सामग्री पर जाएँ

मानगरम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मानगरम
निर्देशक लोकेश कनगराज
लेखक लोकेश कनगराज<अन्य />चंदुरु अंबाजगन (संवाद)
निर्माता एस.आर.प्रभु
अभिनेता श्री
संदीप किशन
रेजिना कैसेंद्रा
छायाकार सेल्वाकुमार एस. के.
संपादक फिलोमिन राज
संगीतकार जावेद रियाज़
निर्माण
कंपनी
पोटेंशियल स्टूडियो
वितरक पोटेंशियल स्टूडियो
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 10 मार्च 2017 (2017-03-10)
लम्बाई
137 मिनट
देश भारत
भाषा तमिल
लागत 4 करोड़
कुल कारोबार अनुमानित11 करोड़

मानगरम (अनुवाद: महानगर) सन् 2017 की तमिल भाषा की भारतीय एक्शन थ्रिलर फिल्म है। फिल्म लोकेश कनगराज द्वारा लिखित और निर्देशित तथा एस.आर. प्रभु द्वारा निर्मित है। इसमें श्री, संदीप किशन और रेजिना कैसेंद्रा ने मुख्य भूमिका निभाई है।[1] जावेद रियाज़ ने इसका साउंडट्रैक तैयार किया है। यह लोकेश कनगराज की फीचर निर्देशन में पहली फिल्म है। मानगरम 10 मार्च 2017 को रिलीज़ हुई तथा आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त हुई। रिलीज़ से पहले निर्माताओं ने चेन्नई में फिल्म के लिए पूर्वावलोकन शो आयोजित किए थे।[2] हिंदी में इस फ़िल्म को मुंबईकर (2023) के नाम से बनाया गया।[3]

श्री एक छोटे से शहर त्रिची से इंजीनियरिंग में स्नातक है जो बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग में आईटी नौकरी के लिए साक्षात्कार देने चेन्नई आता है।[4] श्री एचआर अधिकारी रेजिना कैसेंद्रा के साथ अपना साक्षात्कार पास कर लेता है तथा अपने दोस्तों के साथ बार में जश्न मनाता है। बार में एक और अन्य व्यक्ति संदीप किशन भी मौजूद है जिसे रेजिना से तब से ही प्यार है जब वे कॉलेज में थे। फ्लैशबैक में गुंडे रेजिना को धमकी देते हैं कि यदि उसने संदीप से प्यार किया तो वे उसके चेहरे पर तेजाब फेंक देंगे। गुस्से में आकर संदीप ने एक गुंडे को मुक्का मार दिया। बार में गुंडे संदीप को पहचान लेते हैं और उसे पीटने के लिए गिरोह के कुछ सदस्यों को बुलाते हैं।

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. "Sundeep Kishan's next is a dark comedy". द टाइम्स ऑफ इंडिया. 15 जनवरी 2017. अभिगमन तिथि 17 जुलाई 2024.
  2. डुंडू, संगीता देवी (9 मार्च 2017). "'Nagaram' review: Stories of survival in a big, bad city". द हिन्दू (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 जुलाई 2024.
  3. सिवन, संतोष (29 सितम्बर 2020). "Santosh Sivan to direct Hindi remake of Maanagaram". द न्यू इंडियन एक्सप्रेस (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 17 जुलाई 2024.
  4. "Maanagaram Movie Review". द टाइम्स ऑफ इंडिया. अभिगमन तिथि 17 जुलाई 2024.

बाहरी कड़ियाँ

[संपादित करें]