रैंडोल्फ़ एम नेसे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रैंडोल्फ़ एम नेसे

रैंडोल्फ एम नेसे (जन्म 1 9 48) एक अमेरिकी चिकित्सक, वैज्ञानिक और लेखक है जो विकासवादी दवा के क्षेत्र के संस्थापक के रूप में उनकी भूमिका के लिए उल्लेखनीय है। वह एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में जीवन विज्ञान के प्रोफेसर और एएसयू फाउंडेशन प्रोफेसर हैं, जहां वे 2014 में विकास और चिकित्सा केंद्र के संस्थापक निदेशक बने। वह पहले मनोचिकित्सा के प्रोफेसर थे, मिशिगन विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान और शोध प्रोफेसर के प्रोफेसर थे जहां उन्होंने विकास और मानव अनुकूलन कार्यक्रम का नेतृत्व किया और दुनिया की पहली चिंता विकार क्लीनिकों में से एक स्थापित करने में मदद की और भय के लिए न्यूरोन्डोक्राइन प्रतिक्रियाओं पर शोध किया।

विकास[संपादित करें]

उम्र बढ़ने के विकास पर उनके शोध ने विकासवादी जीवविज्ञानी जॉर्ज सी विलियम्स के साथ एक लंबा सहयोग किया। उनकी सह-लेखक पुस्तक, व्हाई वी गेट बीक: द न्यू साइंस ऑफ डार्विनियन मेडिसिन ने विकासवादी दवा के क्षेत्र में तेजी से विकास को प्रेरित किया। उनके बाद के शोध ने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया है कि प्राकृतिक चयन कैसे तंत्र, दर्द, बुखार, चिंता कम मनोदशा को नियंत्रित करता है, और भावनात्मक विकार इतने आम क्यों हैं। उन्होंने नैतिक भावनाओं के विकासवादी उत्पत्ति, और दवा के लिए बुनियादी विज्ञान के रूप में विकासवादी जीवविज्ञान की स्थापना के लिए रणनीतियों के बारे में व्यापक रूप से लिखा है। बुरी भावनाओं के लिए अच्छे कारण: विकासवादी मनोचिकित्सा के फ्रंटियर से आग्रह करता है कि मानसिक विकारों के लिए विकासवादी दवा के सिद्धांत लागू होते हैं।

आयोजक[संपादित करें]

वह प्रारंभिक आयोजक और मानव व्यवहार और उत्क्रांति सोसाइटी के दूसरे अध्यक्ष थे, और वर्तमान में विकास, चिकित्सा और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सोसाइटी के अध्यक्ष हैं। वह अमेरिकन साइकोट्रिक एसोसिएशन, साइकोलॉजिकल साइंसेज के एसोसिएशन के फेलो और एएएएस के निर्वाचित फेलो के एक विशिष्ट जीवन साथी हैं।