मलेशिया की भाषाएं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मलेशिया की स्वदेशी भाषाएं सोम-खमेर और मलयो-पॉलिनेशियन परिवारों से संबंधित हैं। राष्ट्रीय, या आधिकारिक, भाषा मलेशियाई भाषा है जो बहुसंख्यक मलय जातीय समूह की मातृभाषा है, हालांकि अंग्रेजी कई मौक़ों पर तरजीह ले सकती है और अधिकांश आबादी द्वारा बोली जाती है। मलेशिया के भीतर मुख्य जातीय समूहों में मलेशियाई, चीनी और भारतीय शामिल हैं, कई अन्य जातीय समूहों के साथ छोटी संख्या में प्रतिनिधित्व किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक अपनी भाषा के साथ होता है। पूर्वी मलेशिया में बोली जाने वाली सबसे बड़ी मूल भाषा इबान, दुसुनिक और कदज़ान भाषाएँ हैं। अंग्रेजी व्यापक रूप से सेवा उद्योगों में बोली जाती है और प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में अनिवार्य विषय है। यह ज्यादातर निजी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में बोली जाने वाली मुख्य भाषा भी यही है। राष्ट्रीय भाषा अधिनियम विशेष रूप से सबा और सरवाक राज्यों में प्रदान किए गए कुछ आधिकारिक संदर्भों में अंग्रेजी मलेशियाई भाषा पर प्राथमिकता ले सकती है, जहाँ यह आधिकारिक कामकाजी भाषा हो सकती है।[1]

मलायी भाषा[संपादित करें]

मलेशिया की आधिकारिक भाषा बहासा मेलयु या मलेशियाई भाषा के नाम से जानी जाती है।[2] यह मलय भाषा का मानकीकृत रूप है।

अन्य स्वदेशी भाषाएं[संपादित करें]

मलेशिया भर में मलेशियाई भाषा की 10 बोली-भाषाएं हैं। ब्रुनेई में बोली जाने वाली मलेशियाई भाषा का एक संस्करण आमतौर पर पूर्वी मलेशिया में भी बोली जाती है। मिनांगकाबाऊ, बगिस या जावानी मूल के नागरिक, जिन्हें संवैधानिक परिभाषाओं के तहत "मलय" वर्गीकृत किया जा सकता है, वे भी अपने संबंधित पैतृक जीभ बोल सकते हैं।[3] पूर्वी मलेशिया की मूल जनजातियों की अपनी भाषाएँ हैं जो मलेशियाई भाषा से संबंधित हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से भिन्न हैं। साराक में इबान मुख्य जनजातीय भाषा है जबकि सबा में मूल निवासी द्वारा दूसन और कदज़ान भाषाएं बोली जाती हैं।

चीनी भाषाएँ[संपादित करें]

पूरी तरह से मानक चीनी (मंदारिन) और इसकी मलेशियाई बोली मलेशियाई चीनी के बीच सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली रूप हैं क्योंकि यह चीनी के लिए एक लिंगुआ फ़्रैंका है जो परस्पर अनजान किस्में बोली जाती हैं; चीनी स्कूलों में भी शिक्षा की भाषा और व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण भाषा है।[4]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Kamila Ghazali. "National Identity and Minority Languages". UN Chronicle. मूल से November 2, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 September 2013.
  2. साँचा:Sourcetext
  3. K. Alexander Adelaar; Nikolaus Himmelmann (1 January 2005). The Austronesian Languages of Asia and Madagascar. Psychology Press. पपृ॰ 397–. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7007-1286-1.
  4. Susanne Michaelis (2008). Roots of Creole Structures: Weighing the Contribution of Substrates and Superstrates. John Benjamins Publishing. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 90-272-5255-6.