यातायात टक्कर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यातायात टक्कर को मोटर वाहन की टक्कर भी कहा गया है।

परिचय[संपादित करें]

यातायात टक्कर तब होती है जब एक वाहन किसी पेड़, एक अन्य वाहन, पैदल चलते यात्री, पशु, सड़क मलबे, या अन्य स्थिर रुकावट से टकरा जाता है। यातायात टक्कर किसी जीवित कि चोट, मौत या किसी सम्पत्ति के नुक्सान का कारण बन सकती है।

विभिन्न प्रकार के करक हैं जो यातायात टक्कर का कारण बन सकते हैं। जैसे कि सड़क कि बनावट, वाहन चालाक कि कोशलता, वाहन की बनावट, वाहन की गति, सड़क का वातावरण तथा शराब या नशीले पदार्थों के कारण हानि इत्यादि। दुनियाभर में सड़क दुर्घटनाएं मौत, विकलांगता तथा अन्य कई प्रकार कि संपत्तियों की मौत का कारण बन रहा है। वर्ष २०१३ में लगभग ५४ लाख लोग सड़क चोटों का शिकार बने। जिसमे कि लगभग १४ लाख लोग मौत का शिकार हुए।

शब्दावली[संपादित करें]

यातायात टक्कर सामान्य प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता है। यातायात टक्कर के प्रकार इस तरह से हैं:

  • आमने-सामने की टक्कर
  • सामने व पिछले हिस्से की टक्कर
  • पिछले-पिछले हिस्से की टक्कर
  • बराबर वाले हिस्से की टक्कर

यातायात टक्कर के प्रकारों कों समझने के लिए कई अन्य तरह के शब्दों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव[संपादित करें]

मनोवैज्ञानिक[संपादित करें]

कुछ टक्करों के कारण मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकती हैं। कुछ मामलों में तो व्यक्ति कि काम करने की क्षमता इस प्रकार से प्रभावित हो जाती है कि चोट के बाद वे पूरी तरह से अपने परिवार वालों पर ही निर्भर हो जाते हैं। तो कुछ लोगों के मन में डर बैठ जाता है और वो फिर दोबारा से वाहन चलाने से डरते हैं।

शारीरिक चोट[संपादित करें]

यातायात टक्कर के कारण शारीरिक चोट तो कई प्रकार की हो सकती हैं। एक छोटे से नील पड़ने से लेकर व्यक्ति कि मौत तक कई तरह कि चोटों का सामना इन्सान कों करना पड़ सकता है।

कारण[संपादित करें]

यातायात टक्कर कई कारणों कि वजह से हो सकता है।