भगत पूरन सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भगत पूरन सिंह

भगत पूरन सिंह एक प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता, विचारक, पर्यावरणविद् और सर्व भारत पिंगलवारा सोसाइटी, अमृतसर, पंजाब के संस्थापक थे। उन्हें पंजाब और उत्तर भारत में अमृतसर में पिंगलवाड़ा की स्थापना और जीवन भर पिंगल्स और अनाथों की निस्वार्थ सेवा के लिए याद किया जाता है।

आदिम जीवन[संपादित करें]

भगत पूरन सिंह का जन्म 4 जून 1904 को लुधियाना जिले के गाँव राजेवाल (रोहनो) के पास खन्ना में माता मेहताब कौर और पिता छिब्बू मल्ल के यहाँ हुआ था। पिता बैंकर थे। उनकी माता धार्मिक विचारों वाली महिला थीं, जिन्होंने उनके हृदय में करुणा का संचार किया। उनके बचपन का नाम रामजी दास था। वह स्कूल में पढ़ता हुआ मिला था। एक बार ऐसा हुआ कि किसी कारणवश पिता का बैंकिंग व्यवसाय समाप्त हो गया। घर में दरिद्रता आ गई है। उनके पिता की मृत्यु के बाद, उनकी माँ ने गुरबत का जीवन व्यतीत करते हुए अपनी शिक्षा जारी रखी, भले ही उनकी माँ को एक डॉक्टर के घर में रसोइया का काम करना पड़ा। वर्ष 1923 में जब उन्होंने लुधियाना में दसवीं की परीक्षा दी तो उनके जीवन में एक ऐसी घटना घटी जिससे उनका झुकाव गुरुघर की ओर अधिक हो गया और वे देहरा साहिब लाहौर की सेवा करते रहे।

वह साक्षर था, पंजाबी और अंग्रेजी भाषाओं में कुशल था। पर्यावरण, प्रदूषण, भुखमरी, गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा आदि मुद्दों की शुरुआत पिंगलवाड़ा अमृतसर के संस्थापक भगत पूरन सिंह ने की थी। भगतजी जब पेड़ लगाने और पेड़ बचाने की बात करते थे तो वह महज बयानबाजी तक ही सीमित नहीं रहते थे बल्कि हकीकत में कुछ कर दिखा भी देते थे। रद्दी या इस्तेमाल किया हुआ कागज एक तरफ लिखा जाता है और दूसरी तरफ खाली छोड़ दिया जाता है, पिंगलवाडे में किया गया सारा लेखन या छपाई कागज के उस तरफ की जाती है। जितना ज्यादा कागज का इस्तेमाल होगा, उतने ही ज्यादा पेड़ काटे जाएंगे। पिंगलवाड़ा संस्था आज भी धार्मिक स्थलों पर नि:शुल्क साहित्य बांटती है। अगर भगतजी को प्रदूषण की जानकारी होती तो वे कार या बस से बहुत कम यात्रा करते। वह हमेशा ट्रेन से सफर करता था। पिंगलवाडे में भगत जी ने एसी नहीं लगाने दिया क्योंकि वातावरण में ओजोन परत में छेद हो रहा है। भगत जी ने जी भरकर खादर का प्रचार किया क्योंकि खादी के कपड़े हमारे भारतीय परिवेश में बहुत उपयुक्त हैं। भगत जी ने अपने जीवन में असंख्य त्रिवैणियों का प्रयोग किया। अगर आज सरकार और समाजसेवी पर्यावरण संरक्षण की बात करते हैं तो सच तो यह है कि इस मामले के निर्माता और प्रवर्तक होने का असली श्रेय भगत पूरन सिंह जी को ही जाता है।

पिंगलवारा संस्थान[संपादित करें]

गुरुद्वारा डेहरा साहिब लाहौर में कोई चार साल का अपंग बच्चा रोता हुआ बचा था। भगतजी ने 1934 से उस बच्चे की देखभाल शुरू कर दी और उसका नाम प्यारा सिंह रखा। उस दिन से भगत पूरन सिंह को पिंगलवाड़ा संगठन (रामजी दास) का विचार दिखाई देने लगा। [1] उस दिन से भगतजी के जीवन में एक नया अध्याय जुड़ गया और मनो पिंगलवारा [2] संस्था की शुरुआत हुई। वर्ष 1947 में, जब देश स्वतंत्र हुआ, जब दोनों देशों के लोग विभाजन के कारण बहुत क्रोधित हुए, तो वह प्यारा सिंह को अपनी पीठ पर लादकर लाहौर से खालसा कॉलेज, अमृतसर में शरणार्थी शिविर पहुंचे, जहाँ उन्होंने पूरे मन से सेवा की। . 1958 में, अमृतसर में पिंगलवाड़ा संस्थान शुरू किया गया था। आज इस संस्था की अमृतसर और जालंधर, संगरूर, मनावाला, पल्सौरा और गोइंदवाल शाखाओं में करीब 1200 लावारिस मरीज भर्ती हैं। इनकी देखभाल के लिए स्वास्थ्य कर्मी और स्टाफ तैनात है। जीटी रोड पर सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए पिंगलवाडे में बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं से युक्त ट्रॉमा वैन हमेशा तैयार रहती है। जरूरतमंद विकलांगों के लिए भगतजी की स्मृति में एक कृत्रिम अंग केंद्र स्थापित किया गया है। जहां दिव्यांगों को नि:शुल्क कृत्रिम अंग दिए जाते हैं। गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए विभिन्न शिक्षण संस्थान हैं। भगत जी प्राकृतिक खेती का प्रचार करते थे और उनकी उत्तराधिकारी डॉ. बीबी इंद्रजीत कौर ने प्राकृतिक खेती शुरू की।


</br>शीर्षक भगतजी के जीवन पर आधारित एक फीचर फिल्म है।

  1. "Information About Pingalwara - Founder of pingalwara". Pingalwara. अभिगमन तिथि 2020-04-19.
  2. ਪਿੰਗਲਵਾੜੇ ਦੀ ਵਿਥਿਆ, All India Pingalwara Charitable Society(regd.), Amritsar