रामी मालेक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रामी मालेक
SXSW 2016 - Rami Malek (25138464364) (cropped 2).jpg
२०१६ में मालेक
जन्म रामी सईद मालेक
१२ मई १९८१
लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य
शिक्षा इवांसविले विश्वविद्यालय (बीएफए)
व्यवसाय अभिनेता

रामी सईद मालेक (जन्म: १२ मई १९८१) एक अमेरिकी अभिनेता हैं, जिन्हें यूएसए नेटवर्क टेलीविज़न श्रृंखला मिस्टर रोबोट (२०१५ -वर्तमान) में एक कंप्यूटर हैकर की प्रमुख भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है, जिसके लिए उन्होंने ड्रामा सीरीज़ में उत्कृष्ट प्रमुख अभिनेता के लिए २०१६ का प्राइमटाइम एमी पुरस्कार भी जीता। २०१९ में, मालेक को बोहेमियन रैप्सडी में गायक फ्रेडी मर्करी की भूमिका का निर्वहन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया,[1] और उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - मोशन पिक्चर ड्रामा के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समेत कई अन्य पुरस्कार भी जीते।

मिस्र के अप्रवासी परिवार में जन्मे मालेक लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में जन्मे और पले-बढ़े, और फिर उन्होंने इंडियाना के इवांसविले विश्वविद्यालय में थिएटर का अध्ययन किया। उन्होंने फिल्म और टेलीविजन में सहायक भूमिकाओं के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, जिसमें फॉक्स सिटकॉम द वॉर एट होम (२००५-२००७), एचबीओ मिनिसरीज द पैसिफिक (२०१०), और द नाइट एट द म्यूजियम फिल्म ट्राइलॉजी (२००६-२०१४) शामिल हैं। उन्होंने टेलीविज़न और वीडियो गेम के लिए भी वॉयसवर्क किया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Respers France, Lisa (January 22, 2019). "Oscar Nominations 2019: Full List by Category". CNN. मूल से January 22, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 22, 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]