महिला क्रिकेट का इतिहास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
1935 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच दूसरा महिला टेस्ट मैच

महिला क्रिकेट का पहला मैच

26 जुलाई 1745 को द रीडिंग मर्करी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरे में गिल्डफोर्ड के पास ब्रैमली और हैम्बलडन गांवों के बीच हुए एक मैच खेला गया था[1]

एक रिपोर्ट

"सबसे बड़ा क्रिकेट मैच जो इंग्लैंड के इस हिस्से में खेला गया था, 26 जुलाई 1745 शुक्रवार को, गिल्डफोर्ड के पास, गोस्डेन कॉमन में, ब्रैमली की ग्यारह नौकरानियों और हैम्बलडन की ग्यारह नौकरानियों के बीच खेला गया था,
सभी सफेद कपड़े पहने हुई थी। ब्रैमली नौकरानियों ने नीले रिबन और हैम्बलडन नौकरानियों के सिर पर लाल रिबन। ब्रैमली लड़कियों ने 119 रन और हैम्बलडन लड़कियों को 127 रन बनाए। दोनों लिंगों की संख्या ऐसे अवसर पर अब तक देखी गई सबसे बड़ी संख्या थी। लड़कियों ने गेंदबाजी की, बल्लेबाजी की, दौड़ लगाई और कैच पकड़े जैसा कि अधिकांश पुरुष उस खेल में कर सकते थे।" [2]

इंग्लैंड में प्रारंभिक वर्ष[संपादित करें]

1779 में डर्बी की काउंटेस और अन्य महिलाओं द्वारा खेला गया एक क्रिकेट मैच।

आरंभिक मैच आवश्यक रूप से सभ्य मामले नहीं थे। [3]13 जुलाई 1747 को चार्लटन की एक टीम और ससेक्स के वेस्ट डीन[मृत कड़ियाँ] और चिलग्रोव[मृत कड़ियाँ] बीच आर्टिलरी ग्राउंड में आयोजित एक मैच भीड़ की परेशानी के कारण बाधित होने के बाद अगले दिन तक चला। समसामयिक रिकॉर्ड बताते हैं कि महिलाओं के मैच कई अवसरों पर ससेक्स, हैम्पशायर और सरी के बीच खेले गए थे। अन्य मैच, अक्सर भारी भीड़ के सामने आयोजित किए जाते थे, जिसमें भारी सट्टेबाजी होती थी, जिसमें एकल महिलाओं को उनके विवाहित समकक्षों के खिलाफ खड़ा किया जाता था। पुरस्कारों में शराब के बैरल से लेकर फीते वाले दस्तानों के जोड़े तक शामिल थे। पहला काउंटी मैच 1811 में मिडलसेक्स के बॉल्स पॉन्ड में सरी रम्पशायर के बीच आयोजित किया गया था। दो महानुभावों ने 1,000 गिनीज़ के साथ खेल को अंडरराइट किया, और इसके प्रतिभागियों की उम्र 14 से 60 वर्ष के बीच थी।

मूल रूप से, क्रिकेट गेंदें अंडरआर्म फेंकी जाती थीं। किंवदंती है कि राउंडआर्म बॉलिंग एक्शन की शुरुआत 19वीं सदी की शुरुआत में जॉन विल्स की बहन क्रिस्टियाना विल्स ने की थी, ताकि वह अपनी स्कर्ट में फंसने से बच सकें। वास्तव में, राऊंड अर्म का आविष्कार 1790 के दशक में टॉम वॉकर द्वारा किया गया था।

पहला महिला क्रिकेट क्लब 1887 में यॉर्कशायर के नन एपलटन में बनाया गया था और इसका नाम व्हाइट हीदर क्लब रखा गया था।  1890 में, ओरिजिनल इंग्लिश लेडी क्रिकेटर्स[मृत कड़ियाँ] के नाम से जानी जाने वाली एक टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया और बड़ी भीड़ के सामने प्रदर्शनी मैच खेले।  टीम तब तक बेहद सफल रही जब तक कि उसका मैनेजर मुनाफा लेकर फरार नहीं हो गया, जिससे महिलाओं को पार्टी से अलग होने पर मजबूर होना पड़ा[4]।  जेम्स लिलीव्हाइट के क्रिकेटर्स वार्षिक 1890 में टीम की एक तस्वीर और महिला क्रिकेट पर लघु लेख है।  "एक अभ्यास के रूप में, क्रिकेट संभवतः लॉन टेनिस जितना गंभीर नहीं है, और यह निश्चित रूप से शिकार या स्केटिंग जितना खतरनाक नहीं है; और इसलिए, यदि वर्तमान आंदोलन का नतीजा महिलाओं को आम तौर पर क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करना है, तो हम करेंगे  मान लीजिए कि एक अच्छा परिणाम प्राप्त हुआ है।"

महिला क्रिकेट एसोसिएशन की स्थापना 1926 में हुई थी। इंग्लैंड की टीम ने पहली बार 1933 में लीसेस्टर में द रेस्ट के खिलाफ खेला था और 1934-35 में ऑस्ट्रेलिया का पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा किया था, दिसंबर 1934 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला महिला टेस्ट मैच खेला था। जीतने के बाद  दो परीक्षण और एक ड्राइंग।  इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड की यात्रा की जहां बेट्टी स्नोबॉल ने क्राइस्टचर्च में पहले टेस्ट में 189 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया में प्रारंभिक वर्ष[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया में महिला क्रिकेट की संस्थापक मां युवा तस्मानियाई लिली पौलेट-हैरिस थीं, जिन्होंने 1894 में बनाई गई लीग में ऑयस्टर कोव टीम की कप्तानी की थी। कुछ साल बाद 1897 में उनकी मृत्यु के बाद लिली के मृत्युलेख में कहा गया है कि उनकी टीम थी  लगभग निश्चित रूप से उपनिवेशों में बनने वाला पहला[1]।  इसके बाद, 1905 में विक्टोरिया महिला क्रिकेट एसोसिएशन और 1931 में ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट एसोसिएशन की स्थापना की गई। वर्तमान प्रतियोगिता महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग द्वारा संचालित है।

अन्य देशों में प्रसार[संपादित करें]

महिला क्रिकेट के समन्वय के लिए 1958 में अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट परिषद का गठन किया गया था जो अब ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, डेनमार्क और नीदरलैंड में नियमित रूप से खेला जा रहा है।  टेस्ट क्रिकेट अब ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज द्वारा खेला जाता है।  अब तक 131 महिला टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें से अधिकांश में इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।  मूल रूप से ये तीन दिवसीय मैच थे, लेकिन 1985 के बाद से अधिकांश चार दिनों में खेले जाने लगे हैं।  1934 में अपने पहले टेस्ट मैच के बाद से इंग्लैंड ने 87 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 19 जीते, 11 हारे और 57 ड्रॉ रहे। ऑस्ट्रेलिया ने इसी अवधि में 67 खेले, 18 जीते, नौ हारे और 40 ड्रॉ रहे।


उच्चतम स्कोर 1998 में इंग्लैंड की महिलाओं के खिलाफ घोषित छह विकेट पर 569 रन का ऑस्ट्रेलिया का स्कोर है, और 2003/04 में नेशनल स्टेडियम, कराची में वेस्ट इंडीज महिलाओं के खिलाफ पाकिस्तान महिलाओं के लिए किरण बलूच द्वारा दर्ज किया गया 242 रन का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर है।  पांच अन्य महिलाओं ने दोहरे शतक बनाए हैं।  भारत की नीतू डेविड ने 1995/56 में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में आठ विकेट लिए थे और दस मौकों पर सात विकेट एक ही गेंदबाज के गिरे हैं।  2003/04 में कराची में वेस्ट इंडीज महिलाओं के खिलाफ पाकिस्तान महिलाओं के लिए शाइज़ा खान द्वारा सर्वश्रेष्ठ मैच आंकड़े, 226 में से 13 दर्ज किए गए थे।  इंग्लैंड की तीन बल्लेबाज, जेनेट ब्रिटिन, 49.61 की औसत से 1935 रन, चार्लोट एडवर्ड्स, 49.09 की औसत से 1621। और राचेल हेहोए - फ्लिंट 1594 रन के साथ सर्वकालिक रन स्कोरिंग सूची में शीर्ष पर हैं, जबकि छह अन्य महिलाओं ने 1,000 से अधिक टेस्ट रन बनाए हैं।  इंग्लैंड की मैरी डुग्गन Archived 2015-08-10 at the वेबैक मशीन ने 13.49 की औसत से 77 टेस्ट विकेट लिए, जबकि ऑस्ट्रेलिया की बेट्टी विल्सन ने 11.8 की औसत से 68 विकेट लिए।  सात अन्य महिलाओं के नाम पर 50 या अधिक पीड़ित हैं। [3] वेबैक मशीन पर 16 अक्टूबर 2011 को संग्रहीत किया गया।

बेट्टी विल्सन 1958 में एमसीजी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में शतक और दस विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाने वाली पहली खिलाड़ी, पुरुष या महिला थीं। एक उल्लेखनीय मैच में ऑस्ट्रेलिया 38 रन पर आउट हो गया, लेकिन पहली पारी में तीन की बढ़त हासिल कर ली।  जवाब में इंग्लैंड को 35 रन पर आउट कर दिया, जिसमें विल्सन ने सात रन देकर सात विकेट लिए।  35 महिलाओं के टेस्ट में अब तक का सबसे कम स्कोर है।  विल्सन के शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 206 रन का लक्ष्य दिया, लेकिन मेहमान टीम ने मैच ड्रॉ करा लिया।  1985 में, उनके सम्मान में ऑस्ट्रेलिया की अंडर-21 राष्ट्रीय महिला क्रिकेट चैम्पियनशिप का नाम बदलकर बेट्टी विल्सन शील्ड कर दिया गया।  एक और अभूतपूर्व क्लब प्रदर्शन में दाएं हाथ के जान मोलिनेक्स ने 1967 में मेलबर्न के ए ग्रेड फाइनल में ओलंपिक बनाम नॉर्थकोट के लिए रिकॉर्ड 298 रन बनाए। मोलिनेक्स ने डॉन राय के साथ 477 रन की साझेदारी में एक अलग अवसर पर नाबाद 252 रन भी बनाए, फिर से ओलंपिक के लिए।

आधुनिक युग में महिला क्रिकेट[संपादित करें]

इंग्लैंड में क्लब और काउंटी क्रिकेट का निरंतर विकास हुआ है।  वर्तमान में एक राष्ट्रीय नॉक-आउट कप और एक लीग संरचना है जिसका समापन उत्तरी और दक्षिणी प्रीमियर लीग में होता है।  प्रमुख काउंटी प्रतियोगिता एलवी महिला काउंटी चैम्पियनशिप है, जबकि सुपर फोर, जिसमें कीमती पत्थरों के नाम पर टीमें शामिल हैं, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के बीच विशिष्ट खिलाड़ियों के लिए अंतर को पाटती है।

अप्रैल 1970 में, लॉर्ड्स में एमसीसी की पारंपरिक ईस्टर कोचिंग कक्षाओं में चेल्टेनहैम लेडीज़ कॉलेज के सियान डेविस और सैली स्लोवे ने 'लिंग बाधा' को तोड़ते हुए भाग लिया (विजडन एट लॉर्ड्स में फोटो देखें, पृष्ठ 129)।  पहला महिला क्रिकेट विश्व कप 1973 में इंग्लैंड में आयोजित किया गया था, जिसका वित्त पोषण आंशिक रूप से व्यवसायी जैक हेवर्ड ने किया था और लॉर्ड्स में प्रिंसेस ऐनी के सामने मेजबान टीम ने इसे जीता था।  एनिड बेकवेल और लिन थॉमस ने इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करते हुए ब्राइटन में अंतर्राष्ट्रीय एकादश के खिलाफ 246 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली, जो एक चौथाई सदी तक का रिकॉर्ड है।[4]  लॉर्ड्स ने अपना पहला महिला टेस्ट मैच 1979 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आयोजित किया था।


एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, जापान, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड द्वारा खेला गया है।  पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज जबकि जमैका, त्रिनिदाद और टोबैगो और अंतर्राष्ट्रीय XI विश्व कप में खेल चुके हैं।  2009 विश्व कप के अंत तक 707 एकदिवसीय मैच खेले जा चुके हैं।  1996/97 में हेगले ओवल, क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड की महिलाओं द्वारा पाकिस्तान की महिलाओं के खिलाफ 5 विकेट पर 455 रन का स्कोर सर्वोच्च टीम स्कोर है, जबकि नीदरलैंड की महिलाएं 2008 में डेवेंटर के स्पोर्टपार्क हेट शूट्सवेल्ड में वेस्टइंडीज की महिलाओं के खिलाफ सिर्फ 22 रन पर आउट हो गई थीं।


महिला क्रिकेट एसोसिएशन ने 1998 में इंग्लैंड में महिला क्रिकेट का संचालन इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को सौंप दिया[5]।[5]  2005 में, आठवें महिला विश्व कप के बाद, अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट परिषद को आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की छत्रछाया में एकीकृत किया गया, और महिला क्रिकेट से संबंधित सभी मामलों पर विचार करने के लिए एक आईसीसी महिला क्रिकेट समिति का गठन किया गया।  आईसीसी के तत्वावधान में आयोजित पहला विश्व कप 2009 इंग्लैंड ने जीता था, जो आईसीसी प्रतियोगिता जीतने वाली किसी भी लिंग की पहली अंग्रेजी टीम थी।

महिलाओं ने एक दिवसीय क्रिकेट में कई मील के पत्थर तक पुरुष टीमों को हराया है।  वे अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी/20 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी थे, 2004 में होव में इंग्लैंड का मुकाबला न्यूजीलैंड से था। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में पहला टाई भी महिला टीमों के बीच हुआ था, मेजबान न्यूजीलैंड विश्व कप के पहले मैच में बराबरी पर था।  1982 में इंग्लैंड के खिलाफ, जिसने उसी प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक और टाई रिकॉर्ड बनाया।  महिला विकेटकीपर एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे पहले 6 शिकार करने वाली खिलाड़ी थीं, न्यूजीलैंड की सारा इलिंगवर्थ और भारत की वेंकटैचर कल्पना दोनों ने 1993 विश्व कप में एक ही दिन में 6 बल्लेबाजों को आउट किया था और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बेलिंडा क्लार्क हैं।  वनडे में दोहरा शतक बनाने वाली एकमात्र महिला खिलाड़ी, जिन्होंने 1997 विश्व कप में डेनमार्क के खिलाफ नाबाद 229 रन बनाए।  पाकिस्तान की साजिदा शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं, जो अपने 12वें जन्मदिन के चार महीने बाद आयरलैंड के खिलाफ खेल रही हैं।  उन्होंने 2003 में एम्स्टर्डम के स्पोर्टपार्क ड्रिबर्ग में जापान महिलाओं के खिलाफ सिर्फ 4 रन देकर 7 विकेट लेकर एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक ने अपने एक दिवसीय में 180 विकेट लिए।  अंतरराष्ट्रीय करियर.


2009 में इंग्लैंड की बल्लेबाज क्लेयर टेलर को विजडन के वर्ष के पांच क्रिकेटरों में से एक नामित किया गया था। [5], 120 साल के इतिहास में इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली महिला थीं।

  • कम से कम 2017 से इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने महिला सॉफ्टबॉल क्रिकेट के रूप में जाने जाने वाले एक लघु-रूप संस्करण को बढ़ावा दिया है, जो इंग्लैंड में कई काउंटी लीगों में खेला जाता है।  पारंपरिक खेल को कभी-कभी "महिला हार्डबॉल क्रिकेट" के रूप में जाना जाता है, जहां अंतर करने की आवश्यकता होती है।[7]

यह सभी देखें[संपादित करें]

Lily Poulett -Harris - ऑस्ट्रेलिया में महिला क्रिकेट की संस्थापक

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Judy Threlfall-Sykes (October 2015). A History of English Women’s Cricket, 1880–1939 (Thesis). pp. 55–56. https://www.dora.dmu.ac.uk/bitstream/handle/2086/12262/Thesis.pdf?sequence=1&isAllowed=y. अभिगमन तिथि: 29 July 2016. 
  2. Recorded by G B Buckley in Fresh Light on 18th Century Cricket. See also: History of Women's Cricket
  3. Allen, Guttman (1991). Women's sports:A History. Columbia University: Columbia University press. पपृ॰ 267–321. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0231069571.
  4. "Cricket History of - MSN Encarta". अभिगमन तिथि 12 March 2008.[मृत कड़ियाँ]
  5. The original. "England and Wales cricket board". मूल से पुरालेखित 30 जनवरी 2024. अभिगमन तिथि 30 जनवरी 2024.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)

अग्रिम पठन[संपादित करें]

  • ऑगर, ट्रेवर (2020)। मेरे चेहरे पर गर्म धूप: न्यूजीलैंड में महिला क्रिकेट की कहानी। ऑकलैंड: अपस्टार्ट प्रेस. आईएसबीएन 9781988516301
  • केस, रॉय (2018)। द पेबल इन माई शू: एन एंथोलॉजी ऑफ विमेन क्रिकेट। मिल्टन कीन्स: ऑथरहाउस यूके। आईएसबीएन 9781546299820।
  • कैशमैन, रिचर्ड; वीवर, अमांडा (1991)। विकेट महिलाएँ: ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट और महिलाएँ। केंसिंग्टन, एनएसडब्ल्यू: न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी प्रेस। आईएसबीएन 0868403644।
  • दास, सुप्रिता (2019)। फ्री हिट: भारत में महिला क्रिकेट की कहानी। नोएडा, उत्तर प्रदेश: हार्पर स्पोर्ट। आईएसबीएन 9789353024550।
  • डेविस, पीट (1998)। पागल कुत्ते और अंग्रेजी महिलाएं: भारत में छठे महिला क्रिकेट विश्व कप में इंग्लैंड की कहानी। लंदन: अबेकस. आईएसबीएन 0349110093.
  • डंकन, इसाबेल (2013)। स्कर्टिंग द बाउंड्री: महिला क्रिकेट का इतिहास। लंदन: द रॉबसन प्रेस. आईएसबीएन 9781849545464।
  • फ्रिथ, डेविड (1987)। क्रिकेट का तमाशा. साउथ मेलबोर्न: मैकमिलन। आईएसबीएन 978-0-333-45177-9.
  • हेहो फ्लिंट, राचेल; राइनबर्ग, नेट्टा (1976)। फेयर प्ले: महिला क्रिकेट की कहानी। लंदन: एंगस और रॉबर्टसन। आईएसबीएन 0207956987।
  • जॉय, नैन्सी (1950)। मेडेन ओवर: महिला क्रिकेट का संक्षिप्त इतिहास और 1948-49 ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट दौरे की एक डायरी। लंदन: स्पोर्टिंग हैंडबुक्स। ओसीएलसी 560082308 Archived 2024-02-01 at the वेबैक मशीन.
  • केशव, करुणा; पटनायक, सिद्धांत (2018)। द फायर बर्न्स ब्लू: भारत में महिला क्रिकेट का इतिहास। चेन्नई: वेस्टलैंड स्पोर्ट्स। आईएसबीएन 9789387894433 .
  • मॉर्गन, ग्रेस ए. (2009)। मॉर्गन, जॉन सी. (सं.). 1934/5 और 1948/9 में महिला क्रिकेट दौरा: एक आत्मकथा। होल्ट, विल्टशायर: जीएएम बुक पब्लिशिंग। आईएसबीएन 9780956193803
  • निकोलसन, राफेल (2019)। लेडीज़ एंड लॉर्ड्स: ब्रिटेन में महिला क्रिकेट का इतिहास। खेल, इतिहास और संस्कृति श्रृंखला, नहीं। 9. ऑक्सफोर्ड: पीटर लैंग। आईएसबीएन 9781788742931
  • ओबोर्न, पीटर (2014)। "अध्याय 22: पाकिस्तान में महिला क्रिकेट का विकास"। घायल बाघ: पाकिस्तान में क्रिकेट का इतिहास। लंदन: साइमन एंड शूस्टर। पृ. 421-437. आईएसबीएन 9781849832489
  • ओडेंडाल, आंद्रे (2011)। "'न तो क्रिकेटर और न ही महिलाएं': दक्षिण अफ्रीका में महिलाओं और क्रिकेट के इतिहास की ओर, 1860-2000 के दशक"। खेल के इतिहास का अंतर्राष्ट्रीय जर्नल। 28 (1): 115-136. आईएसएसएन 0952-3367.
  • पोलार्ड, मार्जोरी (1934)। महिलाओं और लड़कियों के लिए क्रिकेट. लंदन: हचिंसन. ओसीएलसी 224093231
  • पोलार्ड , मर्जोरी (1937)। इंग्लैंड में आस्ट्रेलियन महिलाओं की क्रिकेट टीम ,1937. एक डायरी .लेक्टवर्थ: पोलार्ड पब्लिकेशन
  • रहमान, महवाश (2016)। ग्रीन और बियॉन्ड में महिलाएं। कराची: निशान. आईएसबीएन 9789699251801।
  • शम्सी, कामिला (16 अक्टूबर 2019)। "मजबूत हथियार: पाकिस्तान महिला क्रिकेट की कहानी"। क्रिकेट मासिक। ईएसपीएनक्रिकइन्फो। 6 नवंबर 2019 को लिया गया
  • सिगिन्स, गेर. "आयरिश महिला क्रिकेट की यात्रा", क्रिकेट आयरलैंड. 9 मार्च 2021 को पुनःप्राप्त.
  • सिंगला, मुक्त; स्लैथिआ, रूपाली (2017). राइजिंग स्पेल इन वीमेन'स क्रिकेट. चंडीगढ़: मोहिन्द्र पब्लिशिंग हाउस. िसबन 9789386558152.
  • टॉसेल, डेविड (2016)। समर की लड़कियाँ: इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के साथ एक एशेज वर्ष। वर्थिंग, ससेक्स: पिच पब्लिशिंग। आईएसबीएन 9781785311352।
  • वेलिजा, फ़िलिपा (2015)। महिला क्रिकेट और वैश्विक प्रक्रियाएँ: एक वैश्विक खेल के रूप में महिला क्रिकेट का उद्भव और विकास। बेसिंगस्टोक: पालग्रेव मैकमिलन यूके। आईएसबीएन 9781137323514
  • राइट, ग्रीम (2005). विजडन एट लॉर्ड्स: एन इलस्ट्रेटेड एंथोलॉजी। एल्टन: जॉन विजडन। आईएसबीएन 978-0-947-76693-1.
  • विजडन क्रिकेटर्स अल्मनैक - विभिन्न संस्करण
  • ज़ेड्डा-सैम्पसन, लुईस (2021)। बाउल द मेडेंस ओवर: हमारी पहली महिला क्रिकेटर (संशोधित और विस्तारित संस्करण)। सीफ़ोर्ड, विक्टोरिया: एलज़एस प्रेस। आईएसबीएन 9780645125504।