मनीफेस्ट (टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मनीफेस्ट (टीवी श्रृंखला) (अंग्रेज़ी: Manifest (TV series)) मेनिफेस्ट जेफ रेक द्वारा बनाई गई एक अमेरिकी अलौकिक ड्रामा टेलीविजन श्रृंखला है जिसका प्रीमियर 24 सितंबर, 2018 को एनबीसी पर हुआ था। यह एक वाणिज्यिक विमान के यात्रियों और चालक दल पर केंद्रित है जो साढ़े पांच साल तक मृत माने जाने के बाद अचानक फिर से प्रकट हो जाते हैं।[1]

श्रृंखला मोंटेगो एयर फ़्लाइट 828 के यात्रियों और चालक दल का अनुसरण करती है, जो न्यूयॉर्क शहर में फिर से प्रकट होने से पहले साढ़े पांच साल के लिए रहस्यमय तरीके से गायब हो गया था। यात्रियों और चालक दल के सभी लोगों को उनके प्रियजनों ने मृत मान लिया है, लेकिन उन्हें स्वयं इस बात की कोई याद नहीं है कि जिस समय वे लापता थे उस दौरान क्या हुआ था।

यात्रियों और चालक दल को जल्द ही अजीब दृश्य और श्रवण मतिभ्रम का अनुभव होने लगता है, जिसे वे "कॉलिंग" कहते हैं। कॉलिंग अक्सर रहस्यमय होती हैं और असंबद्ध प्रतीत होती हैं, लेकिन वे हमेशा यात्रियों और चालक दल को कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित करती हैं जिससे उन्हें या किसी और को मदद मिलती है।[2]

यात्रियों और चालक दल को संदेह होने लगता है कि वे किसी बड़ी, अधिक रहस्यमय घटना में शामिल हैं, और वे उड़ान 828 के बारे में सच्चाई को उजागर करने के लिए निकल पड़े। रास्ते में, उन्हें समाज में फिर से एकीकृत होने की चुनौतियों से निपटना होगा। मृत मान लिया गया, साथ ही व्यक्तिगत और भावनात्मक उथल-पुथल जो उनके अनुभवों के साथ आती है।

श्रृंखला को इसके रहस्यमय कथानक, इसके सुविकसित पात्रों और आस्था, परिवार और हानि जैसे विषयों की खोज के लिए सराहा गया है। इसकी धीमी गति और फोकस की कमी के लिए भी आलोचना की गई है।

मेनिफेस्ट जेफ रेक द्वारा बनाया गया था और 24 सितंबर, 2018 को एनबीसी पर प्रीमियर हुआ था। श्रृंखला को आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली थी, लेकिन यह एनबीसी के लिए रेटिंग में सफल रही। इसे दूसरे सीज़न के लिए नवीनीकृत किया गया, जिसका प्रीमियर 6 जनवरी, 2020 को हुआ। दूसरे सीज़न को आलोचकों से अधिक सकारात्मक समीक्षा मिली, और यह रेटिंग में भी सफल रहा।[3]

मेनिफेस्ट के तीसरे सीज़न का प्रीमियर 1 अप्रैल, 2021 को हुआ। जून 2021 में, एनबीसी ने तीन सीज़न के बाद सीरीज़ रद्द कर दी। हालाँकि, सीरीज़ को चौथे और अंतिम सीज़न के लिए नेटफ्लिक्स द्वारा चुना गया था, जिसका प्रीमियर 4 नवंबर, 2022 को हुआ था। चौथे सीज़न में 20 एपिसोड होंगे, जिन्हें दो भागों में विभाजित किया जाएगा। पहले भाग का प्रीमियर 4 नवंबर, 2022 को और दूसरे भाग का प्रीमियर 2 जून, 2023 को हुआ।</ref> The second part of the fourth season was released on June 2, 2023.[4]

मेनिफेस्ट में मुख्य पात्र हैं:[संपादित करें]

  • बेन स्टोन (जोश डलास), एक पूर्व पुलिस अधिकारी जो फ्लाइट 828 के यात्रियों में से एक का भाई है। बेन यह पता लगाने के लिए जुनूनी हो जाता है कि विमान के साथ क्या हुआ और यात्री और चालक दल क्यों लौट आए हैं।
  • मिशेला स्टोन (मेलिसा रॉक्सबर्ग), बेन की जुड़वां बहन और एक पुलिस अधिकारी। मिशेला को भी कॉलिंग का अनुभव होने लगता है, और वह एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपने कौशल का उपयोग यात्रियों और चालक दल को उनके अनुभवों की जांच करने में मदद करने के लिए करती है।
  • सानवी बहल (परवीन कौर), एक मेडिकल डॉक्टर जो फ्लाइट 828 में भी थी। सानवी यात्रियों के अनुभवों के लिए एक वैज्ञानिक स्पष्टीकरण खोजने के लिए दृढ़ संकल्पित है, और वह यह समझने के लिए खुद पर प्रयोग करना शुरू कर देती है कि उसके साथ क्या हो रहा है।
  • जेरेड वास्केज़ (जे. आर. रामिरेज़), पुलिस बल में बेन और मिशेला के साथी। जेरेड को यात्रियों के अनुभवों पर संदेह है, लेकिन उसे विश्वास है कि वे सच कह रहे हैं।
  • कैल स्टोन (जैक मेसिना), बेन और मिशेला का छोटा बेटा। कैल फ्लाइट 828 में सबसे कम उम्र का व्यक्ति है, और वह सबसे अधिक कॉलिंग का अनुभव करने वाला व्यक्ति भी है। कैल्स कॉलिंग अक्सर दूसरों की तुलना में अधिक जटिल और समझने में कठिन होती है, और वह यात्रियों और चालक दल को फ्लाइट 828 के बारे में सच्चाई का पता लगाने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मेनिफेस्ट श्रृंखला एक सम्मोहक और विचारोत्तेजक तरीके से रहस्य, विज्ञान और आस्था के संगम की जांच करती है। इस शो को देखकर आप अंत तक अंधेरे में रहेंगे। अलौकिक नाटकों और रहस्य रोमांच के प्रशंसक निस्संदेह मेनिफेस्ट का पूरा आनंद लेंगे क्योंकि यह अच्छी तरह से बनाया गया और आकर्षक टेलीविजन है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Davis, Don (August 7, 2020). "All things work together". Independent Tribune. मूल से May 19, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 8, 2020.
  2. Buczak, Lizzy (March 6, 2020). "Manifest Interview: Ellen Tamaki Talks Drea and Mic's Relationship, If She Can Be Trusted, and the X'ers". CraveyouTV TV Show Recaps, TV Reviews, Spoilers, Interviews (अंग्रेज़ी में). मूल से June 3, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 6, 2020.
  3. Andreeva, Nellie (January 23, 2018). "Manifest Missing Plane Mystery Thriller From Jeff Rake & Robert Zemeckis Gets NBC Pilot Order". Deadline Hollywood. मूल से May 11, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 10, 2018.
  4. Rice, Lynette (April 7, 2023). "'Manifest': Netflix Reveals Return Date For Part 2". Deadline Hollywood. मूल से April 7, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 7, 2023.