मंगोलिया में धर्म की स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मंगोलिया का संविधान धर्म की स्वतंत्रता प्रदान करता है, और मंगोलियाई सरकार आमतौर पर व्यवहार में इस अधिकार का सम्मान करती है; हालाँकि, कानून कुछ हद तक अभियोजनवाद को सीमित करता है, और कुछ धार्मिक समूहों ने नौकरशाही उत्पीड़न का सामना किया है या पंजीकरण से इनकार किया गया है। धार्मिक विश्वास या व्यवहार के आधार पर सामाजिक दुर्व्यवहार या भेदभाव की कुछ रिपोर्टें मिली हैं ।

धार्मिक जनसांख्यिकी[संपादित करें]

कजाख, जिनमें से अधिकांश मुस्लिम हैं, सबसे बड़ी जातीय अल्पसंख्यक हैं, जिनकी आबादी देश भर में लगभग 4 प्रतिशत है और पश्चिमी प्रांत, ब्यान-अलगि में 85 प्रतिशत है। कज़ाख अपने बच्चों के लिए इस्लामिक स्कूल संचालित करते हैं। वे कभी-कभी कजाकिस्तान और तुर्की में धार्मिक संगठनों से वित्तीय सहायता प्राप्त करते हैं।

धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति[संपादित करें]

संविधान धर्म की स्वतंत्रता प्रदान करता है, और सरकार आमतौर पर व्यवहार में इस अधिकार का सम्मान करती है; हालाँकि, कानून कानूनी रूप से सीमित करता है, और पंजीकरण का सामना करने वाले कुछ धार्मिक समूहों को नौकरशाही की आवश्यकताओं और लंबी देरी की आवश्यकता होती है। संविधान स्पष्ट रूप से चर्च और राज्य के अलगाव को मान्यता देता है। एक धार्मिक समूह को एक संगठन के रूप में कानूनी रूप से कार्य करने के लिए न्याय और गृह मंत्रालय, एक विकेन्द्रीकृत और नौकरशाही प्रक्रिया के साथ पंजीकृत होना चाहिए। धार्मिक संस्थानों को सालाना रेरिगिस्टर करना चाहिए। कानून सरकार को पूजा स्थलों की संख्या और पादरी की संख्या की देखरेख और सीमित करने की अनुमति देता है। सरकार ने धार्मिक पूजा के लिए स्थानों की संख्या को सीमित करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया का उपयोग एक तंत्र के रूप में किया; हालाँकि, ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं थी कि इसने रिपोर्टिंग अवधि के दौरान पादरी की संख्या को सीमित कर दिया है। यद्यपि कोई राज्य धर्म नहीं है, जातीय मंगोलियाई परंपरावादी मानते हैं कि बौद्ध धर्म देश का "प्राकृतिक धर्म" है। सरकार ने कई बौद्ध स्थलों की बहाली में योगदान दिया जो महत्वपूर्ण धार्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक केंद्र हैं। सरकार ने अन्यथा बौद्ध या किसी अन्य धार्मिक समूहों को सब्सिडी नहीं दी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  • Cedendamba, S. (2003): Mongol uls dah' šašiny nöhcöl bajdal. Ulaanbaatar: Ulsyn ih surguul’.
  • Narantujaa, Danzan (2008): Religion in 20th Century Mongolia. XXX: Dr. Müller.
  • United States Bureau of Democracy, Human Rights and Labor. Mongolia: International Religious Freedom Report 2007. This article incorporates text from this source, which is in the public domain.