सामग्री पर जाएँ

मास्टर एक्स मास्टर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मास्टर एक्स मास्टर (एमएक्सएम, Master X Master) एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन बैटल एरीना (एमओबीए) वीडियो गेम था जिसे एनसीसॉफ्ट द्वारा विकसित और प्रकाशित किया गया था।

गेमप्ले

[संपादित करें]

एमएक्सएम एक बहु-खिलाड़ी और ऑनलाइन युद्ध क्षेत्र वाला वीडियो गेम था जिसमें थर्ड-पर्सन शूटर विशेषताएँ थीं।[1] प्रत्येक खिलाड़ी दो खेलने योग्य पात्रों को नियंत्रित करता था जिन्हें "मास्टर्स" के रूप में जाना जाता था। जनवरी 2016 तक 30 मास्टर्स थे।[2] प्रत्येक के पास अद्वितीय क्षमताएँ और खेलने की अलग-अलग शैलियाँ थीं। मास्टर्स पिछले एनसीसॉफ्ट-प्रकाशित खेलों के पात्र थे।[3] इसके अतिरिक्त कुछ नए पात्र भी थे।[4] खिलाड़ी पूरे खेल में दो मास्टर्स के बीच स्विच कर सकता था, जहाँ अप्रयुक्त मास्टर अपने स्वास्थ्य को फिर से ठीक कर सकता था। स्विचिंग के साथ-साथ मृत्यु से जुड़ा एक कूलडाउन था। एमएक्सएम में खिलाड़ी डब्ल्यूएएसडी (WASD) कुंजियों और खिलाड़ी को जगह बदलने एवं इंगित करने के लिए कंप्यूटर माउस का उपयोग करता था। हालाँकि खेल ने खिलाड़ी की जगह बदलने का एकमात्र विकल्प माउस ही प्रदान किया था।[5] मास्टर्स को स्विच करने के लिए माउस व्हील का उपयोग किया जाता था।[6] प्रत्येक मास्टर में चार विशेष क्षमताएँ थीं, जिनमें से एक क्षमता अधिक शक्तिशाली चाल थी, और इनमें से प्रत्येक क्षमता का एक कूलडाउन था। इसके अलावा, अप्रत्याशित रूप से, खेल ने खिलाड़ी पात्रों को कूदने और दुश्मन के हमलों को चकमा देने की अनुमति दी। लक्ष्य करने के लिए माउस का उपयोग करते हुए, खेल की कई क्षमताएं प्रोजेक्टाइल और कौशल शॉट्स पर आधारित थीं।

एनसीसॉफ्ट अक्टूबर 2014 में दक्षिण कोरिया में गेम का बीटा परीक्षण कर रहा था,[7] और यह एनसीसॉफ्ट का पहला आंतरिक रूप से विकसित MOBA था।[8] एंगैजेट को उस समय रिलीज़ या स्थानीयकरण की तारीख का पता नहीं था, लेकिन एक महीने बाद यह भी बताया कि एनसीसॉफ्ट ने गेम का मोबाइल संस्करण जारी करने की योजना बनाई है।

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. बोच्छर, माइकल (26 जनवरी 2016). "Preview: Hands-on with NCSOFT's new shooter Master X Master". गेमज़ोन.
  2. चॉल्क, एंडी (27 जनवरी 2016). "NCsoft announces Master X Master, a tag-team "action MOBA"". पीसी गेमर (अंग्रेज़ी में).
  3. Priestman, Chris (9 अगस्त 2015). "NCSoft's MOBA Master X Master Will Get A Global Open Beta In 2016". Siliconera.
  4. "Master X Master". VideoGamer.
  5. फिल्लारी, अलेसांद्रो (27 जनवरी 2016). "MXM: Master x Master First-Look PC Preview". आईजीएन (अंग्रेज़ी में).
  6. Writer, Philippa Warr Former Staff; Warr, Philippa (28 अप्रैल 2016). "MXM, An Action MOBA With A Sad Hench Ghost". Rock, Paper, Shotgun (अंग्रेज़ी में).
  7. "A look at NCsoft's upcoming MOBA, Master X Master". Engadget. 13 अक्टूबर 2014.
  8. "Master X Master MOBA getting a mobile version as well". Engadget. 19 नवम्बर 2014.

बाहरी कड़ियाँ

[संपादित करें]