मोहम्मद अमिन दीदी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अल आमिर मोहम्मद अमीन धोशमीना किल्गेफानु (धिवेही : med ދޮށިމޭނާ ކިލެގެފާނު med އަމީން) (20 जुलाई, 1910 - 19 जनवरी, 1954), मोहाली अमीन दीदी के नाम से मशहूर एक राजनीतिक शख्सियत थीं। उन्होंने 1 जनवरी, 1953 और 21 अगस्त, 1953 के बीच मालदीव के पहले राष्ट्रपति और सरकार के प्रमुख के रूप में कार्य किया। 1946 से 1953 तक अमीन दीदी भी मजीदिया स्कूल की प्रिंसिपल थीं । अमीन दीदी की एक बेटी अमीना अमीन थी।उनके पोते अमीन फैसल पूर्व रक्षा मंत्री और मालदीव के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री थे। उनके अन्य पोते इब्राहिम फैसल, फ़रहानज़ फैसल और ऐशथ शुवेयकर हैं।

मोहम्मद अमीन दीदी
अध्यक्ष मोहम्मद अमीन दीदी
मालदीव के प्रथम राष्ट्रपति
कार्यालय में हूँ

1 जनवरी, 1953 - 21 अगस्त, 1953

उपाध्यक्ष इब्राहिम मुहम्मद दीदी
इससे पहले कार्यालय बनाया गया
इसके द्वारा सफ़ल इब्राहिम मुहम्मद दीदी(अभिनय)

कार्यालय समाप्त कर दिया मालदीव सल्तनत ( मुहम्मद फरीद दीदी )

व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली 20 जुलाई 1910

Athireege

मृत्यु हो गई 19 जनवरी 1954 (आयु 43 वर्ष)

विहानमाफुशी द्वीप

राष्ट्रीयता मालदीव
राजनीतिक दल पीपल्स प्रोग्रेस पार्टी
पति (रों) फाथिमठ साधा
बच्चे 1

मोहम्मद अमीन दीदी मालदीव में पहली राजनीतिक पार्टी, रेयिथुन्गे मुथागद्दी पार्टी के नेता थे । उन्हें देश के आधुनिकीकरण के प्रयासों के लिए जाना जाता था, जिसमें महिलाओं की उन्नति, मालदीव में शिक्षा, [1] मछली निर्यात उद्योग का राष्ट्रीयकरण और तम्बाकू धूम्रपान पर एक अलोकप्रिय प्रतिबंध शामिल था। [2]

राष्ट्रपति अमीन अथिरेगी अहमद धोशिम्याना केलगेफान और रानुंगी ऐशात दीदी के पुत्र थे। वह अपने पिता की ओर से हुरा के प्रसिद्ध वंश का वंशज था। 1920 में, वह सीलोन (अब श्रीलंका) में विदेश गए और सेंट जोसेफ कॉलेज में अध्ययन किया। 1928 में, वे आगे की पढ़ाई के लिए भारत गए और एक साल बाद मालदीव लौट आए।

मालदीव लौटने के बाद, उन्होंने सरकार में कई पदों पर काम किया, जैसे कि सीमा शुल्क के मुख्य अधिकारी, मालदीवियन पोस्ट ऑफिस के प्रमुख, व्यापार मंत्री और प्रथम मालदीव संसद के सदस्य भी थे।

लोगों के समर्थन के साथ, उन्होंने 812 वर्षीय सल्तनत को समाप्त कर दिया और 1 जनवरी 1953 को मालदीव के पहले राष्ट्रपति बने, हालांकि उन्होंने हमेशा एक संवैधानिक राजतंत्र का समर्थन किया था।

सुल्तान मजीद दीदी और उनके बेटे प्रिंस हसन फरीद दीदी की मृत्यु के बाद, संसद के सदस्यों ने अमीन दीदी को सुल्तान की सफलता के लिए अगले व्यक्ति के रूप में चुना। लेकिन दीदी ने कहा है: "मालदीव के लोगों की खातिर मैं ताज और सिंहासन स्वीकार नहीं करूंगी"। इसलिए, एक जनमत संग्रह हुआ और मालदीव एक गणराज्य बन गया। लेकिन गणतंत्र कम समय तक जीवित रहा और माले के लोगों द्वारा एक क्रांति लाई गई, जिसमें पांच व्यक्ति शक्ति की मांग कर रहे थे, जबकि राष्ट्रपति चिकित्सा उपचार के लिए सीलोन में थे। एक अवधि के बाद दक्षिण के कुछ हिस्सों में टूट गया और अल्पकालिक यूनाइटेड सुवाडिव रिपब्लिक का गठन किया, जो अंग्रेजों द्वारा उकसाया गया, जो अडू में सिग्नलिंग स्टेशन बना रहे थे। माले के लोगों ने अमीन के उपाध्यक्ष वेलानागी इब्राहिम दीदी को सरकार का प्रमुख नियुक्त किया। अमीन दीदी को इन घटनाओं के बारे में पता था और उन्हें मालदीव नहीं लौटने की चेतावनी दी गई थी, लेकिन उन्होंने कैटालिना पर हमला किया। जैसे ही अमीन दीदी वापस लौटीं, अपनी सुरक्षा के लिए, उन्हें धूनीधू द्वीप ले जाया गया और उन्हें सरकार की निगरानी में रखा गया, लेकिन मालदीव में एक राज्य प्रमुख के रूप में उसी तरह से व्यवहार किया गया।

धूनीधु ले जाने के चार महीने बाद, इस क्रांतिकारी सरकार को समाप्त करने और राजशाही को बहाल करने के लिए, इब्राहिम हिल्मी के साथ राजा और अमीन के रूप में प्रधान मंत्री के रूप में, इब्राहिम हिल्मी दीदी के बीच गुप्त पत्रों का आदान-प्रदान किया गया। एक रात अमीन दीदी माले में पहुंची और बंदेयग्रीव को नियंत्रित करने की कोशिश की, जिससे वह माले के लोगों को इतना परेशान कर रही थी कि उसे लगभग पीट-पीटकर मार डाला गया। [३] उसके बाद, उसे माले के पास एक छोटी नाव (बोखुरा) में फेंक दिया गया।

बाद में, इस छोटे से विद्रोही समूह के नेता जो मोहम्मद अमीन को अपने नेता के रूप में चाहते थे, उन्हें मोहम्मद अमीन दीदी, इब्राहिम हिम्मी दीदी और शम्सुद्दीन हिलमी सहित अदालत में लाया गया। इन लोगों को निर्वासन की सजा दी गई थी।

मोहम्मद अमीन को काफू एटोल , गफारू को इब्राहिम हिल्मी को के। गुलामी को और शम्सुद्दीन हिम्मी को के। हिम्माफुशीको भगा दिया गया था।

जैसा कि पूर्व राष्ट्रपति की तबीयत खराब हो गई थी, उन्हें विहानमाफुशी द्वीप (अब कुरुम्बा गाँव) लाया गया, जहाँ 19 जनवरी 1954 को उनकी मृत्यु हो गई। विहानमा फूशी में एक छोटा अंतिम संस्कार हुआ।

मालदीव के पहले राष्ट्रपति होने और लोकतंत्र का परिचय देने के लिए उन्हें आज भी अपने देश के नागरिकों द्वारा सम्मानित किया जाता है। वह मालदीव में अपने बड़े परिवार के साथ-साथ कई नागरिकों द्वारा भी प्रशंसा की जाती है। [4]