सामग्री पर जाएँ

मानव भ्रूण विकास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मानव भ्रूण के विकास के प्रारंभिक चरण(भ्रूणजनन)

मानव भ्रूण विकास (अंग्रेजी:Human embryonic development)मानव भ्रूण का विकास और गठन है। यह कोशिका विभाजन और भ्रूण के कोशिकीय विभेदन की प्रक्रियाओं की विशेषता है जो विकास के प्रारंभिक चरण के दौरान होती है। जैविक दृष्टि से, मानव शरीर के विकास में एक-कोशिका वाले युग्मनज से वयस्क मनुष्य तक का विकास शामिल है। निषेचन तब होता है जब शुक्राणु कोशिका सफलतापूर्वक प्रवेश करती है और अंडे की कोशिका (अंडाणु) के साथ संलयन करती है। फिर शुक्राणु और अंडाणु की आनुवंशिक सामग्री मिलकर एकल कोशिका युग्मनज बनाती है और विकास का जर्मिनल चरण शुरू होता है। [1]


मानव में भ्रूण विकास, विकास के पहले आठ सप्ताहों को कवर करता है; नौवें सप्ताह की शुरुआत में भ्रूण को भ्रूण कहा जाता है। आठ सप्ताह में 23 चरण होते हैं।[2]मानव भ्रूणविज्ञान निषेचन के बाद पहले आठ हफ्तों के दौरान इस विकास का अध्ययन है। गर्भावस्था (गर्भावस्था) की सामान्य अवधि लगभग नौ महीने या 40 सप्ताह होती है। जर्मिनल चरण निषेचन से लेकर प्रारंभिक भ्रूण के विकास तक के समय को संदर्भित करता है जब तक कि गर्भाशय में प्रत्यारोपण पूरा नहीं हो जाता। जर्मिनल चरण में लगभग 1्0 दिन लगते हैं। [3] इस चरण के दौरान, युग्मनज विभाजित होना शुरू हो जाता है, इस प्रक्रिया में जिसे क्लीवेज कहा जाता है।

जर्मिनल अवस्था[संपादित करें]

निषेचन[संपादित करें]

निषेचन तब होता है जब शुक्राणु सफलतापूर्वक डिंब में प्रवेश कर जाता है और युग्मक द्वारा ले जाए गए आनुवंशिक सामग्री के दो सेट एक साथ जुड़ जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप युग्मनज (एकल द्विगुणित कोशिका) बनती है।

दरार[संपादित करें]

आठ-कोशिका भ्रूण, तीन दिन में

विखंडन प्रक्रिया की शुरुआत तब चिह्नित होती है जब युग्मनज माइटोसिस के माध्यम से दो कोशिकाओं में विभाजित हो जाता है।

ब्लास्टुलेशन[संपादित करें]

दरार ब्लास्टुलेशन का पहला चरण है, जिसे बनने की प्रक्रिया को ब्लास्टोसिस्ट कहते हैं। कोशिकाएं, कोशिकाओं की एक बाहरी परत, जिसे ट्रोफोब्लास्ट, और एक आंतरिक कोशिका द्रव्यमान कहते हैं, में विभेदित होती हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. श्रेक, एस (1 December 2013). "Prenatal Development Definition and Patient Education". मूल से 1 December 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 April 2020.
  2. "Developmental Stages in Human Embryos".
  3. "germinal stage". Mosby's Medical Dictionary, 8th edition. Elsevier. अभिगमन तिथि 6 October 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

मानव भ्रूण[1]