मेका (विज्ञान कथा शैली)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कुरतास, मेकर फ़ेयर टोक्यो (2012) में सुइदोबाशी हेवी इंडस्ट्री द्वारा बनाया गया एक मेका

विज्ञान कथा में, मेका (जापानी: メカ, हेपबर्न: मेका) या मेच विशाल रोबोट या मशीनें हैं जिन्हें आम तौर पर पायलट और ह्यूमनॉइड चलने वाले वाहनों के रूप में दर्शाया जाता है। इस शब्द का प्रयोग पहली बार जापानी में अंग्रेजी ऋणशब्द 'मैकेनिज्म' (メカニズム, मेकानिज़ुमु) या 'मैकेनिकल' (メカニカル, मेकनिकरू) को छोटा करने के बाद किया गया था, लेकिन जापानी में इसका अर्थ अधिक समावेशी है, और 'रोबोट' (ロボット, रोबोट्टो) या ' विशाल रोबोट' संक्षिप्त शब्द है।

काल्पनिक मेका आकार और आकार में बहुत भिन्न होते हैं, लेकिन वाहनों से उनके मानवीय या बायोमोर्फिक उपस्थिति से भिन्न होते हैं, हालांकि वे मनुष्यों की तुलना में बड़े, अक्सर बहुत बड़े होते हैं। यथार्थवाद के अलग-अलग अर्थों के साथ विभिन्न उपशैलियाँ मौजूद हैं। सुपर रोबोट और रियल रोबोट की अवधारणा ऐसे दो उदाहरण हैं जो जापानी एनीमे और मंगा में पाए जाते हैं।

वास्तविक दुनिया में संचालित ह्यूमनॉइड या गैर-ह्यूमनॉइड रोबोटिक प्लेटफ़ॉर्म, मौजूदा या नियोजित, को "मेका" भी कहा जा सकता है। जापानी में, "मेका" सामान्य रूप से मोबाइल मशीनरी या वाहनों (विमान सहित) को संदर्भित कर सकता है, संचालित या अन्यथा।

विशेषताएँ[संपादित करें]

स्ट्राइक सूट ज़ीरो 2013 का एक अंतरिक्ष युद्ध वीडियो गेम है जिसमें जुन्जी ओकुबो द्वारा मेका डिज़ाइन पेश किया गया है।

'मेका' एक संक्षिप्त नाम है, जिसका प्रयोग सबसे पहले जापानी में 'मैकेनिकल' के लिए किया गया था। जापानी में, मेका में कार, बंदूकें, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों सहित सभी यांत्रिक वस्तुएं शामिल हैं, और 'रोबोट' या 'विशाल रोबोट' का उपयोग अन्य यांत्रिक उपकरणों से सीमित वाहनों को अलग करने के लिए किया जाता है। इस उपयोग के बाहर, यह अंगों या अन्य जैविक विशेषताओं वाली बड़ी ह्यूमनॉइड मशीनों से जुड़ा हुआ है। मेका रोबोट से इस मायने में भिन्न है कि उन्हें कॉकपिट से संचालित किया जाता है, जो आमतौर पर मेक के सीने या सिर में स्थित होता है।[1]

जबकि अंतर अक्सर धुंधला होता है, मेका आम तौर पर आयरन मैन के सूट जैसे फॉर्म-फिटिंग संचालित कवच का उल्लेख नहीं करता है। वे आम तौर पर पहनने वाले से बहुत बड़े होते हैं, जैसे आयरन मैन के दुश्मन आयरन मोंगर, या गुंडम फ्रैंचाइज़ में दर्शाए गए मोबाइल सूट।

ज्यादातर मामलों में, मेका को लड़ाकू मशीनों के रूप में चित्रित किया जाता है, जिनकी अपील एक मात्र वाहन की तुलना में अधिक स्टाइलिश युद्ध तकनीक के साथ शक्तिशाली हथियारों के संयोजन से आती है। अक्सर, वे युद्ध के प्राथमिक साधन होते हैं, कभी-कभी संघर्षों का निर्णय ग्लैडीएटोरियल मैचों के माध्यम से किया जाता है। अन्य कार्य एक एकीकृत सैन्य बल के एक घटक के रूप में मेका का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो टैंक, लड़ाकू विमान और पैदल सेना द्वारा समर्थित और एक यांत्रिक घुड़सवार सेना के रूप में कार्य करते हुए लड़ते हैं। एप्लिकेशन अक्सर ऐसे उपकरण की सैद्धांतिक उपयोगिता को उजागर करते हैं, जिसमें एक टैंक की लचीलापन और मारक क्षमता के साथ अस्थिर इलाके को पार करने की पैदल सेना की क्षमता और उच्च स्तर के अनुकूलन का संयोजन होता है। कुछ निरंतरताओं में, मेका को वर्तमान स्थिति की तुलना में अधिक व्यवहार्य बनाने के लिए विशेष परिदृश्यों का निर्माण किया जाता है। उदाहरण के लिए, गुंडम में काल्पनिक मिनोव्स्की कण रडार के उपयोग को रोकता है, जिससे लंबी दूरी के बैलिस्टिक हमले अव्यावहारिक हो जाते हैं, इस प्रकार मोबाइल सूट के अपेक्षाकृत करीबी दूरी के युद्ध को बढ़ावा मिलता है।[2]

हालाँकि, कुछ कहानियाँ, जैसे कि मंगा/एनीमे फ्रैंचाइज़ पैटलैबोर और अमेरिकी वॉरगेम बैटलटेक ब्रह्मांड, में भारी निर्माण कार्य, पुलिस कार्यों या अग्निशमन जैसे नागरिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण भी शामिल हैं। मेका की ट्रांसपोर्टर, मनोरंजन, उन्नत खतरनाक सूट और अन्य अनुसंधान और विकास अनुप्रयोगों के रूप में भी भूमिकाएँ हैं।

मेका का उपयोग फंतासी सेटिंग्स में किया गया है, उदाहरण के लिए एनीमे श्रृंखला ऑरा बैटलर डनबाइन, द विजन ऑफ एस्काफ्लोने, पैंजर वर्ल्ड गैलिएंट और भूलभुलैया में। उन मामलों में, मेका डिज़ाइन आमतौर पर प्राचीन काल से कुछ वैकल्पिक या "खोई हुई" विज्ञान-कल्पना तकनीक पर आधारित होते हैं। एनीमे श्रृंखला ज़ोइड्स के मामले में, मशीनें डायनासोर और जानवरों से मिलती जुलती हैं, और उन्हें देशी धातु जीवों से विकसित होते दिखाया गया है।[3][4]

चिकन वॉकर एक काल्पनिक प्रकार का द्विपाद रोबोट या मेका है, जो अपने पीछे की ओर घुटने के जोड़ से पहचाना जाता है। इस प्रकार की अभिव्यक्ति पक्षी के पैरों से मिलती जुलती है, इसलिए इसे यह नाम दिया गया है।[5] हालाँकि, पक्षियों के घुटने वास्तव में आगे की ओर होते हैं; वे डिजिटिग्रेड हैं, और जिसे अधिकांश लोग "घुटना" कहते हैं वह वास्तव में टखना है।[6]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Mech (Object) - Giant Bomb". Giant Bomb (अंग्रेज़ी में). मूल से 2018-10-03 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-10-03.
  2. Simmons, Mark (2002). Animerica Gundam official guide. Benjamin Wright, Animerica. San Francisco, CA: Viz Communications. OCLC 49661605. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-56931-739-9.
  3. "Zoids (TV) - Anime News Network". www.animenewsnetwork.com. अभिगमन तिथि 2023-03-19.
  4. Ueyama, Michiro (2002). ZOIDS : chaotic century. San Francisco, CA: Viz Comics. OCLC 50021886. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-56931-750-X.
  5. Slavicsek, Bill (2000). A Guide to the Star Wars Universe: Third Edition. Del Rey and Lucas Books. पपृ॰ 14. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-345-42066-7.
  6. Kochan, Jack (1994). Feet & Legs. Stackpole Books. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-8117-2515-4.