यात्रा प्रौद्योगिकी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यात्रा तकनीक तब होती है जब हम यात्रा और यात्रा पर जाने से संबंधित चीजों में मदद के लिए कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। इसमें जाने से पहले अपनी यात्राओं की योजना बनाने के लिए वेबसाइटों का उपयोग करना, हमारे हवाई जहाज कहां हैं यह ट्रैक करने के लिए ऐप्स का उपयोग करना और विशेष प्रणालियों का उपयोग करना जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं जो हमें छुट्टियों के दौरान अपने अनुभवों के बारे में अपने विचार साझा करने देती हैं।

यात्रा प्रौद्योगिकी पहले एयरलाइंस उद्योग के कंप्यूटर आरक्षण प्रणाली (CRS) से जुड़ी हुई थी, लेकिन अब इसका उपयोग अधिक व्यापक रूप से किया जाता है, जिसमें पर्यटन क्षेत्र और इसके सबसे बड़े आतिथ्य क्षेत्र भी शामिल हैं।

ग्राहक समीक्षा[संपादित करें]

समीक्षा वेबसाइटों में वृद्धि से पर्यटन क्षेत्र पर काफी प्रभाव पड़ा है। उपयोगकर्ता Tripadvisor.com जैसी वेबसाइटों पर अन्य लोगों के यात्रा अनुभवों और गंतव्यों की समीक्षा पढ़, लिख और संलग्न कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक वर्ड ऑफ़ माउथ, या eWOM, ग्राहक के व्यवहार और व्यवहार में एक महत्वपूर्ण कारक बन गया है, जो उत्पाद चयन और योजना निर्णय दोनों को प्रभावित करता है।

ऑनलाइन यात्रा एजेंसियां[संपादित करें]

बुकिंग इंजन उपभोक्ताओं और पर्यटकों को आसानी से पहुंच देते हैं; सिस्टम लोगों को कीमतों की तुलना करने और आरक्षण करने में सक्षम बनाता है। expedia.com जैसी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों का बड़ा योगदान प्रौद्योगिकी के विकास में है। उपयोगकर्ताओं को ये ऑनलाइन कंपनियां यात्राओं की योजना बनाने और बुकिंग करने में मदद करती हैं और एक जगह पर होटल, उड़ानें, अवकाश पैकेज, कीमतें और बहुत कुछ की तुलना करती हैं।[1] व्यक्ति से ऑनलाइन ट्रैवल कंपनियों में बदलाव से ग्राहकों को अपनी यात्रा की योजना बनाने में अधिक अधिकार मिल गया है।

मोबाइल संचार[संपादित करें]

आज यात्रा गाइडों में जीपीएस टूर गाइड, ऑडियो गाइड और पूरी तरह से ऑनलाइन यात्रा योजना शामिल हैं। सूचना प्रौद्योगिकी के निरंतर विकास और इंटरनेट के व्यापक सार्वजनिक उपयोग ने कई स्थितियाँ पैदा की हैं जो आधुनिक ट्रैवल एजेंसी के लिए लाभदायक और घातक दोनों हैं।इंटरनेट ने कई व्यवसायों को नया आकार दे दिया है।  नतीजतन, भविष्य में यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों को नई प्रौद्योगिकियों को अपनाना जारी रखना होगा।

  1. "ट्रैवल प्रौद्योगिकी : तकनीक कैसे ट्रैवल उद्योग में क्रांति ला रही है" (Hindi में). January 2024. अभिगमन तिथि 21 January 2024.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)