मुर्तला मोहम्मद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


मुर्तला रुफ़ई रामत मुहम्मद (8 नवंबर 1938 - 13 फरवरी 1976) नाइजीरिया के सैन्य शासक (संघीय सैन्य सरकार के प्रमुख) थे 1975 से उनकी हत्या तक।

मुरतला रुफ़ाई रामत मुहम्मद
[1]नाइजीरिया के राज्य के चौथे प्रमुख
कार्यालय में30 जुलाई 1975 - 13 फरवरी 1976
इससे पहले याकूब गोवन
इसके द्वारा सफ़ल ऑल्यूसगुन ओबासंजो
संचार के लिए संघीय आयुक्त
1974-1975 के कार्यालय में
[2]2 डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग , इबादान
अगस्त 1967 में कार्यालय - मई 1968
इसके द्वारा सफ़ल इब्राहिम हारुना
व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली 8 नवंबर 1938

कानो सिटी , उत्तरी क्षेत्र, नाइजीरिया , औपनिवेशिक नाइजीरिया

मृत्यु हो गई 13 फरवरी 1976 (उम्र 37 वर्ष)

लागोस , लागोस स्टेट , नाइजीरिया

राष्ट्रीयता नाइजीरियाई
राजनीतिक दल (कोई नहीं)
पति (रों) अजोके मुहम्मद
मातृ संस्था बरेवा कॉलेज के

नियमित अधिकारी विशेष प्रशिक्षण स्कूल आर.एम.ए.

सैन्य सेवा
निष्ठा नाइजीरिया
शाखा / सेवा नाइजीरियाई सेना
सेवा के वर्ष 1958 - 1975
श्रेणी सामान्य

प्रारंभिक जीवनसंपादित करें[संपादित करें]

मुर्तला मुहम्मद का जन्म 8 नवंबर 1938 को हुआ था, जो नाइजीरिया के कानो के कुरामा क्वार्टर में मुहम्मद रिस्क्वा (रिस्कुवा)  और उवानी रहमत के ग्यारह बच्चों में से एक थे ।  उनका जन्म इस्लामिक न्यायशास्त्र के इतिहास के साथ जेनावा कबीले के एक फुलानी परिवार में हुआ था, क्योंकि उनके परदादा पिता और भव्य पिता दोनों ने कानो के प्रमुख अलकली की उपाधि धारण की थी। उनके पिता अमीनू कानो , अमिनू वालि और कानो के वली परिवार के कई सदस्यों से संबंधित थे। मोहम्मद की शिक्षा सीकिन गिदा एलिमेंट्री स्कूल में हुई थी जो अमीर के महल के मैदान के भीतर था, उन्होंने तब कानो के गिदान मकामा प्राथमिक विद्यालय में स्थानांतरित कर दिया था जो महल के बाहर था। इसके बाद वे प्रसिद्ध गवर्नमेंट कॉलेज (अब भाग लेने से पहले 1949 में कानो मध्य विद्यालय (अब Rumfa कॉलेज) के लिए रवाना हुए Barewa कॉलेज में) ज़रिया है, जहां वह 1957 में अपने स्कूल के प्रमाणपत्र प्राप्त  Barewa कॉलेज में मोहम्मद के एक सदस्य थे कैडेट कोर और अपने अंतिम वर्ष में शूटिंग के कप्तान थे। 1957 में, उन्होंने एक स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र प्राप्त किया और बाद में वर्ष में नाइजीरियाई सेना में शामिल होने के लिए आवेदन किया ।

सैन्य कैरियरसंपादित करें[संपादित करें]

Murtala मोहम्मद 1958 में नाइजीरियाई सेना में शामिल हो गए वह नाइजीरिया और घाना में लघु प्रशिक्षण कार्यकाल बिताया और फिर में एक अधिकारी कैडेट के रूप में प्रशिक्षित किया गया था सैंडहर्स्ट रॉयल सैन्य अकादमीइंग्लैंड में उन्हें बाद में सिग्नल के दसवें हाथ विशेषता में एक विशेष संकेत पाठ्यक्रम ले लिया  कैरिकिक गैरीसन में। अपने प्रशिक्षण के बाद, उन्हें 1961 में एक दूसरे लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन किया गया था और उसी साल नाइजीरियाई सेना सिग्नल को सौंपा गया था, बाद में कांगो में नंबर 3 ब्रिगेड सिग्नल ट्रूप के साथ एक छोटा कार्यकाल बिताया।

1962 में, मुहम्मद को पश्चिमी क्षेत्र के संघ-प्रशासित प्रशासक के रूप में MA मजेकोदुनमी के लिए सहयोगी-डे-कैंप (ADC) नियुक्त किया गया था।

1963 में, वह कडूना, नाइजीरिया में फर्स्ट ब्रिगेड सिग्नल ट्रूप के प्रभारी अधिकारी बने। उस साल उन्होंने की यात्रा की सिग्नल के रॉयल कोर पर Catterick Garrison उन्नत दूरसंचार तकनीकों पर एक पाठ्यक्रम के लिए, इंग्लैंड।

1964 में नाइजीरिया लौटने पर, उन्हें अप्पा , लागोस में 1 सिग्नल स्क्वाड्रन में प्रमुख और नियुक्त अधिकारी-कमांडिंग नियुक्त किया गया ।

नवंबर 1965 में, उन्हें सेना के सिग्नल का कार्यवाहक प्रमुख बनाया गया, जबकि उनके चाचा, इनुवा वाडा को हाल ही में रक्षा मंत्री बनाया गया था। मोहम्मद के लिए अज्ञात, जनवरी 1966 तख्तापलट की योजना बनाने वाले मेजर ने सिग्नल यूनिट से सैनिकों की भर्ती की। तख्तापलट करने वाले बाद में उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्र के प्रमुख नेताओं और सैनिकों की हत्या कर गए । तख्तापलट की साजिश विफल होने के बाद, नए नेता द्वारा की गई नई सैन्य पोस्टिंग ने उत्तर में कुछ असुविधा पैदा की।  अप्रैल १ ९ ६६ में, मोहम्मद को लेफ्टिनेंट कर्नल में पदोन्नत किया गया था और वह सेना के मुख्यालय में तैनात  संकेतों का निरीक्षक था , लागोस एक कदम में था जो नए सैन्य शासन के बारे में थके हुए नॉर्थर को शांत करने के लिए आंशिक रूप से था।  मोहम्मद को एक पोस्ट और दूरसंचार प्रबंधन समिति का सदस्य भी नियुक्त किया गया था।

भूमिका 1960 के दशक के दौरानसंपादित करें[संपादित करें]

मुहम्मद ने जॉनसन अगुवाई-आयरनसी के शासन का विरोध किया , जिसने तख्तापलट के बाद सत्ता संभाली15 जनवरी 1966 को। नाइजीरियाई सेना के जीओसी के रूप में अगुवाई-आयरनसी ने तख्तापलट करने वालों को कैद करके और सरकार की मदद के लिए संघीय मंत्रिमंडल को धमकाने के लिए राष्ट्र में सामान्यता वापस ला दी। हालांकि, कई नॉथेथर ने तख्तापलट के नेताओं पर मुकदमा चलाने के लिए इसे और आयरनसी की अनिच्छा को देखा, और यह तथ्य था कि सेना स्पष्ट रूप से तख्तापलट को हत्याओं के लिए आयरनसी के समर्थन के संकेत के रूप में असाधारण विशेषाधिकार दे रही थी। नतीजतन, उत्तरी राजनेताओं और सिविल सेवकों ने तख्तापलट का बदला लेने के लिए मुहम्मद जैसे उत्तरी अधिकारियों पर दबाव बनाया। डिक्री नं।

29 जुलाई 1966 की रात में, अबियोकुटा बैरक में उत्तरी सैनिकों ने उत्परिवर्तित किया, इस प्रकार एक काउंटर-तख्तापलट हुआ, जो कि योजना के चरणों में बहुत अच्छा था। अधिकारियों के बीच एक समूह ने अलगाव का समर्थन किया और इस तरह से हौसा में तख्तापलट 'अरबी' का अर्थ कोड दिया गया ।  हालाँकि, काउंटर-तख्तापलट की सफलता के बाद, मुख्य न्यायाधीश एडिटोकुनबो अडेमोला , सुले कटागुम , फेडरल पब्लिक सर्विस के प्रमुख और मुसा डग्गाश, स्थायी सचिव सहित नागरिकों के एक समूह , रक्षा सचिव ने मोहम्मद सहित षड्यंत्रकारियों को फायदे के बारे में आश्वस्त किया एक संघ का।

काउंटर-तख्तापलट ने नाइजीरियाई सशस्त्र बलों के सुप्रीम कमांडर के रूप में लेफ्टिनेंट-कर्नल याकूब गोवन की स्थापना के बावजूद मुहम्मद की घुसपैठ के बावजूद जो खुद के लिए सुप्रीम कमांडर की भूमिका चाहते थे। हालाँकि, जब गोवन सैन्य रूप से उनके वरिष्ठ थे, और ब्रिटिश और अमेरिकी सलाहकारों के समर्थन की कमी का पता चला, तो उन्होंने कहा कि गौवन ने उनकी रैंकिंग की पुष्टि करके उन्हें पुरस्कृत किया (वह उस समय तक एक अभिनय लेफ्टिनेंट कर्नल थे) और उनकी नियुक्ति (इंस्पेक्टर) के संकेत)।

राज्य प्रमुख के रूप में गोवन की स्वीकृति का समर्थन सभी प्रमुख सैन्य नेताओं द्वारा नहीं किया गया था, विशेष रूप से, पूर्वी क्षेत्र के ओडुमग्वु ओजुक्वू सैन्य गवर्नर। मोहम्मद ने जल्द ही महसूस किया कि सैन्य विकल्प अंततः सभी पक्षों को एक साथ रखने का परिणाम होगा। जनवरी 1967 में, मोहम्मद अभी भी एक लेफ्टिनेंट-कर्नल को नंबर 2 इन्फैंट्री डिवीजन का जनरल कमांडिंग ऑफिसर नियुक्त किया गया था।

असबा नरसंहारमें नाइजीरियाई नागरिक युद्ध और भूमिका[संपादित करें]

संचार के लिए संघीय आयुक्तसंपादित करें[संपादित करें]

7 अगस्त 1974 को जनरल याकूबु गोवन ने तेल के उफान के दौरान लागत प्रभावी संचार अवसंरचनाओं की निगरानी और राष्ट्र के विकास की सुविधा के लिए संचार के लिए संघीय आयुक्त (अब मंत्री कहा जाता है) के रूप में मुहम्मद को नियुक्त किया।

राज्य के प्रमुखसंपादित करें[संपादित करें]

30 जुलाई, 1975 को, ब्रिगेडियर (बाद में जनरल) मुहम्मद को राज्य का प्रमुख बनाया गया था, जब जनरल गोवन को यूगांडा के कंपाला में अफ्रीकी यूनिटी (OAU) के एक संगठन के सम्मेलन में उतारा गया था ।  ब्रिगेडियर ओबसंजो (बाद में लेफ्टिनेंट जनरल) और डेंजुमा (बाद में लेफ्टिनेंट जनरल) को क्रमशः चीफ ऑफ स्टाफ, सुप्रीम मुख्यालय और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया। तख्तापलट में जो उसे सत्ता में लाया उसने राष्ट्रीय लेक्सिकॉन के लिए "फेलो नाइजीरियाई" और "तत्काल प्रभाव से" वाक्यांश पेश किए।  कुछ ही समय में, मुर्तला मुहम्मद की नीतियों ने उन्हें व्यापक लोकप्रिय समर्थन मिला, और उनकी निर्णायकता ने उन्हें एक लोक नायक के दर्जे तक पहुंचा दिया।

सिविल सेवा पर्जसंपादित करें[संपादित करें]

1975 के अंत तक, प्रशासन ने नाइजीरियाई नागरिक सेवा में एक मास पर्ज लागू किया। सिविल सेवा को अनुशासनहीन और उद्देश्य की कमी के रूप में देखा गया था। सेवा को फिर से शुरू करने के लिए रणनीति के एक भाग के रूप में एक छंटनी अभ्यास लागू किया गया था। हालांकि, शुद्ध प्रकृति के कारण, आरोप है कि दुर्भावना और प्रतिशोध का उपयोग विभाग के प्रमुखों द्वारा लोगों को छंटनी के लिए सिफारिश करने में किया गया था और बहुत कम विवरणों और कारणों की जांच करने के लिए किया गया था ताकि कर्मचारियों को हटा दिया गया था।

अबुजा नई संघीय राजधानी क्षेत्र के रूप में नामकरणसंपादित करें[संपादित करें]

राज्य के प्रमुख के रूप में, मोहम्मद ने लागोस के अति व्यस्त होने के कारण एक नया संघीय राजधानी क्षेत्र बनाने की योजना बनाई। उन्होंने न्यायमूर्ति अकिनोला अगुडा कीअध्यक्षता में एक पैनल का गठन किया , जिसने अन्य प्रस्तावित स्थानों से आगे अबूजा क्षेत्र को नई राजधानी के रूप में चुना। 3 फरवरी 1976 को, मुहम्मद ने घोषणा की कि फेडरल कैपिटल भविष्य में देश के मध्य भाग में लगभग 8,000 वर्ग किलोमीटर के संघीय क्षेत्र में कदम रखेगा।

फ़रवरी 1976 में सात राज्यों के निर्माण केसंपादित करें[संपादित करें]

3 फरवरी 1976 को मुर्तला मुहम्मद द्वारा निम्नलिखित सात नाइजीरियाई राज्य बनाए गए: बाउची, बेन्यू, बोर्नो, इमो, नाइजर, ओगुन और ओन्डो।  इससे नाइजीरिया के कुल राज्यों की संख्या १ ९ the६ में उन्नीस हो गई।

सैनिकों की वियोजन, गृह युद्ध के बादसंपादित करें[संपादित करें]

युद्ध के बाद और राज्य के प्रमुख के रूप में सत्ता संभालने के बाद, मुहम्मद ने सशस्त्र बलों से 100,000 सैनिकों का पुनर्गठन और विमुद्रीकरण शुरू किया। सशस्त्र बलों में सैनिकों की संख्या 250,000 से घटकर 150,000 हो गई।

मीडिया और सरकारी विश्वविद्यालयों में से संघीय नियंत्रण के संघीय नियंत्रणसंपादित करें[संपादित करें]

मुहम्मद ने देश के दो सबसे बड़े समाचार पत्रों - डेली टाइम्स और न्यू नाइजीरिया; नाइजीरिया में सभी मीडिया अब संघीय नियंत्रण में थे। उन्होंने शेष राज्य संचालित विश्वविद्यालयों का संघीय नियंत्रण भी ले लिया।

विदेश नीतिसंपादित करें[संपादित करें]

मुर्तला मुहम्मद ने नाइजीरिया की विदेश नीति को फिर से लागू किया, ओपेक मूल्य दिशानिर्देशों के अनुरूप "नाइजीरिया पहले" उन्मुखीकरण पर जोर दिया जो अन्य अफ्रीकी देशों के नुकसान के लिए था। नाइजीरिया अंतर्राष्ट्रीय मामलों में "अघोषित" के बजाय "तटस्थ" हो गया। अभिविन्यास में बदलाव अंगोला के संबंध में स्पष्ट हो गया। नाइजीरिया ने पूर्व पुर्तगाली उपनिवेश में युद्धरत गुटों के एक समझौता किए गए सामंजस्य को लाने के लिए OAU केसाथ काम किया था , लेकिन 1975 के अंत में मुर्तला मुहम्मद ने दक्षिण अफ्रीका का हवाला देते हुए सोवियत समर्थित लोकप्रिय आंदोलन के लिए नाइजीरिया के समर्थन की घोषणा की।UNITA )। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संबंधों में तनाव पैदा हो गया , जिसमें क्यूबा के सैनिकों और अंगोला से सोवियत सलाहकारों की वापसी के लिए तर्क दिया गया था ।

तेल बूमसंपादित करें[संपादित करें]

राज्य के प्रमुख के रूप में मुर्तला मुहम्मद को तेल और पेट्रोलियम संसाधनों की प्रचुर मात्रा और प्राकृतिक लेकिन प्राकृतिक गैस के भंडार की प्रचुरता मिली। लेकिन 1975 में, पेट्रोलियम उत्पादन के निम्न स्तर के कारण मुहम्मद ने राजस्व में कमी देखी; इसका मतलब यह था कि 1975 के लिए नाइजीरिया की विकास योजना को पूरा करने के लिए सैन्य सरकार के पास अनुमानित धन की कमी थी। 1975 में पेट्रोलियम उत्पादन में गिरावट वैश्विक मांग में कमी, स्पेयर पार्ट्स की उच्च लागत और उच्च श्रम लागत के कारण थी।

मुर्तला मुहम्मद ने तीसरे राष्ट्रीय विकास योजना की व्यापक समीक्षा की शुरुआत की। अर्थव्यवस्था के लिए मुद्रास्फीतिको सबसे बड़ा खतरा बताते हुए , उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र की विकास परियोजनाओं पर सरकारी खर्च को कम करने के लिए दृढ़ संकल्पित किया। मुहम्मद ने यह भी घोषणा की कि उनकी सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के निगमों के प्रभुत्व वाले क्षेत्रों में निजी क्षेत्र के तेजी से विस्तार को प्रोत्साहित करेगी।

हत्यासंपादित करें[संपादित करें]

कार जिसमें मुर्तला मुहम्मद की हत्या कर दी गई थी।

मुर्तला मुहम्मद की हत्या कर दी गई, 37 वर्ष की आयु, उनके सहयोगी-डी-कैंप (एडीसी), लेफ्टिनेंट अकिंतंडे अकिंसेहिनवा के साथ , 13 फरवरी 1976 को उनकी काली मर्सिडीज बेंज सैलून कार में लेफ्टिनेंट कर्नल बुका सुका डिमका के नेतृत्व में एक तख्तापलट की कोशिश में । जब डोडन बैरक , लागोस में उनके कार्यालय के लिए उनकी कार पर घात लगाया गया था । सुरक्षा का एकमात्र स्पष्ट संकेत उनके आदेश द्वारा की गई एक पिस्तौल थी, इसलिए उनकी हत्या को एक आसान काम बना दिया गया। वह 1 अक्टूबर 1979 को शेहु शगारी को सत्ता सौंपकर असैन्य शासन के लिए एक सुव्यवस्थित स्थानांतरण की अपनी योजना को पूरा करने वाले कर्मचारियों के प्रमुख, सुप्रीम मुख्यालय ओल्यूज़गान ओबासंजो द्वारा सफल हुए थे । आज, मुहम्मद का चित्र 20 नायरा नोट औरलागोस में मुर्तला मुहम्मद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम उनके सम्मान में रखा गया है।

व्यक्तिगत जीवनसंपादित करें[संपादित करें]

मुर्तला मुहम्मद का विवाह उनकी एकमात्र पत्नी अजोके से हुआ था। उनके साथ छह बच्चे थे। सबसे कम उम्र के बुजुर्गों के क्रम में: आइशा, ज़कारी (मृतक), फातिमा, अब्बा (जिसे रिस्क्वा भी कहा जाता है), ज़लीहा और जुम्मई।

अब्बा मुहम्मद निजीकरण पर राष्ट्रपति ओलुसेगुन ओबासंजो के विशेष सलाहकार थे ।

पुरस्कारसंपादित करें[संपादित करें]

मुर्तला मुहम्मद को कई पुरस्कार और पदक मिले थे। वर्णमाला क्रम में वे शामिल थे:

  • फोर्सेस सर्विस स्टार (FSS)
  • सामान्य सेवा पदक (जीएसएम)
  • मेधावी सेवा स्टार (MSS)
  • राष्ट्रीय सेवा पदक (NSM)
  • रिपब्लिक मेडल (RM)

संपादितभी देखें[संपादित करें]

  • नाइजीरियाई दूसरा गणराज्य

संदर्भ[संपादित करें]