रूस में ज़ार परिवार की हत्या

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रूसी क्रांति (फरवरी क्रांति) 6-17 मार्च, 1917 को हुई, जिसके कारण रूस में ज़ार साम्राज्य का पतन हुआ तथा तत्कालीन रूसी सम्राट निकोलस द्वितीय को उखाड़ कर एक अंतरिम सरकार बनाई गई थी।

निकोलस-II 1794 में अपने पिता अलेक्जेंडर-III की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठा। उन्होंने महारानी विक्टोरिया की प्यारी पोती एलेक्जेंड्रा से शादी की। उनकी चार बेटियाँ ओल्गा, तातियाना, मारिया और अनास्तासिया तथा बेटा एलेक्स पैदा हुईं।

फरवरी क्रांति के बाद कम्युनिस्टों के बीच इस बात को लेकर काफी असहमति थी कि अपने परिवारों को कहाँ या कैसे बंदी बनाया जाए। कुछ उन्हें निर्वासन में भेजना चाहते थे, जबकि अन्य पूरे परिवार को हमेशा के लिए नष्ट कर देना चाहते थे, ताकि तानाशाही फिर कभी न उठे। लेकिन उन्हें येकातेरिनबर्ग भेजा गया।

ज़ार के परिवार को 'इपतियेव हाउस' नामक एक बड़े घर में रहने की अनुमति थी। 16 जुलाई की आधी रात को परिवार का सफाया करने का निर्णय लिया गया और हत्या का निर्णय टेलीग्राम के माध्यम से मास्को में लेनिन तक पहुंच गया। रात के डेढ़ बजे ज़ार के परिवार की नींद खुल गई और उन्होंने बताया कि बाहर बगावत हो गई है, इसलिए उन्हें सुरक्षा के लिए तहखाने में ले जाया जाएगा। जार को तहखाने में ले जाया गया और मौत की सजा सुनाई गई, और पूरे परिवार की गोली मारकर हत्या कर दी गई। उसी समय, ज़ार के चार सहायक भी मारे गए। हत्या के बाद शवों को बेरहमी से संगीनों से काट दिया गया था। शवों को एक अज्ञात स्थान पर दफनाया गया था और कई वर्षों तक हत्याओं की खबर को गुप्त रखा गया था।