योनि अल्ट्रासोनोग्राफी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दोनों योनि अल्ट्रासोनोग्राफी और पेटी अल्ट्रासोनोग्राफी के लिए युक्ति

योनि अल्ट्रासोनोग्राफ़ी एक चिकित्सा अल्ट्रासोनोग्राफी है जो योनि में श्रोणि गुहा के भीतर अंगों को देखने के लिए अल्ट्रासाउंड ट्रांसड्यूसर (या "जांच") करती है। योनि अल्ट्रासाउंड योनि में डाली गई ट्रांसड्यूसर द्वारा लिया गया अल्ट्रासाउंड स्कैन होता है। यह भ्रूण, गर्भाशय और प्लेसेंटा की एक स्पष्ट तस्वीर देता है। इसे ट्रांसयोनि अल्ट्रासोनोग्राफी भी कहा जाता है क्योंकि अल्ट्रासाउंड तरंगें योनि के भीतर जाती हैं ताकि इसके भीतर ऊतकों का अध्ययन किया जा सके। "ट्रांसवागिनल" का मतलब है "योनि के माध्यम से।" यह एक आंतरिक परीक्षा है। अल्ट्रासाउंड परीक्षण आपके आंतरिक अंगों की छवियों को बनाने के लिए उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। अल्ट्रासाउंड इमेजिंग आपके शरीर के अंदर की संरचनाओं के साथ-साथ प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है, जो "अभी भी" तस्वीरों के साथ-साथ रीयल-टाइम वीडियो छवियां प्राप्त करती हैं जो दर्शाती हैं कि आपका शरीर कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। निम्नलिखित स्थितियों के उपचार में निदान और सहायता के लिए एक श्रोणि अल्ट्रासाउंड का उपयोग किया जा सकता है: गर्भाशय की संरचनात्मक संरचना में असामान्यताएं, एंडोमेट्रियल स्थितियों सहित

ट्रांसवागिनल अल्ट्रासोनोग्राफी, इंट्रायूटरिन डिवाइस (आईयूडी) के स्थान की जांच करने के लिए।

योनि अल्ट्रासाउंड डॉक्टर या अल्ट्रासाउंड टेक्नोलॉजिस्ट (सोनोग्राफर) को भ्रूण को देखने और मापने में मदद करता है। इससे यह भी पता लेगाया जा सकता है की जुड़वां या तिडवा बच्चों से गर्भवती हैं। यह डॉक्टर या सोनोग्राफर को आपकी योनि, प्लेसेंटा, गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब, गर्भाशय और अंडाशय को देखने मदद देता है।

प्रक्रिया[संपादित करें]

ट्रांसवागिनल अल्ट्रासोनोग्राफी प्रक्रिया

एक अस्पताल, क्लिनिक या परामर्श कक्ष में आपके डॉक्टर या सोनोग्राफर द्वारा योनि अल्ट्रासाउंड किया जाता है। यह एक उपकरण का उपयोग करता है जो आपकी उंगली से थोड़ा बड़ा है। अल्ट्रासाउं शुरू होने से पहले आपको शायद अपने मूत्राशय (पीई) को खाली करने के लिए कहा जाएगा। यदि आप तंपन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसे बाहर निकालना होगा।[1] उपकरण एक म्यान से ढकी हुई होती है, ओर उसपर स्नेहन जेल लगा होता है। यह आपकी योनि में लगभग ५-६ सेमी के लिए धीरे-धीरे डाला जाएगा। वह आमतौर पर दर्द नहीं करता है, लेकिन आप दबाव महसूस करेंगे और यह असहज हो सकता है। उपकरण को चारो ओर घुमाया जाता है ताकि सबसे अच्छा परिणाम मिले। परीक्षा में आमतौर पर १५-३० मिनट लगते हैं।

यदि आप पुरुष को परीक्षा करने में सहज नहीं हैं, तो आप मादा सोनोग्राफर से पूछ सकते हैं। आप सहायता के लिए एक महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता को भी पूछ सकते हैं, या आपके साथ परिवार का सदस्य हो सकते हैं।

अनुप्रयोग[संपादित करें]

  • योनि अल्ट्रासोनोग्राफी का प्रयोग प्रसूतिशास्र अल्ट्रासोनोग्राफी और प्रसूति अल्ट्रासोनोग्राफी के साधन के रूप में किया जाता है।
  • पुष्टि करता है की गर्भवती हैं
  • गर्भावस्था में बहुत जल्दी दिल की धड़कन का पता लगाया जा सकता है
  • भ्रूण के स्थान और आकार का पता करता है
  • निर्धारित करें कि आप एक बच्चे या उससे अधिक के साथ गर्भवती हैं या नहीं
  • सिस्ट या गर्भाशय रसोली के लिए की जांच
  • पेडू में दर्द

योनि अल्ट्रासाउंड का उपयोग समस्याओं सहित निदान के लिए भी किया जा सकता है:

  • एक्टोपिक गर्भावस्था का पता लगाना
  • समयपूर्व जन्म के जोखिम को निर्धारित करने के लिए गर्भाशय का, जो किसी भी आवश्यक हस्तक्षेप की अनुमति देगा
  • प्लेसेंटा या गर्भाशय में असामान्यताओं का पता लगाएं
  • यदि अंदर से खून बह रहा है, तो पता लगाने के लिए कहां से

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Kirk, E.; Bottomley, C.; Bourne, T. (2013). "Diagnosing ectopic pregnancy and current concepts in the management of pregnancy of unknown location". Human Reproduction Update. 20 (2): 250–61. PMID 24101604. डीओआइ:10.1093/humupd/dmt047.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

प्रसूतिशास्र अल्ट्रासोनोग्राफी