भील बेरी झरना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भील बेरी झरना राजस्थान का सबसे ऊंचा झरना है । यह अरावली पर्वतमाला में बहता है , भील बेरी झरने के नाम की उत्पत्ति स्थानीय जनजातीय भील के आधार पर मानी गई है । भील बेरी झरने की ऊंचाई 182 फीट है ।

भील बेरी इको-डेस्टिनेशन एक जल प्रपात स्थल है जो घने जंगल से घिरा हुआ है, यह राजसमंद और पाली जिलों की सीमा रेखा पर स्थित है और टॉडगढ़ रौली वन्यजीव अभयारण्य का एक हिस्सा है। भील बेरी साइट के लिए दृष्टिकोण एनएच 8 पर कमलीघाट से 8 किमी की दूरी पर कमलीघाट-सोजत सड़क से जुड़ा जीप-सक्षम प्रकृति पथ द्वारा 4kms के माध्यम से है। पानी का गिरना अरावली के (55 मीटर) का उच्चतम झरना है और मानसून के दौरान सक्रिय हो जाता है। जलप्रपात के पास रॉक लिफ्टिंग लुप्तप्राय लॉन्ग बिल्ड वल्चर का स्थल है। यह संभावित समृद्ध इको-पर्यटन स्थल तम्बू सुविधा और रहने के लिए दो कमरों के साथ शिविर प्रदान करता है।

रॉक मधुमक्खियों ने भी झरने के पास चट्टान पर कई मधुमक्खी जीवन का निर्माण किया है। इस झरने से बहाव में बहने वाले पानी को रेवुआ द्वारा काटा गया है एक सुंदर गीली भूमि में जिसके परिणामस्वरूप टैंक का निर्माण किया गया।

वनस्पति पशुवर्ग[संपादित करें]

जैव विविधता में काफी समृद्ध यह क्षेत्र कई औषधीय पौधों के साथ घने ढोक वन से आच्छादित है। इसके अलावा प्रमुख पशु पाए जाते हैं स्लॉथ बीयर, तेंदुआ, जंगली सूअर, चार सींग वाले मृग, हाइना, रूडी मैन्गोज, सांभर, ग्रे जंगल फाउल, रेड स्पुर fowl, पीले पैर वाले हरे कबूतर, अल्पाइन स्विफ्ट, पैराडाइज फ्लाई कैचर और भारतीय पिट्टा।

इन्हें देखे[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]