मेकामाटो मूवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मेकामाटो मूवी
निर्देशक निज़ाम रज़ाक
लेखक निज़ाम रज़ाक
अनस अब्दुल अज़ीज़
आधारित निज़ाम रज़ाक द्वारा मेकामाटो
अभिनेता
  • आर्मंड एज्रा
  • अदज़्लान नज़ीर
  • फदहली मोहम्मद रावी
  • इलहाम इस्कंदर
  • मारिसा बालकिस
  • फज़रीन सैयाहमी
  • हेज़ली अबू बकर
  • फ़िरोज़ फ़ैज़ल
संपादक
  • यूरी वॉंग
  • राजा नुकमान राजा मोहम्मद नूरदीन
  • हाफ़िज़ अशरफ सैपुल इस्लाम
संगीतकार
  • द्ज़ुबिर मोहम्मद ज़कारिया
  • राजा नुकमान राजा मोहम्मद नूरदीन
  • हाफ़िज़ अशरफ सैपुल इस्लाम
निर्माण
कंपनियां
  • ऐनिमॉंस्टा स्टुडियोस
  • ऐस्टरो शौ[1]
वितरक ऐस्टरो शौ
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 8 दिसम्बर 2022 (2022-12-08)
लम्बाई
122 मिनट (सिनेमा)[2]
123 मिनट (ऑनलाइन, ऐस्टरो शौ पर)
देश मलेशिया
भाषायें मलय
अंग्रेजी
लागत RM1 करोड़[3]
कुल कारोबार RM3.588 करोड़

मेकामाटो मूवी 2022 मलेशियाई मलय भाषा की कंप्यूटर-एनिमेटेड एक्शन कॉमेडी फिल्म है और एनिमेटेड श्रृंखला मेकामाटो: द एनिमेटेड सीरीज का प्रीक्वल है। एनिमोनस्टा स्टूडियोज द्वारा निर्मित और एस्ट्रो शॉ द्वारा सह-निर्माता के रूप में निर्मित, एस्ट्रो शॉ द्वारा वितरित, फिल्म का निर्देशन निज़ाम रजाक ने किया है और इसमें आर्मंड एजरा, अदज़लान नज़ीर, फदली मोहम्मद रावी, इलहाम इस्कंदर, मारिसा बालकिस, फज़रीन सयामी, हेज़ली अबू बकर और सितारे हैं। फ़िरोज़ फ़ैज़ल. फिल्म एक दुर्घटनाग्रस्त जेल अंतरिक्ष यान में अमाटो की मेकाबॉट के साथ पहली मुठभेड़ का अनुसरण करती है, जहां अमातो अंततः मेकाबॉट का नया मालिक बन जाता है, जिसके बाद एक दुष्ट एलियन ग्रेकाकस उनका पीछा करता है।

शुरुआत में 2021 में रिलीज़ की घोषणा की गई थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण फ़िल्म में कई बार देरी हुई। इसके कारण एनिमेटेड श्रृंखला को फिल्म से पहले रिलीज़ करना पड़ा। फिल्म की रिलीज की आधिकारिक घोषणा सितंबर 2022 में की गई थी।

मेचामाटो मूवी 8 दिसंबर 2022 को मलेशिया और ब्रुनेई में रिलीज़ हुई है।

कहानी[संपादित करें]

अमातो सिलाट के लिए "परफेक्ट प्रैक्टिस" सीख रहा है, लेकिन वह अपेक्षित स्तर पर नहीं है और उसके प्रशिक्षक टोक साह ने उसे और बेहतर करने का सुझाव दिया है। वह अपने दोस्त पियान के घर के लिए छुट्टी लेता है जहां उसे उनके स्कूल विज्ञान प्रोजेक्ट पर चर्चा और जांच करनी होती है। पियान के पिता अमन एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक और डेस्टार कॉर्पोरेशन के अरबपति मालिक हैं, जो कई दिनों से एक धूमकेतु पर नज़र रख रहे हैं जो जल्द ही पृथ्वी से उड़ जाएगा। अमाटो अपने और पियान के प्रोजेक्ट से छुट्टी लेता है और घर चला जाता है। एक साथ शॉट्स में, आकाशगंगा से बहुत दूर एक विदेशी "जेल जहाज" अंतरिक्ष के माध्यम से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है, जिसमें ब्रह्मांडीय कुख्यात रोबोट हैं जो द्वंद्व मैच देख रहे हैं। जहाज मेकाबोट नाम का एक "शक्ति क्षेत्र" भी ले जाता है। अचानक, एक शक्तिशाली दुष्ट अर्ध साइबोर्ग ह्यूमनॉइड एलियन ग्रेकाकस के क्रूज़ से एक हमला शुरू होता है, जो रोबोटों को गुलाम बनाने और अंतिम, मेकाबोट सहित सभी पावर क्षेत्रों पर कब्जा करने का इरादा रखता है। भागने का कोई रास्ता नहीं होने और जवाबी हमले विफल होने के कारण, जहाज को पृथ्वी की ओर ले जाया जाता है; यह वही "धूमकेतु" है जिसे पियान के पिता अमन ने ट्रैक किया है। ग्रेकाकस जहाज का पृथ्वी तक पीछा करता है।

घर वापस लौटते समय, अमाटो जहाज को आकाश से गिरते हुए और कोटार हिलर की पहाड़ी घाटी में दुर्घटनाग्रस्त होते हुए देखता है। वह तुरंत मलबे को देखने के लिए उस स्थान पर पहुंचता है, और मेचाबोट से मिलता है, जो शुरू में चौंक जाता है और उसे धमकी देते हुए चेतावनी शॉट फायर करता है। इससे रोबोटों में से एक ट्रोकेट (जो द्वंद्वयुद्ध में था) जाग जाता है और दोनों पर हमला कर देता है जबकि वे भागने की कोशिश कर रहे होते हैं। इस बीच, एक गुप्त इकाई "मास्कमैना" भी पूरे समय घटनाओं को देखती रहती है, जबकि वह जहाज के विदेशी अंतरिक्ष नमूने एकत्र करती है। मेकाबोट ने पहली बार अपनी बाइक को अस्थायी रूप से अपग्रेड करके अपनी मशीनीकरण क्षमताओं को दिखाया ताकि वे बच सकें। अगली सुबह, अमाटो यह सोचकर उठता है कि कल रात की घटनाएँ सिर्फ उसकी कल्पनाएँ थीं, जब तक कि उसके पिता ने उसे अपने स्कूल प्रोजेक्ट "रोबोट" की देखभाल करने के लिए नहीं कहा, जो उसे मुठभेड़ की याद दिलाता है। वह खुद को गैरेज में ले जाता है, जहां वह और मेकाबोट एक-दूसरे के बारे में जानने के साथ-साथ विवरण और बातें भी साझा करते हैं; मेकाबॉट किसी भी निर्जीव वस्तु को नए कार्यों के साथ बेहतर अपग्रेड में मशीनीकृत और परिवर्तित कर सकता है। अमाटो और अधिक खोज करना चाहता है, और जल्द ही उसे अपना "मैकेनाइज़र" देकर खुद को मेकाबोट का नया मास्टर नियुक्त करने के लिए प्रेरित करता है।

रात में उनका पीछा करने वाला ट्रोकेट फिर से प्रकट होता है, जब वह जहाज से भागने की योजना बना रहा था तो उसे परेशान करने और लगभग नष्ट करने के लिए उनसे बदला लेना चाहता था। मेकाबोट और अमाटो ने उससे लड़ाई की, लेकिन जब उसने फिर भी हार नहीं मानी तो उन्होंने खुद को मेकाबोट के साथ कार्रवाई में शामिल कर लिया; इससे पहले कि ट्रोकेट उन्हें दुर्घटनाग्रस्त करने का दोबारा प्रयास करे। लॉन्च किए गए रॉकेटों में से एक उच्च निलंबन पुल पर अराजकता पैदा करता है, जहां वे खुद को "मेचा-अमाटो" में जोड़ते हैं। उनके द्वारा जल्द ही हिंसा पर काबू पा लिया गया, लेकिन अपने जेटपैक को भूलकर, वे गिर गए और अमाटो के सिर में चोट लग गई, जहां उन्हें मेकाबोट के अतीत और अपने मालिक के बारे में कुछ झलकियाँ याद आईं। ट्रोकेट को पानी में धकेल दिया जाता है और क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है। जब मस्कामना प्रकट होता है तो ग्रेकॉस के रोबोट उसे वापस लाने के लिए पहुंचते हैं और उन सभी को पकड़ लेते हैं। जल्द ही ग्रेकाकस ने उसे पकड़ लिया और पास के शहर में मेकाबोट और उसके नए मालिक "अमाटो" के बारे में खुलासा कर देता है।

अगली सुबह, अमाटो को अपने पिछले दिन की जय-जयकार होने की खबर मिलती है, और वह जल्दबाजी करता है कि यह सब मनगढ़ंत है। स्कूल में, वह मेकाबोट को पियान और एक संयुक्त परियोजना के रूप में पेश करने की कोशिश करता है, लेकिन प्रभावित करने में विफल रहता है और उसे असफल घोषित कर दिया जाता है। उसने उसी पैर से विकलांग लड़की मारा को देखा, उसने पुल की अव्यवस्था से बचाया लेकिन उसकी व्हीलचेयर को नुकसान पहुँचाया, और वह उस पर और उसके "प्रोजेक्ट" पर संदेह करने लगी। स्कूल के बाद अमाटो अभी भी पियान को उस विदेशी रोबोट के बारे में बताने की कोशिश करता है जो उसे मिला था और जिसके साथ उसने जोड़ी बनाई थी, और उसे मारा ने भी देखा था। बातचीत के दौरान, ड्रॉइड्स में से एक वहां पहुंचता है और दोनों का पीछा करता है, और वे पियान और मारा के साथ अलग हो जाते हैं। मेकाबोट एक रिक्शा चालक ऑटो का उपयोग करता है और उसके तुरंत बाद भाग जाता है। वे बॉट्स से बचने में सक्षम हैं; और अमाटो के घर की वापसी यात्रा पर हैं जहां उन्हें जनरल ग्रेकॉस, मेकाबोट के एक शक्ति क्षेत्र होने और ग्रहों पर आक्रमण करने के जनरल के बुरे इरादों के बारे में पता चलता है।

तभी, रॉकेट की आग से दोनों बाधित हो जाते हैं और वे कोटार हिलर के बंदरगाह पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। ट्रोकेट, जिसका पहले उन्होंने दो बार सामना किया था, अब ग्रेकाकस के साथ मिल गया है और बाद में मेकाबोट पर कब्जा करने के लिए आमना-सामना करने लगा है। मेकामाटो को हराने के लिए बेताब दिखने पर, उसने मालवाहक जहाज के अंदर उन्हें विस्फोट से उड़ा दिया, जिससे वे घायल हो गए। एक ब्लास्टर के लिए मशीनीकृत करने के प्रयास के दौरान, मेकाबोट खुद को और अमाटो को अपने पिछले मालिक के फ्लैशबैक में ले जाता है: जब ग्रेकाकस ने मेकाबोट को पकड़ने की कोशिश की, और अंतिम उपाय के रूप में, उसने उसे फेंक दिया और इसके बजाय मारा गया। इसके परिणामस्वरूप अमातो बेहोश हो जाता है, और मास्कमाना को उसे बाहर निकालने में समय की बचत होती है। भले ही वह लड़ता है, मास्कमाना घायल हो जाता है, लेकिन अमातो को बचाने और उसे उसके स्थान पर मेड बे तक पहुंचाने में सक्षम है। अमाटो के बारे में जानने के लिए पियान और मारा उसके पिता अमन से मिलने जाते हैं। उनका कहना है कि शायद मैं मारा की व्हीलचेयर ठीक करते हुए कहीं घूमने गया था.

अमाटो घायल टोक साह को अपने पास आते हुए देखने के लिए उठता है, वह मेकाबोट के बारे में पूछता है, जिस पर वह जवाब देता है कि वह अपने अतीत की भारी याद रखने के कारण वेधशाला के रखरखाव के अधीन है। बाद में अमन और शहर के मेयर एंडी ने अमातो से मुलाकात की और जल्द ही उन्हें इस तथ्य का पता चला कि वे तीनों "प्रोजेक्ट मास्कमाना" के प्रमुख भागीदार हैं, और उनकी नजर दो बार पड़ी: जब जहाज दुर्घटनाग्रस्त हुआ और जब उसने द्वंद्वयुद्ध किया ट्रोकेट. वे उसे लचीले बने रहने के अपने उद्देश्यों के बारे में समझाते हैं, जो तब तक बाधित था जब तक उसने रोबोटों से संपर्क नहीं किया और उसके स्थान छोड़ने के पीछे अनुवर्ती कार्रवाई की, वह शहर के नहर किनारे जाता है और अपने दोस्तों से मिलता है, साथ ही मास्कमाना का रहस्य भी रखता है। s] उनसे दूर। तभी, ग्रेकाकस और उसके ड्रॉइड्स अमाटो को पकड़ने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन उसे भागते देख, उसके परिचितों को बंधक बना लेते हैं।

ग्रेकाकस यात्रियों को बचाने के लिए अमातो में छिपने के लिए शहर के मोनोरेल ट्रैक को नुकसान पहुंचाता है, तभी मास्कमाना के रूप में टोक साह उन्हें बचाने के लिए पहुंचते हैं और साथ ही अमातो के वीरतापूर्ण हाव-भाव को भी देखते हैं। ग्रेकाकस मक्समाना पर कब्ज़ा करने में सक्षम है, लेकिन इससे पहले कि वह उसे मेकाबोट के कब्जे में लेकर छिप न जाए। मास्कमाना डेस्टार परिसर में उतरता है और आगामी ग्रेकाकस से जुड़ जाता है। मेकाबोट की तलाश के लिए अमाटो जल्द ही उड़ने वाले ड्रॉइड्स में से एक के माध्यम से पहुंचता है, जो अभी भी मरम्मत की प्रक्रिया में है लेकिन अमाटो के साथ उसका संबंध भी मिटा रहा है। इससे उसे झटका लगता है और वह अपने संबंध और दोस्ती के बारे में समझाने की कोशिश करता है, जिस पर टोक साह जवाब देता है कि उसके लिए मास्टर बने रहना खतरनाक होगा, और यह मास्कमानस ही है जो संतुलन और शांति लाने के लिए मेकाबोट को संभाल सकता है और उसका उपयोग कर सकता है।

अमातो निवेदन करता है और पुष्टि करता है कि अब वह कार्यों के लिए और मेकाबोट के लिए जिम्मेदार है, जिस पर टोक साह विचार करता है। उनके ऊपर, एंडी और अमन गंभीर रूप से घायल हो गए हैं क्योंकि ग्रेकाकस कुछ शक्ति क्षेत्र लेकर आया था, और कोई विकल्प न देखकर, वे तीसरी मदद बुलाने पर जोर देते हैं। यह अमाटो है जो प्रतिक्रिया देता है और स्थान पर पहुंचता है, जबकि टोक साह ने खुलासा किया कि उसने अपनी भूमिका दोहरा दी है और साथ काम करने के लिए पूरी तरह से अनुकूल है, साथ ही उनसे उसे प्रयास करने देने के लिए भी कहा। अमाटो ग्रेकाकस को कमजोर कर देता है, जिससे वह अपने जहाज में पकड़े गए लोगों का खुलासा करता है और धमकी देता है कि अगर मेकाबोट को नहीं सौंपा गया तो वह उन्हें फेंक देगा। वह ऐसा करता है, लेकिन अंततः तीनों की टीम वर्क से सभी बंधकों को बचा लिया जाता है।

ग्रेकाकस की चालें मेकाबोट और अमातो को अलग करती हैं, लेकिन जब वह मशीनीकृत करने का प्रयास करता है, तो मेकाबोट विरोध करने में सक्षम हो जाता है और अमातो की मदद करने के लिए पकड़ से दूर भाग जाता है। फिर वे क्षतिग्रस्त हेलीकॉप्टर के साथ मशीनीकरण करते हैं और ग्रेकाकस के शक्ति क्षेत्रों को नष्ट करके, और अंत में उसके ऊपर उसके स्वयं के जहाज को नष्ट करके शेष लड़ाई समाप्त करते हैं। कुछ सप्ताह बाद, अमाटो और उसके दोस्त अमन के निदान के लिए मिलने जाते हैं, और वह गोपनीयता बनाए रखते हुए शहर और दुनिया की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता बताता है। तभी, उनकी घड़ियाँ भागने वाले रोबोटों के बारे में चेतावनी देती हैं और अमाटो अपना पहला मिशन बताता है।

घटनाओं के वर्षों बाद के पोस्ट क्रेडिट दृश्य में, अमाटो अब अपनी पत्नी और अपने बेटे बोबॉयबॉय के साथ बड़ा हो गया है; वह अपने लिए एक पावर क्षेत्र रखने पर जोर देता है, इसलिए अमाटो बोबॉयबॉय के लिए ओचोबोट का एक लिंक ऑर्डर देता है, इस बीच स्क्रीन वास्तविक से एडू डु में डिलीवरी एजेंट के परिवर्तन के साथ चमकती है। एक विस्तारित मध्य क्रेडिट दृश्य में, मास्कमाना पुरुष (टोक साह, अमन और एंडी) अमातो के पिता, टोक अबा के साथ, जेल जहाज के मलबे का दौरा करते हैं और देखते हैं कि इसे रोबोट के सभी हिस्सों और निकायों की बिक्री की दुकान के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। बागो गो द्वारा जो शीघ्रता से अपने "ग्राहकों" का स्वागत करता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Rajwin Paul Singh (30 November 2022). "MDEC SUPPORTS MONSTA AND ASTRO SHAW TO PRODUCE MECHAMOTO MOVIE WITH INTERNATIONAL QUALITY". Kr8tif Express. अभिगमन तिथि 22 August 2023.
  2. "Mechamato Movie akan disiarkan di 150 pawagam mulai 8 Disember". Soya Cincau (मलय में). 30 November 2022. अभिगमन तिथि 4 December 2022.
  3. Raj, Mark (6 January 2021). "Covid-19: BoboiBoy creators postpone Mechamato movie screening to avoid losses during pandemic (VIDEO)". Malay Mail (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 26 November 2022.