रोमन-फ़ारसी युद्ध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रोमन-फारसी युद्ध, जिसे '''''''''''रोमन-ईरानी युद्ध' के नाम से भी जाना जाता है, ग्रीको-रोमन दुनिया के राज्यों और लगातार दो [[इतिहास] के बीच संघर्षों की एक श्रृंखला थी। ईरान के | ईरानी साम्राज्य]]: पार्थियन और सासैनियन। पार्थियन साम्राज्य और रोमन गणराज्य के बीच युद्ध देर से गणराज्य के तहत शुरू हुए, और रोमन (बाद में बीजान्टिन) के माध्यम से जारी रहे और सासैनियन साम्राज्य। बफर राज्य और प्रॉक्सी के रूप में विभिन्न जागीरदार राज्य और संबद्ध खानाबदोश राष्ट्रों ने भी एक भूमिका निभाई। युद्धों को प्रारंभिक मुस्लिम विजय द्वारा समाप्त किया गया, जिसके कारण सासैनियन साम्राज्य का पतन और बीजान्टिन साम्राज्य के लिए भारी क्षेत्रीय नुकसान हुआ, उनके बीच अंतिम युद्ध की समाप्ति के तुरंत बाद .

हालाँकि रोमियों और फारसियों के बीच युद्ध सात शताब्दियों से भी अधिक समय तक जारी रहा, लेकिन उत्तर की ओर शिफ्टों के अलावा, सीमाएँ काफी हद तक स्थिर रहीं। युद्ध की रस्साकशी का एक खेल शुरू हुआ: कस्बों, किलेबंदी, और प्रांतों को लगातार बर्खास्त, कब्जा, नष्ट और व्यापार किया गया। अपनी सीमाओं से दूर इतने लंबे अभियानों को बनाए रखने के लिए किसी भी पक्ष के पास सैन्य शक्ति या जनशक्ति नहीं थी, और इस प्रकार न तो अपनी सीमाओं को बहुत पतला किए बिना बहुत आगे बढ़ सकता था। दोनों पक्षों ने सीमा से परे विजय प्राप्त की, लेकिन समय के साथ संतुलन लगभग हमेशा बहाल हो गया। हालांकि शुरू में सैन्य रणनीति में भिन्न, दोनों पक्षों की सेनाएं धीरे-धीरे एक-दूसरे से अपनाई गईं और छठी शताब्दी के उत्तरार्ध तक, वे समान और समान रूप से मेल खाते थे।

रोमन-फ़ारसी युद्धों के दौरान संसाधनों की कीमत अंततः दोनों साम्राज्यों के लिए विनाशकारी साबित हुई। 6वीं और 7वीं शताब्दी के लंबे और बढ़ते युद्ध ने उन्हें रशीदुन खिलाफत के अचानक उभरने और विस्तार के सामने थका दिया और कमजोर बना दिया, जिनकी सेना ने अंतिम रोमन साम्राज्य के अंत के कुछ साल बाद ही दोनों साम्राज्यों पर आक्रमण किया। -फारसी युद्ध। अपनी कमजोर स्थिति से लाभ उठाते हुए, रशीदुन सेना तेजी से जीत संपूर्ण सासैनियन साम्राज्य, और पूर्वी रोमन साम्राज्य इसके लेवेंट में क्षेत्र, काकेशस, मिस्र, और शेष उत्तरी अफ्रीका। निम्नलिखित शताब्दियों में, पूर्वी रोमन साम्राज्य का अधिक भाग मुस्लिम शासन के अधीन आ गया। साँचा:प्राचीन रोमन युद्ध साँचा:प्राचीन ईरानी युद्ध साँचा:सासैनियन साम्राज्य