राष्ट्रीय फुटबॉल लीग, भारत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नेशनल फुटबॉल लीग( एनएफएल ) भारत के फुटबॉल क्लबों की एक लीग प्रतियोगिता थी । 1996 में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के माध्यम से स्थापित, एनएफएल भारत में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली पहली फुटबॉल लीग थी। एआईएफएफ ने फिर 1997 में एक दूसरा डिवीजन जोड़ा और जल्द ही 2006 में शासी निकाय द्वारा एक तीसरा डिवीजन जोड़ा गया। एनएफएल को अंततः भारत में खेल को पेशेवर बनाने के लिए 2007-08 सीज़न के लिए आई-लीग द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

लीग प्रतियोगिता के साथ-साथ एनएफएल में क्लब दो मुख्य घरेलू कप प्रतियोगिताओं, फेडरेशन कप और डूरंड कप में भी भाग लेंगे । एनएफएल चैंपियन फेडरेशन कप चैंपियन के खिलाफ सुपर कप में भी भाग लेंगे । एनएफएल के खिलाड़ी राज्य आधारित संतोष ट्रॉफी प्रतियोगिता में भी भाग ले सकते हैं ।


इतिहास[संपादित करें]

राष्ट्रीय फुटबॉल लीग की स्थापना 1996 में भारत में फुटबॉल के लिए शासी निकाय अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ द्वारा की गई थी।  लीग का उद्देश्य देश में खेल के विकास को बढ़ावा देना था। पंजाब की जेसीटी मिल्स ने लीग का पहला सीजन जीता था । तब भारत के अंतरराष्ट्रीय भाईचुंग भूटिया 14 गोल के साथ लीग के शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी थे।[1]  प्रीमियर डिवीजन के पूरक के लिए, एआईएफएफ ने 1997 में एनएफएल का दूसरा डिवीजन शुरू किया।  कोलकाता के टॉलीगंज अग्रगामी पहले सेकंड डिवीजन चैंपियन थे।[2][मृत कड़ियाँ]

2001 में, युवा भारतीय खिलाड़ियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए, AIFF ने अंडर-19 लीग शुरू की।[3][मृत कड़ियाँ]  अंडर-19 लीग के उद्घाटन सत्र में ईस्ट बंगाल चैंपियन बनेगा।  अंडर-19 लीग के केवल तीन सत्र 2001, 2002–03, और 2004–05 में आयोजित किए गए थे।  एआईएफएफ ने आयोजित होने पर लीग में भारत की अंडर -16 टीम को भी मैदान में उतारा।

जुलाई 2003 में, ईस्ट बंगाल ने एनएफएल के लिए इतिहास रचा जब उन्होंने 2003 की आसियान क्लब चैम्पियनशिप जीती , एशियाई स्तर की प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय टीम बनी।  2006-07 सीज़न से पहले, एआईएफएफ ने एक तीसरा डिवीजन लॉन्च किया , जो अनिवार्य रूप से दूसरे डिवीजन के लिए सिर्फ क्वालीफायर था।  सीज़न समाप्त होने के बाद, एआईएफएफ ने घोषणा की कि एनएफएल को भंग कर दिया जाएगा और 2007-08 सीज़न के लिए एक नई पूर्ण-पेशेवर लीग, आई-लीग के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा।  डेम्पो अंतिम एनएफएल चैंपियन के रूप में समाप्त हुआ।

सन्दर्भ[संपादित करें]