मोइरा केली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मोइरा केली (जन्म - ६ मार्च, १९६८) एक अभिनेत्री हैं। १९९० के टीवी सीरिज ट्विन पिक्स के प्रीकेल में लारा फ्लिन बॉयल की जगह, फाइन वॉक विद मी के साथ, डोना हेवर्ड की भूमिका के लिए वे सबसे प्रसिद्ध हैं। १९९२ में उन्हें कटे मोसेले (फिल्म- द कत्तिंग एज) की भूमिका के लिए भी जाना जाता हैं। सिम्बा के प्राइड फिल्म में सिम्बा के प्यार नाला की आवाज भी दी थी। उन्होंने चैपलिन में हेट्टी केली और ओना ओ'नील की भूमिका भी निभाई थी।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

केली का जन्म कुईंस, न्यू यॉर्क में हुआ था, वह आयरिश अप्रवासियो की बेटी थी। उनके पिता पीटर एक प्रशिक्षित वाईलन वादक तथा माता, ऐनी एक नर्स हैं। केली छह बच्चों में से तीसरा बच्चा है और वह रोंकोनकोमा में पली बड़ी हैं, वह एक कैथोलिक के रूप में बड़ी हुई हैं।[1] केली ने कोनेटकोट सीनियर हाई स्कूल बोहेमिया से पढाई की हैं, और १९८६ में लॉन्ग आइलैंड से स्नातक किया हैं। बाद में मैरीमाउंट मैनहैटन कॉलेज से आगे की पढाई की। १९८४ में हाई स्कूल के दौरान एनी में एक छोटा सा रोले मिला था।

करियर[संपादित करें]

केली ने एक किशोर हत्यारे के रूप में लव, लाइज एंड मर्डर एक टीवी फिल्म में शुरुआत में काम किया था। वह द बॉय हू क्रइड बिच, हाय-लाइफ, और बिली बाथगेट की फिल्मों में छोटी भूमिकाएं भी निभाई, उसके बाद डोना हेवर्ड का रोल भी निभाया, जिससे उन्हें बहुत प्रसिद्धि मिली। उन्होंने ऑनर्स, लिटिल ओडेसा, द टाई डेट बाईन्ड्स और डेंजरस ब्यूटी के साथ फिल्मों में प्रदर्शित हुई है। अपने स्वतंत्र फ़िल्मी करियर में, केली ने सक्रिय कार्यकर्ता डोरोथी डे इन एंटरटेनिंग एंजल्स: द डोरोथी डे स्टोरी और ग्लेन क्लोज़ में द सेफ्टी ऑफ ऑब्जेक्ट्स में भी अभिनय किया था।

व्यवहारिक जीवन[संपादित करें]

२००० में केली ने टेक्सास के एक व्यापारी स्टीव हेविट से शादी की। उके २ बच्चे भी हैं। [2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Giles, Jeff (1993-01-03). "Moira Kelly; Playing Two Roles in 'Chaplin' While Dreaming of Joan of Arc". The New York Times. Retrieved 2010-05-20. She is an ardent Roman Catholic...
  2. "Moira Kelly".