों में सक्रिय है। कंपनी सरकारों, सशस्त्र बलों तथा संस्थानों हेतु निम्नलिखित कार्रवाइयों के संदर्भ में उत्पाद, सेवाएँ और समेकित समाधान विकसित करती है थल व वायु, नौसेना व समुद्री, अंतरिक्ष व साइबरस्पेस।

१५ मई २०१६ से श्री Mauro Moretti [माउरो मोरेत्ती] कंपनी के सीइओ या मुख्य निष्पादन अधिकारी व महानिदेशक पद पर कार्यरत हैं।

Leonardo-Finmeccanica [लियोनार्डो-फिनमेकेनिका] कंपनी में ४७,००० कर्मचारी हैं, व यह औद्योगिक दृष्टि से मुख्यतः इटली, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका तथा पोलैंड में उपस्थित है और पाँच महाद्विपों के १५ देशों में कंपनी की शाखाएँ हैं।

१ जनवरी २०१६ से Leonardo-Finmeccanica [लियोनार्डो-फिनमेकेनिका] द्वारा नियंत्रित कंपनियों OTO Melara [ओ॰टि॰ओ॰ मेलारा] और WASS [डब्ल्यू॰ए॰एस॰एस॰] का विलय Leonardo-Finmeccanica [लियोनार्डो-फिनमेकेनिका] में कर दिया गया है, और इसके द्वारा नियंत्रित कंपनियों AgustaWestland [अगुस्तावेस्टलैंड], Alenia Aermacchi [अलेनिया ऐरमाक्की] और Selex ES [सेलेक्स इ॰स॰] की गतिविधियाँ को इस में अवशोषित कर दिया गया है और यह व्यवसाय के सात विभागों (हेलीकॉप्टर; विमान; एरोस्ट्रक्चर या हवाई यंत्र; अंतरिक्ष व एवियोनिक्स या वैमानिकी प्रणालियाँ; थल तथा नौसेना सुराक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स; रक्षा प्रणालियाँ; सुरक्षा व सूचना के लिए प्रणालियाँ) में संघटन के माध्यम से एक कंपनी के रूप में सक्रिय है। Leonardo-Finmeccanica [लियोनार्डो-फिनमेकेनिका] नियंत्रित कंपनियों व संयुक्त उद्यमों, जैसे कि DRS Tecnologies [डि॰आर॰एस॰ टेक्नोलोजीज़] (रक्षा क्षेत्र के लिए उत्पाद, सेवाएँ और समेकित समर्थन), Telespazio [टेलेस्पासियो] (उपग्रह सेवाएँ), Thales Alenia Space [थालेस अलेनिया स्पेस] (उपग्रह और परिक्रमा करने वाले ढ़ाँचे), MBDA [एम॰बी॰डि॰ए॰] (मिसाइल टेक्नोलॉजी या प्रक्षेपास्त्र प्रणालियाँ) और ATR [ए॰टि॰आर॰] (क्षेत्रिय विमान), के माध्यम से भी सक्रिय है। साल २०१६ में कंपनी द्वारा अपने कॉरपोरेट नाम का परिवर्तन किया गया और यह Finmeccanica [फिनमेकेनिका] से Leonardo [लियोनार्डो] में बदल गया है।

  1. Leonardo: filing of articles of association.