मैदान में बाधा उत्पन्न करना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क्रिकेट के खेल में किसी बल्लेबाज को आउट करने के दस तरीकों में से एक है फील्ड में बाधा डालना। या तो बल्लेबाज को आउट दिया जा सकता है अगर वह शब्द या क्रिया द्वारा क्षेत्ररक्षण पक्ष को बाधित करने या विचलित करने का प्रयास करता है। यह क्रिकेट के कानून के नियम 37 है, और एक बल्लेबाज को आउट करने का एक दुर्लभ तरीका है; क्रिकेट के इतिहास में, टेस्ट मैचों में केवल एक ही उदाहरण है, वनडे इंटरनेशनल (वनडे) खेलों में छह बार, और ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में केवल एक ही उदाहरण है। टेस्ट क्रिकेट में भी सात उदाहरण हैं, और दो एकदिवसीय मैचों में, जहां एक बल्लेबाज को गेंद को खारिज कर दिया गया था, अब आउट होने का एक तरीका मैदान को बाधित करने में बदल गया।

सीमित ओवरों की क्रिकेट में बाधा का एक आधुनिक पैटर्न तब होता है जब कोई बल्लेबाज सोचता है कि वह रन आउट होने वाला है और अपने बल्ले से गेंद को ब्लॉक करता है, या गेंद को ब्लॉक करने के लिए विकेटों के बीच दौड़ते हुए अपना पाठ्यक्रम बदलता है। अवरोध को जानबूझकर करना पड़ता है।

केवल एक बल्लेबाज को एक टेस्ट मैच में गेंद को बाधित करने से खारिज कर दिया गया था, जब 1951 में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे के दौरान, पांचवें टेस्ट में, इंग्लैंड के लियोनार्ड हटन ने गेंद को फेंका और यह सोचकर गेंद स्टंप्स से टकरा गई। गेंद को हिट करने का प्रयास किया, जिससे विकेट कीपर को गेंद को पकड़ने से रोका जा सके।

सन्दर्भ[संपादित करें]