मोबाइल टेलीफोनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

साँचा:मोबाइल फ़ोन पीढ़ियों की सूची

मोबाइल फ़ोन टावर
मोबाइल टेलीफोन एंटेना टावर

मोबाइल टेलीफोनी निश्चित स्थान वाले फोन (लैंडलाइन फोन) के बजाय टेलीफोन सेवाएं से मोबाइल फोन का प्रावधान है। टेलीफ़ोनी को विशेष रूप से केवल-ध्वनि सेवा या कनेक्शन को इंगित करने के लिए माना जाता है, हालांकि कभी-कभी लाइन धुंधली हो सकती है।

आधुनिक मोबाइल फोन बेस स्टेशन (सेल साइट्स) के स्थलीय सेलुलर नेटवर्क से जुड़ते हैं, जबकि उपग्रह फ़ोन परिक्रमा से जुड़ते हैं उपग्रह। दुनिया में किसी भी फोन को डायल करने की अनुमति देने के लिए दोनों नेटवर्क सार्वजनिक स्विच्ड टेलीफोन नेटवर्क (पीएसटीएन) से जुड़े हुए हैं।

2010 में अनुमान लगाया गया था कि दुनिया में पांच अरब मोबाइल सेलुलर सदस्यता[अद्यतन आवश्यक]

इतिहास[संपादित करें]

आंतरिक ज्ञापनों के अनुसार, अमेरिकन टेलीफोन एंड टेलीग्राफ ने 1915 में एक वायरलेस फोन विकसित करने पर चर्चा की, लेकिन उन्हें डर था कि प्रौद्योगिकी की तैनाती से अमेरिका में वायर्ड सेवा पर उसका एकाधिकार कमजोर हो सकता है [1]

बूथ ने 1948 में रॉयल डच ऑटोमोबाइल क्लब (केएनएसी), और नीदरलैंड पोस्टल, टेलीग्राफ और टेलीफोन (पीटीटी) के सहयोग से पहला डच वाहन या वॉटरक्राफ्ट टेलीफोन ("मोबिलोफून") प्रस्तुत किया। एम्स्टर्डम इंटरनेशनल मोटर शो (ऑटोरएआई)।

सार्वजनिक मोबाइल फोन प्रणाली पहली बार द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के वर्षों में शुरू की गई थी और इसमें संघर्ष से पहले और उसके दौरान विकसित प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया था। पहला सिस्टम सेंट में खोला गया। लुइस, मिसौरी, 1946 में संयुक्त राज्य अमेरिका जबकि अन्य देशों ने बाद के दशकों में इसका अनुसरण किया। यूके ने 1958 में साउथ लंकाशायर रेडियोफोन सेवा के रूप में अपनी 'सिस्टम 1' मैनुअल रेडियोटेलीफोन सेवा शुरू की .[2]

सेलुलर सिस्टम[संपादित करें]

प्रति 100 निवासियों पर मोबाइल फ़ोन सदस्यताएँ, ग्राहक नहीं, 1997-2007

मोबाइल फोन माइक्रोवेव एंटीना से सुसज्जित किसी भी संख्या में सेल साइट बेस स्टेशनों के साथ रेडियो सिग्नल प्राप्त और भेजते हैं। ये साइटें आमतौर पर किसी टावर, पोल या इमारत पर स्थापित की जाती हैं, जो आबादी वाले क्षेत्रों में स्थित होती हैं, फिर एक केबल संचार नेटवर्क और स्विचिंग सिस्टम से जुड़ी होती हैं। फोन में एक कम-शक्ति वाला ट्रान्सीवर होता है जो आवाज और डेटा को निकटतम सेल साइटों तक पहुंचाता है, आमतौर पर 8 से 13 किमी (लगभग 5 से 8 मील) से अधिक दूर नहीं। कम कवरेज वाले क्षेत्रों में, एक सेलुलर रिपीटर का उपयोग किया जा सकता है, जो संचार करने के लिए लंबी दूरी के उच्च-लाभ वाले डिश एंटीना या यागी एंटीना का उपयोग करता है। सामान्य सीमा से बहुत दूर एक सेल टावर और एक छोटे से कम दूरी के स्थानीय एंटीना पर पुन: प्रसारण के लिए एक पुनरावर्तक के साथ जो कुछ मीटर के भीतर किसी भी सेलफोन को ठीक से काम करने की अनुमति देता है।

जब मोबाइल फोन या डेटा डिवाइस चालू होता है, तो यह अपने विशिष्ट पहचानकर्ताओं के साथ मोबाइल टेलीफोन एक्सचेंज, या स्विच के साथ पंजीकृत होता है, और फिर आने वाले टेलीफोन पर मोबाइल स्विच द्वारा सतर्क किया जा सकता है पुकारना। हैंडसेट आसपास के बेस स्टेशनों से प्राप्त होने वाले सबसे मजबूत सिग्नल को लगातार सुनता है, और साइटों के बीच बिना किसी बाधा के स्विच करने में सक्षम है। जैसे ही उपयोगकर्ता नेटवर्क के चारों ओर घूमता है, डिवाइस को कॉल को बाधित किए बिना साइटों को स्विच करने की अनुमति देने के लिए "हैंडऑफ़ का प्रदर्शन किया जाता है।

सेल साइट में अपेक्षाकृत कम-शक्ति (अक्सर केवल एक या दो वाट) रेडियो ट्रांसमीटर होते हैं जो उनकी उपस्थिति प्रसारित करते हैं और मोबाइल हैंडसेट और स्विच के बीच संचार रिले करते हैं। बदले में स्विच कॉल को उसी वायरलेस सेवा प्रदाता के किसी अन्य ग्राहक या सार्वजनिक टेलीफोन नेटवर्क से जोड़ता है, जिसमें अन्य वायरलेस वाहक के नेटवर्क शामिल होते हैं। इनमें से कई साइटें मौजूदा वातावरण के साथ मिश्रित होने के लिए छिपी हुई हैं, खासकर सुंदर क्षेत्रों में।

हैंडसेट और सेल साइट के बीच संवाद डिजिटल डेटा की एक धारा है जिसमें डिजीटल ऑडियो (पहली पीढ़ी के एनालॉग नेटवर्क को छोड़कर) शामिल है। इसे हासिल करने वाली तकनीक उस प्रणाली पर निर्भर करती है जिसे मोबाइल फोन ऑपरेटर ने अपनाया है। प्रौद्योगिकियों को पीढ़ी के आधार पर समूहीकृत किया जाता है। पहली पीढ़ी की प्रणालियाँ 1979 में जापान से शुरू हुईं, सभी एनालॉग हैं और इनमें एएमपीएस और एनएमटी शामिल हैं। 1991 में फ़िनलैंड में शुरू की गई दूसरी पीढ़ी की प्रणालियाँ सभी डिजिटल हैं और इसमें जीएसएम, सीडीएमए और टीडीएमए शामिल हैं।

जीएसएम मानक एक यूरोपीय पहल है जिसे CEPT ("सम्मेलन यूरोपियन डेस पोस्टेस एट दूरसंचार", यूरोपीय डाक और दूरसंचार सम्मेलन) में व्यक्त किया गया है। फ्रेंको-जर्मन आर एंड डी सहयोग ने तकनीकी व्यवहार्यता का प्रदर्शन किया, और 1987 में 13 यूरोपीय देशों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जो 1991 तक एक वाणिज्यिक सेवा शुरू करने के लिए सहमत हुए। जीएसएम (=2जी) मानक के पहले संस्करण में 6,000 पृष्ठ थे। आईईईई/आरएसई ने थॉमस हॉग और फिलिप डुपुइस को 2018 जेम्स क्लर्क मैक्सवेल मेडल को पहले डिजिटल में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। मोबाइल टेलीफोन मानक [3] .

उपयोग[संपादित करें]

नागरिकों द्वारा[संपादित करें]

उत्तरी अमेरिका में कुछ एमट्रैक ट्रेनों में पाया जाने वाला यह रेलफ़ोन सेलुलर तकनीक का उपयोग करता है।

ऐसे देशों की संख्या बढ़ रही है, खासकर यूरोप में, जहां अब लोगों की तुलना में अधिक मोबाइल फोन हैं। यूरोपीय संघ के इन-हाउस सांख्यिकीय कार्यालय, यूरोस्टेट के आंकड़ों के अनुसार, लक्ज़मबर्ग में प्रति 100 लोगों पर 158 मोबाइल सब्सक्रिप्शन के साथ मोबाइल फोन प्रवेश दर सबसे अधिक थी, इसके बाद लिथुआनिया और इटली का स्थान था [4] ।जुलाई 2007 में हांगकांग में प्रवेश दर 139.8% आबादी तक पहुंच गई [5]

समाज पर प्रभाव[संपादित करें]

मानव स्वास्थ्य[संपादित करें]

मोबाइल फोन की शुरुआत के बाद से, नियमित उपयोग से संभावित स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में चिंताएं (वैज्ञानिक और सार्वजनिक दोनों) उठाई गई हैं [6]

टैरिफ मॉडल[संपादित करें]

युगांडा में मोबाइल फोन की दुकान

भुगतान के तरीके[संपादित करें]

मोबाइल टेलीफोनी के लिए भुगतान करने के दो प्रमुख तरीके हैं: 'पे-एज-यू-गो' मॉडल जहां बातचीत का समय खरीदा जाता है और इंटरनेट खाते के माध्यम से या दुकानों या एटीएम में फोन यूनिट में जोड़ा जाता है। , या अनुबंध मॉडल जहां सेवा के उपभोग के बाद नियमित अंतराल पर बिलों का भुगतान किया जाता है। उपभोक्ता के लिए एक बुनियादी पैकेज खरीदना और फिर उपयोगकर्ताओं की जरूरतों के अनुसार अनुकूलित सदस्यता बनाने के लिए सेवाओं और कार्यक्षमता को बढ़ाना आम बात हो गई है।

जैसे ही आप जाएं भुगतान करें (जिसे "प्री-पे" या "प्रीपेड" के रूप में भी जाना जाता है) खातों का आविष्कार पुर्तगाल और इटली में एक साथ किया गया था और आज यह सभी मोबाइल फोन सदस्यताओं में से आधे से अधिक का हिस्सा है [उद्धरण चाहिए] संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, कोस्टा रिका, जापान, इज़राइल और फिनलैंड उन दुर्लभ देशों में से हैं जहां अधिकांश फोन अभी भी अनुबंध-आधारित हैं।[उद्धरण चाहिए]

प्रयोग की गई प्रौद्योगिकियाँ[संपादित करें]

नीचे दी गई सूची मोबाइल टेलीफोनी में प्रयुक्त प्रौद्योगिकियों को सूचीबद्ध करने का एक गैर-व्यापक प्रयास है:

0G (मोबाइल रेडियो टेलीफोन)

1G नेटवर्क (एनालॉग नेटवर्क)

2G नेटवर्क (पहला डिजिटल नेटवर्क):

3G नेटवर्क:

4G नेटवर्क:

5G नेटवर्क:

प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए ईवीडीओ से शुरू करके निम्नलिखित तकनीकों का भी उपयोग किया जा सकता है:

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Wu, Tim (जून 10, 2008). "iSurrender: Apple's new iPhone augurs the inevitable return of the Bell telephone monopoly". Slate (अंग्रेज़ी में).
  2. "Asset Bank | Image Details" (अंग्रेज़ी में). Imagelibrary.btplc.com. मूल से मई 6, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 11, 2011.
  3. "Duke of Cambridge Presents Maxwell Medals to GSM Developers" (अंग्रेज़ी में). आईईईई यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड अनुभाग. सितम्बर 1, 2018. अभिगमन तिथि दिसंबर 10, 2020.
  4. "Europeans hang up on fixed lines". BBC News (अंग्रेज़ी में). नवम्बर 28, 2007. अभिगमन तिथि जुलाई 11, 2011.
  5. हांगकांग में दूरसंचार प्राधिकरण का कार्यालय Archived मार्च 9, 2009 at the वेबैक मशीन.
  6. Campbell, Jonathan. "Cellular Phones and Cancer" (अंग्रेज़ी में). मूल से जनवरी 20, 1998 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 2, 2007.

आगे पढ़ना[संपादित करें]