भाषा प्रयोगशाला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जापान का एक नए जमाने का भाषा प्रयोगशाला।

भाषा प्रयोगशाला एक नेटवर्क अनुप्रयोग है जो आधुनिक भाषा शिक्षण में एक सहायता के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह शिक्षण के पारंपरिक तरीके से और पूरी तरह से अलग भाषा कौशल प्रदान करने में एक तकनीकी स्रोत है। भाषा प्रयोगशाला मूल भाषा कौशल की पद्धति को विकसित करता है। यह व्यक्तिगत ध्यान का लाभ उठाने सुनने और विधि ओएस सुनने के माध्यम से सीखने और एक पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत वातावरण में सीखने की पद्धति के माध्यम से भाषा में महारत हासिल करने के लिए एक आसान तरीका प्रदान करता है। यह छात्रों को उनके लेखन और मौखिक क्षमताओं सही करने के लिए अनुमति देता है। यह छात्रों को भाषा पर महारत हासिल करने के लिए मदद करता है।

महत्व और प्रासंगिकता[संपादित करें]

  1. यह किसी भी भाषा शिक्षण के लिए डिजाइन उपकरण है।
  2. यह छात्रों की बढ़ती ध्यान अवधि में मदद करता है।
  3. यह छात्रों में सार्वजनिक बोलने के डर को हटा देता है।
  4. यह छात्रों में आत्मविश्वास डाल देता है।

उद्देश्यों[संपादित करें]

  1. सुनना: छात्र किसी भी बाहरी शोर के बिना , किसी भी भाषा को उनकी हेडसेट के साथ सुन सकते हैं। शिक्षण सुनने के लिए ध्वनि , तनाव, काकू पैटर्न, एक्सेंट , आदि की धारणा में प्रशिक्षण शामिल होती है। छात्रों के मानक उच्चारण सुनने के द्वारा भाषा कौशल को आत्मसात कर सकते हैं।
  2. प्रतिक्रिया: छात्र सबक के बाद बोली जाने वाली मॉडल को दोहरा सकते हैं और उन्हें संचालित और मूल्यांकन कर सकते है।
  3. अभिलेख: एक सीधा शिक्षार्थी की आवाज की तुलना और भाषाविद् के उस पेशकश के द्वारा , भाषा के सभी जटिल पहलुओं को उठाया जा सकता है।
  4. मूल्यांकन करना: छात्र अपने उच्चारण को सुनने के द्वारा खुद को मूल्यांकन कर सकते हैं।
  5. निगरानी और मार्गदर्शन: शिक्षक स्वतंत्र रूप से अन्य छात्रों को परेशान करने के बिना प्रत्येक छात्रों पर नजर रखने और तुरन्त उन्हें ऑनलाइन मार्गदर्शन कर सकते हैं।

भाषा प्रयोगशाला के घटक[संपादित करें]

  1. छात्र सांत्वना एक मास्टर सांत्वना से जुड़ा रहता है (शिक्षकों सांत्वना)।
  2. छात्र सांत्वना देने के लिए वेब कैमरा।
  3. फोन्स सेट।
  4. अध्ययन सामग्री ( हार्डकॉपी और सॉफ्ट कॉपी )।
  5. समस्या निवारण गाइड।

बुनियादी शिक्षा की तकनीक[संपादित करें]

  1. वाक् पहचान।
  2. भाषण कनवर्टर और रिकॉर्डर।
  3. वीडियो सबक ( बात करते हुए भाषा में सुधार करने के लिए)।
  4. मॉडल नकली (विशेषज्ञ आवाज के साथ खुद की ध्वनि तुलना करने के लिए )।
  5. स्थितिजन्य अंग्रेजी डेमो।

लाभ[संपादित करें]

डिजिटल भाषा प्रयोगशाला सभी शिक्षार्थियों प्रशिक्षक सुनने के लिए और प्रशिक्षक द्वारा सुना जा समान अवसर प्रदान करता है। हेडसेट उनकी बोलने की क्षमता को बढ़ावा देता है जो एक मनोवैज्ञानिक गोपनीयता के साथ शिक्षार्थियों प्रदान करता है। भाषा प्रयोगशाला अच्छा सुनने के कौशल को विकसित करने और संचार की प्रक्रिया में सुधार करने के लिए शिक्षार्थियों में मदद करता है। यह शर्म से छुटकारा पाने में मदद करता है। शिक्षक व्यक्तिगत छात्रों पर नजर रखने और अधिक कुशलता से उन लोगों के साथ बात कर सकते हैं। शिक्षार्थियों उनकी अनुकूल क्षमता के अनुशार एक गति से सबक सामग्री के माध्यम से काम करते हैं। भाषा प्रयोगशाला में उनके लिए एक निजी ट्यूटर है। जैसे प्रशिक्षक अगले प्रश्न या ड्रिल उत्पादन पर ध्यान केंद्रित नहीं करते है , तो शिक्षक छात्र प्रतिक्रियाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह भाषा शिक्षण में सूचना संचार प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग प्रदान करता है।

परेशानी[संपादित करें]

1970 और 1980 के दशक में कई तरह के परेशानी का सामना करना पड़ा था। इसकी एक सामान्यतः एक ही टेप से दूसरे टेप का उपयोग करना था। इसी तरह के कुछ प्रयोगशाला में विद्युत की व्यवस्था नहीं होने के कारण उसे शिक्षक को अपने हाथों से नियंत्रण करना होता था। जिससे टेप को रोकने और तेज, पीछे आगे करने का कोई तरीका नहीं था। जिससे समय की बरबादी होती थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]