रंगालौ किउलु फैंटम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रंगालौ किउलु फैंटम मलेशियाई पौराणिक कथाओं में एक आत्मा है। वह एक ऐसी प्राणी है जो रात में या भोर में एक छोटी लड़की की आड़ में सबा के जंगल में घूमती है, अक्सर हँसी के साथ।

मूल[संपादित करें]

घटना की रात, एक छोटी लड़की और उसके माता-पिता अपने झूले में सो रहे थे। यह स्पष्ट था कि कोबरा आसपास के क्षेत्र में कैसे घुसा, क्योंकि छत में एक आउटलेट था जिसे रखरखाव के बाद खुला छोड़ दिया गया था।

कोबरा वेंटिलेशन सिस्टम में घुसने में सक्षम था, जो सोने के क्षेत्र की ओर जाता था। इससे कोबरा आज़ाद हो गया, जहाँ उसकी नज़र तीन निहत्थे मनुष्यों पर पड़ी जो सो रहे थे।

बहुत से लोग इस घटना से हैरान हैं क्योंकि घटनाओं की अजीब शृंखला के कारण यह निष्कर्ष निकला होगा कि सांप ने माता-पिता को मार डाला लेकिन युवा बेटी को सुरक्षित छोड़ दिया। इस घटना से कई सवाल और संदेह पैदा हुए। स्थानीय पुलिस बल द्वारा गहन तलाशी लेने के बावजूद युवा लड़की का कोई सुराग नहीं मिला।

जल्द ही यह बात सामने आई कि छोटी लड़की बच गई लेकिन उसने अपना विवेक खो दिया। उन्हें जंगल की 'संरक्षक' के रूप में जाना जाने लगा। हालाँकि, चूंकि स्थानीय लोग ही एकमात्र स्रोत रहे हैं, इसलिए दावों के पक्ष में बहुत कम सबूत हैं। दावे विश्वसनीय हैं या नहीं, आख़िरकार लड़की का कोई निशान नहीं मिला।

सांप[संपादित करें]

'गार्जियन' कमांड के सांपों में सबसे प्रसिद्ध वाइपर और कोबरा हैं, हालांकि बैंडेड सी क्रेट या येलो-लिप्ड सी क्रेट (लैटिकौडा कोलुब्रिन) अपने जहर की एक बूंद से तीन वयस्कों को मार सकता है। कोई एंटीवेनम उपलब्ध नहीं है. वे नदियों, वर्षावनों और उष्णकटिबंधीय तटों पर पाए जा सकते हैं।

कभी-कभी समुद्री सांप मछली पकड़ने के जाल में फंस जाते हैं। जहर के सुन्न करने वाले प्रभाव के कारण, एक बदकिस्मत मछुआरे को मछली छांटते समय अनजाने में समुद्री सांप काट सकता है। जहर मांसपेशियों को नष्ट कर देता है, मूत्र को लाल कर देता है और व्यक्ति को बुरी तरह मार देता है। समुद्री/नदी सांप सबा में प्रचलित हैं और अक्सर रंगालौ किउलू के आसपास पाए जा सकते हैं।

पहला शिकार[संपादित करें]

सबा क्षेत्र में पदयात्रा कर रहे दो ऑस्ट्रेलियाई साँप शिकारी, विशेष रूप से नदी के पास किउलू घाटी, साँप की एक विदेशी और अज्ञात प्रजाति की खोज कर रहे थे, जब कथित तौर पर जंगल के संरक्षक ने उन पर हमला किया, और वाइपर को उन्हें काटने का आदेश दिया। उनके साथ मौजूद स्थानीय गाइडों ने विशेष रूप से 'गार्जियन' द्वारा निर्देशित वाइपर के खतरे के बारे में चेतावनी दी थी और नियम बनाए थे। विदेशियों को गाइडों को "भाई" या "बहन" कहकर संबोधित करना चाहिए ताकि वे 'अभिभावक' को अपनी असली पहचान न बता सकें। जब एक शिकारी ने पहली बार वाइपर के झुंड को अपनी ओर आते देखा तो फिसली हुई जीभ से गाइड का नाम चिल्लाने लगा। कथित तौर पर वह शिकारी मर गया, जबकि दूसरा भागने में सफल रहा। शिकारी का शरीर कभी नहीं मिला और संदेह था कि उसे साँपों द्वारा ले जाया गया था। इसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने खोज और बचाव के प्रयास शुरू कर दिए, लेकिन कोई शव बरामद नहीं हुआ। घटना के दो सप्ताह बाद, जिस गाइड की पहचान उजागर हुई, वह मृत पाया गया और उसकी कलाई में नुकीले घाव थे।

संभावित रोकथाम[संपादित करें]