रोगन चित्रकला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रोगन पेंटिंग में श्री तिरुपति बालाजी

रोगन पेंटिंग गुजरात[1] में प्रचलित कपड़ा छपाई की एक कला है, इस कला में, उबले हुए अरंडी के तेल या अलसी के तेल और वनस्पति रंगों से बने पेंट को स्टाइलस का उपयोग करके कपड़े पर रखा जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

कल्पवृक्ष

इस तेल आधारित कला को कपड़े पर लगाने की प्रक्रिया गुजरात के भाभर गांव में शुरू हुई। हालांकि नाम रोगन (और कुछ पारंपरिक डिजाइन) भारतीय संस्कृति में एक उत्पत्ति का सुझाव देते हैं, इसे साबित करने के लिए कोई विश्वसनीय ऐतिहासिक रिकॉर्ड नहीं हैं।

रोगन पेंटिंग शुरू में गुजरात क्षेत्र के कई स्थानों पर प्रचलित थी। रंगे हुए कपड़े ज्यादातर जातियों की महिलाओं द्वारा खरीदे जाते थे जो अपनी शादियों के लिए कपड़े सजाना चाहती थीं। इसलिए यह एक मौसमी कला थी, जिसमें ज्यादातर काम उन महीनों में होता था जब ज्यादातर शादियां होती थीं। शेष वर्ष के दौरान, कारीगर कृषि जैसे अन्य प्रकार के काम पर स्विच करेंगे।

20वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में सस्ते और मशीन-निर्मित वस्त्रों के उदय के साथ, रोगन-कला किए गए उत्पाद अपेक्षाकृत अधिक महंगे हो गए, और कई कलाकारों ने अन्य व्यवसायों की ओर रुख किया।

पुनरुत्थान[संपादित करें]

20 वीं सदी के अंत और 21 वीं सदी की शुरुआत में, रोगन पेंटिंग,[2] विशेष रूप से पेंटिंग में नए सिरे से रुचि लाने के लिए कई कारक एक साथ आए। सबसे पहले, 2001 के गुजरात भूकंप के बाद, जब अधिकांश क्षेत्र तबाह हो गया था, पानी और बिजली के बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ था, नई सड़कों का निर्माण हुआ था, और इस क्षेत्र में उड़ानों की संख्या में वृद्धि हुई थी, जिसके कारण पर्यटन में वृद्धि हुई थी। [3] दूसरा, स्थानीय सहकारी समितियों और गैर-लाभकारी समूहों ने स्थानीय कारीगरों, जिनमें रोगन कलाकार भी शामिल हैं, को शहरी सेटिंग्स और ऑनलाइन बिक्री करके अपने बाजार को बढ़ाने में मदद की। तीसरा, कई कारीगरों ने अपने शिल्प के लिए राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार जीते, जिससे उनके काम की प्रतिष्ठा बढ़ी। 2014 में, जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी व्हाइट हाउस का दौरा किया, तो उन्होंने राष्ट्रपति ओबामा को कच्छ कलाकार द्वारा चित्रित दो रोगन पेंटिंग भेंट की।

गुजरात के कारीगरों[3] ने पर्यटकों को लुभाने के लिए समकालीन उत्पाद, लहंगा, पर्स, बैग, कुशन कवर, टेबल क्लॉथ, वॉल हैंगिंग, पिलो कवर और रोगन आर्ट साड़ियां पेश की हैं। जीवन का वृक्ष एक प्रमुख मूल भाव बना हुआ है। 2020 में COVID-19 महामारी के बाद, कच्छ आने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी गिरावट आई है।

रोगन छपाई की प्रक्रिया[संपादित करें]

अरंडी के तेल को लगभग 8 घंटे तक उबालने और वनस्पति रंग मिलाने से रोगन पेंट तैयार होता है जिससे रंग गाढ़ा और चमकदार होता है। जिस कपड़े पर पेंट या प्रिंट किया जाता है, वह आमतौर पर गहरे रंग का होता है, जिससे गहरे रंग अलग दिखाई देते हैं। रोगन पेंटिंग फ्रीहैंड द्वारा तैयार की जाती है, एक लोहे की रोड से पेंट के धागे की तरह अनुगामी द्वारा अक्सर, आधे डिजाइन को पेंट किया जाता है, फिर कपड़े को आधे में मोड़ा जाता है, कपड़े के दूसरे आधे हिस्से में एक दर्पण छवि को स्थानांतरित किया जाता है।

सन्दर्भ सूची[संपादित करें]

  1. Chattopadhyaya, Kamaladevi (1976). The Glory of Indian Handicrafts (अंग्रेज़ी में). Indian Book Company. पृ॰ 34.
  2. "Gujarat Election 2022: चुनाव के बीच कच्छ में देखिए रोगन आर्ट की कला | Rogan painting". News18 हिंदी. 2022-11-30. अभिगमन तिथि 2023-06-17.
  3. "Kutch: દેવી-દેવતાના આવા ચિત્રો તમે ક્યારેય નહીં જોયા હોય! જુઓ VIDEO". News18 Gujarati (गुजराती में). 2022-11-11. अभिगमन तिथि 2023-06-17.