मिस्र का वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मिस्र का वन्यजीव पूर्वोत्तर अफ्रीका और दक्षिण-पश्चिमी एशिया में इस देश के वनस्पतियों और जीवों से बना है, और पर्याप्त और विविध है। उपजाऊ नील घाटी के अलावा, जो देश को दक्षिण से उत्तर तक फैलाती है, मिस्र का अधिकांश हिस्सा रेगिस्तान है, जिसमें कुछ बिखरे हुए हैं । यह भूमध्य सागर, स्वेज की खाड़ी, अकाबा की खाड़ी और लाल सागर पर लंबे तट रेखाएं हैं। प्रत्येक भौगोलिक क्षेत्र में पौधों और जानवरों की विविधता है जो प्रत्येक अपने स्वयं के निवास स्थान के लिए अनुकूलित है।

भूगोल[संपादित करें]

मिस्र उत्तर में भूमध्य सागर, पश्चिम में लीबिया और दक्षिण में सूडान से घिरा है। पूर्व में लाल सागर, और सिनाई प्रायद्वीप, देश का एशियाई हिस्सा है, जो गाजा पट्टी और इजरायल से घिरा है। मिस्र एक अंतरमहाद्वीपीय राष्ट्र है, जो अफ्रीका और एशिया के बीच एक भूमि पुल प्रदान करता है। यह स्वेज नहर द्वारा निकाला गया है जो लाल सागर के रास्ते भूमध्य सागर को हिंद महासागर से जोड़ता है। इसके परिणामस्वरूप अफ्रीका और एशिया, और अटलांटिक / भूमध्य सागर और लाल सागर / हिंद महासागर दोनों से समुद्री जीवन पर प्रभाव डालने वाले वनस्पतियों और जीवों का प्रभाव पड़ता है।[1] नदी नाइल मिस्र में प्रवेश करती है क्योंकि यह असवान बांध की इमारत से बनी नासिर झील से होकर बहती है। इसकी निचली पहुंच में नदी लगभग 0.75 कि॰मी॰ (0.5 मील) चौड़ी और जलोढ़ मैदान लगभग 10 कि॰मी॰ (6 मील) चौड़ा। नील नदी की वार्षिक बाढ़ अब नहीं होती है और नील नदी की उर्वरता अब गाद के जमाव के बजाय सिंचाई से बनी रहती है। अधिकांश नील नदी समतल भूमि से लगती है लेकिन कुछ स्थानों पर चट्टानें कम हैं। जहां नदी भूमध्य सागर में बहती है, वहाँ चैनलों, झीलों और नमक दलदल के साथ एक व्यापक पंखे के आकार का डेल्टा क्षेत्र है।[2] सामान्य तौर पर, मिस्र एक बहुत ही शुष्क देश है। पश्चिमी रेगिस्तान में केवल कभी-कभार वर्षा होती है, सर्दियाँ हल्की होती हैं और गर्मियाँ बहुत गर्म होती हैं। पूर्वी रेगिस्तान दक्षिण में कुछ वर्षा प्राप्त करता है, जो लाल सागर को पार करने वाली हवाओं से भौगोलिक वर्षा के रूप में होती है; इससे वाडियों में तेज प्रवाह हो सकता है। यहाँ की सर्दियाँ हल्की और गर्म होती हैं, और गेबेल एल्बा अन्य भागों की तुलना में ठंडा और गीला होता है। देश के उत्तरी क्षेत्र, विशेष रूप से तट के करीब, भूमध्यसागरीय मौसम प्रणालियों से कुछ वर्षा प्राप्त करते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Zahran, M.A.; Willis, A.J. (2013). The Vegetation of Egypt. Springer Science & Business Media. पपृ॰ 7–8. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-94-015-8066-3.
  2. Philip's (1994). Atlas of the World. Reed International. पपृ॰ 86–87. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-540-05831-9.