मल्टीस्टेज रॉकेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छोटे उपग्रह लॉन्च करने के लिए इसरो का 4 चरण वाला एसएसएलवी रॉकेट
एसएसएलवी रॉकेट का प्रथम चरण ले जाता एक ट्रक

एक मल्टीस्टेज रॉकेट या स्टेप रॉकेट या बहु-चरणीय रॉकेट [1] एक लॉन्च वाहन है जो दो या दो से अधिक रॉकेट चरणों का उपयोग करता है, जिनमें से प्रत्येक में अपने स्वयं के इंजन और प्रोपेलेंट होते हैं। एक क्रमिक चरण दूसरे चरण के ऊपर लगाया जाता है; एक समानांतर मंच दूसरे चरण के साथ जुड़ा हुआ होता है। इसके परिणाम स्वरूप प्रभावी रूप से दो या दो से अधिक रॉकेट एक दूसरे के ऊपर या बगल में रखे हुए होते हैं। दो-चरण वाले रॉकेट काफी सामान्य हैं, लेकिन पांच अलग-अलग चरणों वाले रॉकेट भी सफलतापूर्वक लॉन्च किए गए हैं।

जब प्रोपेलेंट समाप्त हो जाता है तो चरणों को जेटीसन (अलग) करके, शेष रॉकेट का द्रव्यमान कम किया जाता है। प्रत्येक क्रमिक चरण को उसकी विशिष्ट परिचालन स्थितियों के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है, जैसे उच्च ऊंचाई पर वायुमंडलीय दबाव में कमी। यह स्टेजिंग शेष चरणों के थ्रस्ट को रॉकेट को उसकी अंतिम गति और ऊंचाई तक अधिक आसानी से तेज करने की अनुमति देती है।

क्रमिक या टैन्डम स्टेजिंग योजनाओं में, पहला चरण सबसे नीचे होता है और आमतौर पर सबसे बड़ा होता है, दूसरा चरण और उसके बाद के ऊपरी चरण इसके ऊपर होते हैं, आमतौर पर आकार में घटते जाते हैं। समानांतर स्टेजिंग योजनाओं में प्रक्षेपण में सहायता के लिए ठोस या तरल रॉकेट बूस्टर का उपयोग किया जाता है। इन्हें कभी-कभी "चरण 0" भी कहा जाता है। विशिष्ट मामले में, प्रथम-चरण और बूस्टर इंजन पूरे रॉकेट को ऊपर की ओर धकेलने के लिए फायर करते हैं। जब बूस्टर का ईंधन खत्म हो जाता है, तो वे रॉकेट के बाकी हिस्सों से अलग हो जाते हैं (आमतौर पर किसी प्रकार के छोटे विस्फोटक चार्ज या विस्फोटक बोल्ट के साथ) और दूर गिर जाते हैं। पहला चरण तब पूरा होकर जल जाता है और गिर जाता है। इससे रॉकेट छोटा हो जाता है, जिसका दूसरा चरण नीचे होता है, जो फिर उसे धकेलता है। रॉकेटरी सर्कल में स्टेजिंग के रूप में जाना जाने वाली यह प्रक्रिया वांछित अंतिम वेग (वेलोसिटी) प्राप्त होने तक दोहराई जाती है। सीरियल स्टेजिंग के साथ कुछ मामलों में, ऊपरी चरण अलग होने से पहले प्रज्वलित होता है - इंटरस्टेज रिंग को इसे ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, और थ्रस्ट का उपयोग दो वाहनों को सकारात्मक रूप से अलग करने में मदद करने के लिए किया जाता है।

कक्षीय गति तक पहुंचने के लिए एक मल्टीस्टेज रॉकेट की आवश्यकता होती है। एकल-चरण-से-कक्षा (सिंगल स्टेज टू ओरबिट) डिज़ाइन बनाने का प्रयास किया गया है, लेकिन अभी तक उन्हें प्रदर्शित नहीं किया गया है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Brief History of Rockets".