ललित सोनोने

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ललित सोनोने
जन्मलीलाधर महादेवराव सोनोने
11 अक्टूबर 1938 (1938-10-11) (आयु 85)
गुंजी ,धामणगांव ,अमरावती, महाराष्ट्र
मौत1 फ़रवरी 2021(2021-02-01) (उम्र 82)
गुंजी ,धामणगांव ,अमरावती, महाराष्ट्र
पेशाकाव्य, साहित्य
राष्ट्रीयताभारतीय
नागरिकताभारतीय
विधाकविता, गझल
जीवनसाथीसरिता ललित सोनोने
बच्चेचारुशीला,चित्ररेखा,नीलिमा,प्रशांत,संदीप




ललित सोनोन का जन्म 11-10-1938 को अमरावती जिले के पास धामनगांव रेलवे तालुका में गुंजी में हुआ था। उनके दादाजी के समय से, उनके घर में एक धार्मिक माहौल था, इसलिए उनके पिता को भजनों का शौक था। वह एक अच्छे तबला वादक भी थे। ऐसे वातावरण में उनके मन में माधुर्य, लय और शब्द गहरे रूप से अंतर्धान होने लगे ।

कविभूषण अन्नसाहेब खापर्डे के बाद, कवि मधुकर केचे, ग़ज़ल सम्राट सुरेश भट, शरद चंद्र सिन्हा, उ.रा. गिरि, तुलसीराम काजे, मनोहर तलहार, बाबा मोहोड़, श्याम सोनारे जैसे कवियों की कंपनी में, उन्हें कविता में विशेष रुचि आने लगी और कविताएँ लिखना शुरू किया।

हॉस्टल में रहने के दौरान, टाकलगांव के जगन वंजारी उनके दोस्त बन गए। वे उनके रिश्तेदार भी थे। उन्हें साहित्य में रुचि हुई और साहित्य पढ़ना शुरू किया।

उन्होंने 1958 में विदर्भ महाविद्यालय कॉलेज, अमरावती में बी.ए के पहले वर्ष में अध्ययन करते हुए, उन्होंने सुरेश भट की अध्यक्षता में कॉलेज में आयोजित कवि सम्मेलन में अपनी कविता प्रस्तुत की। जो की सुरेश जी को बेहद पसंद आयी और उन्हें मराठी गजल लिखनेके लिए उन्होंने प्रेरित किया।

1963 और 1967 के बीच अपने पिता और माँ की मृत्यु के बाद, वह उदास हो गए और कविता लिखना बंद करने का फैसला किया।लेकिन उनके मित्र जगन के कहनेपर उन्होंने फिर से कविताएं लिखना शुरू कर दिया।

उन्होंने 1989 में अपना पहला कविता संग्रह 'चांदनवेल ' प्रकाशित किया। अर्धांगिनी की मृत्यु के बाद, वह अकेला महसूस करने लगे, लेकिन 2012 में उन्होंने 'एक वलय दुःखाचे ' शीर्षक से मराठी ग़ज़ल का एक संग्रह प्रकाशित किया।

हाल ही में, उनकी कविता को अमरावती विश्वविद्यालय के बी.ए ,बी.कॉम के तीसरे वर्ष के पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया । ग़ज़ल नवाज़ भीमराव पांचाले के साथ उनकी दोस्ती थी। ललित सोनोने के बारे में उनके विचार इस पुस्तक में पढ़े जा सकते हैं।

जब जगन वंजारी ने साहित्य यात्रा शुरू की, तो उन्होंने सोनोने की कई कविताओं और ग़ज़लों को प्रकाशित किया और उन्हें खूब प्रसिद्धि दी । बाबासाहेब अम्बेडकर के जन्मदिन के अवसर पर। उनकी ग़ज़ल 'ज्ञानसूर्य' लोकमत द्वारा खींची गई विशेष परिशिष्ट के कवर पेज पर प्रकाशित हुई थी।

प्रकाशित पुस्तकें[संपादित करें]

  • चांदणवेल (1989) (कविता और ग़ज़ल संग्रह)
  • एक वलय दुःखाचे (01-08-2012) (ग़ज़ल संग्रह)

मृत्यु हो गई[संपादित करें]

उनका गृहनगर गंजी में 1 फरवरी, 2021 को निधन हो गया।

बाहरी संबंध[संपादित करें]

ललित सोनोने की पुस्तकें

ललित सोनो की मौत की खबर

शायरी