महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय
ध्येय
प्रकारसरकारी विश्वविद्यालय
स्थापित3 जून 1998
(25 वर्ष पूर्व)
 (1998-06-03)
कुलाधिपतिभगत सिंह कोश्यारी
उपकुलपति ले. जनरल माधुरी कानिटकरी[1]
डीनसचिन मुंबरे (चिकित्सा)
रजिस्ट्रारकालिदास डी. चव्हाणी
स्थाननासिक, महाराष्ट्र , भारत
जालस्थलwww.muhs.ac.in/Default.aspx

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (एमयूएचएस) भारत के नासिक महाराष्ट्र में एक उच्च शिक्षा संस्थान है।

इतिहास[संपादित करें]

विश्वविद्यालय की स्थापना 3 जून 1998 को एक अध्यादेश के माध्यम से राज्य महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गई थी। राज्य विधानमंडल ने अध्यादेश पारित किया और महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को 10 जून, 1998 को महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा खुला घोषित किया गया। महाराष्ट्र राज्य में स्वास्थ्य विज्ञान में शिक्षा प्रदान करने वाले सभी कॉलेज और संस्थान इस नए विश्वविद्यालय से धारा के तहत संबद्ध हैं। अधिनियम के 6(3)।[2]

विश्वविद्यालय की स्थापना महाराष्ट्र राज्य में आधुनिक चिकित्सा और भारतीय चिकित्सा पद्धति में उचित और व्यवस्थित निर्देश, शिक्षण, प्रशिक्षण और अनुसंधान सुनिश्चित करने के लिए की गई थी। महाराष्ट्र सरकार द्वारा 2000 में स्वास्थ्य विज्ञान के महाराष्ट्र विश्वविद्यालय की प्रगति की समीक्षा करने और विश्वविद्यालय के सामने आने वाली नई चुनौतियों के आलोक में इसके कार्यों और जिम्मेदारियों को संशोधित करने के उपायों की सिफारिश करने के लिए एक समिति का गठन किया गया था।

शिक्षाविद्[संपादित करें]

एमयूएचएस पीएचडी सहित स्नातक और स्नातकोत्तर अध्ययन प्रदान करता है। स्वास्थ्य विज्ञान की सभी शाखाओं में। साढ़े पांच साल के स्नातक कार्यक्रम (जैसे, बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस), बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) बैचलर ऑफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी ( BAMS), बैचलर ऑफ़ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (BHMS) और बैचलर ऑफ़ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (BUMS)) MUHS द्वारा संचालित किए जाते हैं। डेंटल और नर्सिंग डिग्री की पेशकश की जाती है।

प्रदान किए गए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम बहुमुखी हैं जिनमें डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी) विभिन्न क्षेत्रों में, मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस), साथ ही मास्टर ऑफ साइंस (एमएससी) पाठ्यक्रम और अन्य शामिल हैं। पीजी डिप्लोमा।[3]


संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Lt Gen Madhuri Kanitkar named MUHS vice-chancellor". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2021-07-07. अभिगमन तिथि 2021-07-09.
  2. MUHS Act, 1998 Archived 2008-10-07 at the वेबैक मशीन
  3. "संग्रहीत प्रति" (PDF). मूल (PDF) से 8 नवंबर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 नवंबर 2021.

बाहरी लिंक[संपादित करें]