याकोव पेरेल्मान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
याकोव I। पेरेल्मान
Yakov Perelman.jpg
याकोव पेरेल्मान 1910 में.
जन्म4 दिसम्बर 1882
Białystok, Congress Poland
मृत्युमार्च 16, 1942(1942-03-16) (उम्र 59)
लेनिनग्राड, सोविएट संघ

याकोव इस्दोरोविच पेरेल्मान (रूसी : Яков Исидорович Перельман ; 4 दिसंबर, 1882 - 16 मार्च, 1942) एक रूसी और सोवियत विज्ञान लेखक और कई लोकप्रिय विज्ञान किताबों के लेखक थे, जिनमें भौतिकी कैन बी मजेदार और गणित हो सकता है (दोनों रूसी से अनुवादित अग्रेजी में)।

पेरेल्मान का जन्म 1882 में कांग्रेस पोलैंड के बिल्यास्टोक शहर में हुआ था। उन्होंने 1909 में सेंट पीटर्सबर्ग में इंपीरियल वानिकी संस्थान (अब सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट वन टेक्निकल यूनिवर्सिटी) से वानिकी में डिप्लोमा प्राप्त किया। वह अर्न्स्ट मैच और शायद रूसी कलाकार अलेक्जेंडर बोगदानोव से विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए अपने शैक्षणिक दृष्टिकोण से प्रभावित थे। [1] "मनोरंजन के लिए भौतिकी" की सफलता के बाद, पेरेलमैन ने अन्य पुस्तकों का निर्माण करने के लिए तैयार किया, जिसमें उन्होंने खुद को विज्ञान का एक कल्पनाशील लोकप्रिय व्यक्ति बताया। विशेष रूप से लोकप्रिय "मनोरंजन के लिए अंकगणित", "मनोरंजन के लिए मैकेनिक्स", "मनोरंजन के लिए ज्यामिति", "मनोरंजन के लिए खगोल विज्ञान", "जीवंत गणित", "भौतिकी हर जगह" और "चाल और मनोरंजन" लोकप्रिय थे।

भौतिकी और खगोल विज्ञान पर उनकी प्रसिद्ध किताबों को पूर्व सोवियत संघ द्वारा विभिन्न भाषाओं में अनुवादित किया गया था।

वैज्ञानिक कॉन्स्टेंटिन तियोलोकोव्स्की ने पेर्लमैन की प्रतिभा और रचनात्मक प्रतिभा के बारे में बहुत सोचा, इंटरप्लानेटरी यात्रा के प्रस्ताव में उनके बारे में लिखा: "लेखक लंबे समय से भौतिकी, खगोल विज्ञान और गणित पर अपने लोकप्रिय, विनोदी और काफी वैज्ञानिक कार्यों से जानते हैं, जो इसके अलावा हैं एक अद्भुत भाषा में लिखा है और बहुत पठनीय हैं। "

पेरेल्मान ने सोवियत लोकप्रिय विज्ञान पत्रिकाओं में कई पाठ्यपुस्तकों और लेखों को भी लिखा है।

अपने शैक्षिक और वैज्ञानिक लेखन के अलावा, उन्होंने प्रकृति और लोगों और प्रकृति की कार्यशाला में विज्ञान पत्रिकाओं के एक संपादक के रूप में भी काम किया।

पेरेल्मान ने 1942 में लेनिनग्राद के जर्मन घेराबंदी के दौरान भुखमरी से मृत्यु हो गई। घेराबंदी 9 सितंबर 1941 को शुरू हुई और 27 जनवरी 1944 तक 872 दिनों तक चली गई। लेनिनग्राद का घेराबंदी आधुनिक इतिहास में एक प्रमुख शहर के सबसे विनाशकारी, सबसे विनाशकारी घेराबंदी में से एक था और हताहतों (1,117,000) के मामले में सबसे महंगा था। [2]

उनके बड़े भाई योसीफ एक लेखक थे जिन्होंने छद्म नाम ओसीप डिमोव के तहत प्रकाशित किया था। वह रूसी गणितज्ञ ग्रिगोरी पेरेलमैन से संबंधित नहीं है, जिसका जन्म 1966 में एक अलग याकोव पेरेलमैन के लिए हुआ था। हालांकि, ग्रिगोरी पेरेलमैन ने द न्यू यॉर्कर से कहा कि उनके पिता ने उन्हें मनोरंजन के लिए भौतिकी दी है, और इसने गणित में अपनी रूचि को प्रेरित किया। [3]


किताबें[संपादित करें]

  • गणित मज़ा हो सकता है
  • खगोलविद मनोरंजन
  • मनोरंजन के लिए भौतिकी (1913)
  • मज़ा के लिए आंकड़े
  • बीजगणित मज़ा हो सकता है
  • गणित और भौतिकी के साथ मज़ा
  • मनोरंजन के लिए अंकगणित
  • मनोरंजन के लिए यांत्रिकी
  • मनोरंजन के लिए ज्यामिति
  • मनोरंजन के लिए खगोल विज्ञान
  • जीवंत गणित
  • हर जगह भौतिकी
  • चाल और मनोरंजन

उन्होंने इंटरप्लानेटरी यात्रा (इंटरप्लानेटरी जर्नी, ऑन रॉकेट टू स्टार्स, और वर्ल्ड एक्सपेंसेस) पर कई किताबें भी लिखी हैं।

मनोरंजन के लिए भौतिकी[संपादित करें]

1913 में, रूसी किताबों की दुकानों ने मनोरंजन के लिए भौतिकी लेना शुरू किया। शिक्षाविद की नई किताब ने वैज्ञानिक प्रश्नों के उत्तर मांगने वाले युवा पाठकों को आकर्षित किया।

मनोरंजन के लिए भौतिकी के पास एक अद्वितीय लेआउट के साथ ही एक निर्देशक शैली थी। प्रस्तावना में (11 वां संस्करण) पेरेलमैन ने लिखा: " मनोरंजन के लिए भौतिकी का मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिक कल्पना की गतिविधि को जागृत करना है, पाठक को भौतिकी के विज्ञान की भावना में सोचने और अपने दिमाग में व्यापक रूप से बनाने के लिए सिखाना है जीवन के व्यापक रूप से भिन्न तथ्यों के साथ शारीरिक ज्ञान के संगठनों की विविधता, जिनके साथ वह आम तौर पर संपर्क में आता है। "

प्रस्ताव में, पेरेलमैन सामग्री को "कंडरमम्स, मस्तिष्क-टीज़र, मनोरंजक उपाख्यानों और अप्रत्याशित तुलना के रूप में वर्णित करता है," उन्होंने कहा, "मैंने जूलस वेर्ने, एचजी वेल्स, मार्क ट्वेन और अन्य लेखकों से बड़े पैमाने पर उद्धृत किया है, क्योंकि मनोरंजन प्रदान करने के अलावा, इन लेखकों का वर्णन करने वाले शानदार प्रयोग भौतिकी कक्षाओं में निर्देशक चित्रों के रूप में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। "13 वें संस्करण (1936) लेखक के जीवनकाल के दौरान आखिरी बार प्रकाशित होगा। पुस्तक के उल्लेखनीय विषयों में से एक सतत मशीन का विचार था: एक काल्पनिक मशीन जो निरंतर उपयोगी काम कर सकती है। लेखक इस तरह की मशीन बनाने के कई प्रयासों को हाइलाइट करते हुए निरंतर गति पर चर्चा करते हैं, और बताते हैं कि वे क्यों विफल रहे। अन्य विषयों में एक चलती कार से कूदना शामिल था, और क्यों, "उदारता के कानून के अनुसार, हम मृत सागर में कभी डूब नहीं पाएंगे।"

वेब कॉमिक xkcd के निर्माता और अपनी लोकप्रिय विज्ञान किताबों के लेखक रैंडल मुनरो ने लिखा:

पुस्तक कुछ सौ उदाहरणों की एक श्रृंखला है, प्रत्येक एक या दो पृष्ठों से अधिक नहीं, एक प्रश्न पूछना जो बुनियादी भौतिकी में कुछ विचार दिखाता है।

यह देखना साफ है कि पिछली शताब्दी में क्या और क्या नहीं बदला है। प्रतीत होता है कि उनके कई उदाहरण आधुनिक हाईस्कूल भौतिकी पाठ्यपुस्तक से सीधे हैं, जबकि अन्य मेरे लिए बिल्कुल नए थे। और उनके द्वारा उठाए गए सवालों के कुछ जवाब स्पष्ट प्रतीत होते हैं, लेकिन अन्य ने मुझे रोक दिया और सोचा। [यह] आरेख ... बिना किसी पंप के एक फव्वारे के लिए एक डिज़ाइन दिखाता है - यह मुझे कुछ समय लगता है कि यह क्यों काम करता है .... बाद में पुस्तक में, वह उस पीने वाले पक्षी खिलौने के भौतिकी बताता है।

यह एक मजेदार, आकर्षक, बातचीत शैली में लिखा गया है, जैसे कि वह कमरे में है जो इन साफ-सुथरे विचारों के बारे में आपके साथ चैट कर रहा है। [4]

यह भी देखें[संपादित करें]

  • पेरेल्मान (क्रेटर)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Siemsen, H. (2010) 'Mach’s Science Education, the PISA Study and Czech Science Education' in: Ernst Mach – Fyzika – Filosofie – Vzdělávání. Vol. 1 Brno: Masarykova Univerzita, 2010, pp. 255–265, DOI: 10.5817/CZ.MUNI.M210-4808-2011-255.
  2. Доктор занимательных наук. Книги. Наука и техника
  3. *Nasar, Sylvia; Gruber, David (21 August 2006). "Manifold Destiny: A legendary problem and the battle over who solved it". The New Yorker. अभिगमन तिथि 2006-08-24.
  4. [blog.xkcd.com/2009/10/02/physics-for-entertainment/ Physics for Entertainment] Posted on 2009-10-02 by randallpmunro, xkcd: The blag of the webcomic

External links[संपादित करें]