यकृत कैंसर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यकृत कैंसर, जिसे हेपेटिक कैंसर और प्राथमिक हेपेटिक कैंसर भी कहा जाता है, वह कैंसर है जो यकृत में शुरू होता है।[1] कैंसर जो अन्यत्र से यकृत तक फैल गया है, जिसे यकृत मेटास्टेसिस के नाम से जाना जाता है| मेटास्टेसिस ,यकृत में शुरू होने वाली कैंसर से अधिक आम है।[2]यकृत कैंसर के लक्षणों में पसलियों के पिंजरे के नीचे दाईं ओर एक गांठ या दर्द, पेट की सूजन, पीली त्वचा, आसान चोट लगने, वजन घटाने और कमजोरी शामिल हो सकती है।

कोलांगियोकार्सीनोमा के साथ यकृत का सीटी स्कैन

यकृत कैंसर का मुख्य कारण हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, या अल्कोहल के कारण सिरोसिस है।[3] अन्य कारणों में एफ्लाटोक्सिन, गैर मादक फैटी यकृत रोग शामिल हैं। सबसे आम प्रकार हैंपेटोकेल्युलर कार्सिनोमा (एचसीसी), जो 80% मामलों और कोलांगियोकार्सीनोमा बनाता है।

निवारक प्रयासों में हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीकाकरण और हेपेटाइटिस बी या सी से संक्रमित लोगों का इलाज शामिल है। क्रोनिक यकृत रोग वाले लोगों में स्क्रीनिंग की सिफारिश की जाती है। उपचार विकल्पों में सर्जरी, लक्षित थेरेपी, और विकिरण चिकित्सा शामिल हो सकती है।

प्राथमिक यकृत कैंसर विश्व स्तर पर छठे सबसे लगातार कैंसर (6%) और कैंसर से मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है (9%)। 2012 में यह 782,000 लोगों में हुआ और 2015 में 810,500 मौतें हुईं। 2015 में, यकृत कैंसर से 263,000 मौतें हेपेटाइटिस बी, 167,000 हेपेटाइटिस सी और शराब के लिए 245,000 थीं। यकृत कैंसर की उच्च दर होती है जहां हेपेटाइटिस बी और सी आम हैं, जिनमें एशिया और उप-सहारा अफ्रीका शामिल हैं।

वर्गीकरण[संपादित करें]

सबसे अधिक यकृत कैंसर, सभी प्राथमिक यकृत कैंसर के लगभग 75% के लिए लेखांकन, हेपेटोकेल्युलर कार्सिनोमा (एचसीसी) है। एचसीसी एक यकृत कैंसर है जो यकृत कोशिकाओं द्वारा बनाई गई है, जिसे हेपेटोसाइट्स कहा जाता है, जो घातक बन जाते हैं। यकृत कोशिकाओं द्वारा गठित एक अन्य प्रकार का कैंसर हेपेटोब्लास्टोमा है, जिसे विशेष रूप से अपरिपक्व यकृत कोशिकाओं द्वारा बनाया जाता है।[4] यह एक दुर्लभ घातक ट्यूमर है जो मुख्य रूप से बच्चों में विकसित होता है, और बच्चों में सभी कैंसर का लगभग 1% और 15 वर्ष से कम आयु के सभी प्राथमिक यकृत कैंसर का 79% होता है। अधिकांश हेपेटोब्लास्टोमास दाहिने लोब में होते हैं।[5]

यकृत कैंसर भी यकृत के भीतर अन्य संरचनाओं से बना सकता है जैसे पित्त नली, रक्त वाहिकाओं और प्रतिरक्षा कोशिकाएं। पित्त नलिका का कैंसर (कोलांगियोकार्सीनोमा और कोलांगियोसेल्युलर साइस्टाडेनोकार्सीनोमा) प्राथमिक यकृत कैंसर के लगभग 6% के लिए खाते हैं।[6]एचसीसी का एक प्रकार का प्रकार भी है जिसमें एचसीसी और कोलांगियोकार्सीनोमा दोनों शामिल होते हैं।[7]यकृत में मांसपेशियों से उत्पादित कैंसर लेयोमायोसारकोमा और रेबोडोयोसोर्कोमा हैं।अन्य कम आम यकृत कैंसर में कैंसरोसारकोमा, टेराटोमा, योक थैंक ट्यूमर, कैसीनोइड ट्यूमर और लिम्फोमा शामिल हैं।लिम्फोमा आमतौर पर यकृत के लिए फैलता है, लेकिन यह दुर्लभ अवसरों में यकृत द्रव्यमान भी बना सकता है।

संकेत और लक्षण[संपादित करें]

चूंकि यकृत कैंसर कई प्रकार के कैंसर के लिए छतरी शब्द है, संकेत और लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि किस प्रकार का कैंसर मौजूद है। हेपेटोकेल्युलर कार्सिनोमा पेट के द्रव्यमान, पेट दर्द, उत्सर्जन, एनीमिया, पीठ दर्द, पीलिया, खुजली, वजन घटाने और बुखार से जुड़ा हुआ है। [8]

कारण[संपादित करें]

विषाणुजनित संक्रमण[संपादित करें]

सिरोसिस[संपादित करें]

बच्चे[संपादित करें]

बच्चों में यकृत कैंसर का बढ़ता जोखिम बेकविथ-विएडेमैन सिंड्रोम (हेपेटोब्लास्टोमा से जुड़े) के कारण हो सकता है, [9] [10]पारिवारिक एडेनोमैटस पॉलीपोसिस (हेपेटोब्लास्टोमा से जुड़े), कम जन्म वजन (हेपेटोब्लास्टोमा से जुड़े),प्रगतिशील पारिवारिक इंट्राहेपेटिक कोलेस्टेसिस (एचसीसी से जुड़े) [32] और ट्राइसोमी 18 (हेपेटोब्लास्टोमा से जुड़े)।

  1. "यकृत कैंसर".
  2. विश्व कैंसर रिपोर्ट 2014. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9283204298.
  3. "जीबीडी 2015 रोग और चोट की घटनाएं और प्रसार, सहयोगी। (8 अक्टूबर 2016)।".
  4. ""यकृत के घातक ट्यूमर"। सर्जरी (ऑक्सफोर्ड)".
  5. ""बच्चों में लिवर ट्यूमर"".
  6. ""यकृत के घातक ट्यूमर"। सर्जरी (ऑक्सफोर्ड)".
  7. "खान एसए, डेविडसन बीआर, गोल्डिन आरडी, हीटन एन, करानी जे, परेरा एसपी, रोसेनबर्ग डब्लूएम, टेट पी, टेलर-रॉबिन्सन एसडी, थिलिनयागम एवी, थॉमस एचसी, वसन एच (2012)। "कोलांगियोकार्सीनोमा के निदान और उपचार के लिए दिशानिर्देश: एक अद्यतन"।".
  8. ""बच्चों में लिवर ट्यूमर"".
  9. ""बेकविथ-विएडेमैन सिंड्रोम रजिस्ट्री के बच्चों में जीवन के पहले चार वर्षों के दौरान कैंसर का जोखिम"".
  10. ""हेपेटोब्लास्टोमा की महामारी"। बाल चिकित्सा रक्त और कैंसर।".