मुजौना,समस्तीपुर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मुजौना बिहार के समस्तीपुर से 8 किलोमीटर दूर एक बहुत बड़ा गाँव है। यहाँ की ज्यादा आबादी ब्राह्मणों की है , इसके अलावे धानुक और पासवान परिवार भी यहां समरसता से रहते है । यहां 63 मूल के ब्राह्मण परिवार रहते है । इस गाँव में बहुत बड़े और प्रकांड पंडित हुयें हैं। पंडित छतनेश्वर झा द्वारा लिखित 'आदि शक्ति' स्तुति घर-घर में पढ़ी जाती है, जो ग्राम देवी माता काली को समर्पित है ।

गांव के बीचों बीच तलाब और इसके किनारे मां काली का मंदिर , ठाकुरवाड़ी , ब्रह्मस्थान और इनसब के बीच में संस्कृत पाठशाला मुजौना , गांव की सुंदरता को एक अलग आयाम तक पहुंचाता है । ग्राम देवी माता काली की मंदिर की स्थापना स्व.पंडित छतनेश्वर झा जी ने स्वयं किया था । यह मंदिर न केवल मुजौना बल्कि अगल बगल के जिले भर में आस्था का केंद्र बना हुआ है । साल में 2 बार यहां सामूहिक कन्या भोजन करवाया जाता है , जिसमे गांव में उपस्थित सभी कुमारी कन्याएं एक साथ भोजन करती है ।
इस गांव में 2 हाई स्कूल सहित कुल 4 सरकारी विद्यालय एवं 2 निजी विद्यालय है । संपूर्ण गांव 2 पंचायतों में बंटा हुआ है जिसने चंदौली पंचायत और नीरपुर पंचायत शामिल है । गांव के तीन कोनों पर तलाब और पश्चिम में जमुआरी नदी इसको एक अलग प्राकृतिक सौंदर्य प्रदान करती है ।