ब्रोंकोस्पजम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ब्रोंकोस्पज़म या ब्रोन्कियल ऐंठन ब्रोंचीओल्स की दीवारों में मांसपेशियों का अचानक संकुचन है । यह एनाफिलेटॉक्सिन के प्रभाव में मस्तूल कोशिकाओं या बेसोफिल से पदार्थों की रिहाई ( डिग्रेनुलेशन ) के कारण होता है । यह सांस लेने में कठिनाई का कारण बनता है जो हल्के से लेकर गंभीर तक होता है।

ब्रोन्कोस्पास्म्स अस्थमा , क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और एनाफिलेक्सिस में होते हैं । ब्रोन्कोस्पास्म्स कुछ दवाओं का एक संभावित दुष्प्रभाव है: पिलोकार्पिन , बीटा ब्लॉकर्स (उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), एलएबीए दवाओं ( सीओपीडी के इलाज के लिए ) और अन्य दवाओं का उपयोग करने का विरोधाभासी परिणाम। ब्रोंकोस्पज़म्स जिआर्डियासिस के संकेत के रूप में पेश कर सकते हैं ।

ब्रोंकोस्पज़म में योगदान देने वाले कुछ कारकों में विशेष रूप से महिलाओं में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन, कुछ दवाएं लेना, कीड़ों से एलर्जी की प्रतिक्रिया और हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव शामिल हैं।[1] ब्रोंकोस्पज़म्स ठंडे आवास से जुड़ी कई स्थितियों में से एक है।

ब्रोंचीओल्स की मांसपेशियों की अति सक्रियता एक उत्तेजना के संपर्क का परिणाम है जो सामान्य परिस्थितियों में बहुत कम या कोई प्रतिक्रिया नहीं देती है। परिणामी कसना और सूजन वायुमार्ग के संकुचन और बलगम उत्पादन में वृद्धि का कारण बनती है; यह ऑक्सीजन की उस मात्रा को कम कर देता है जो व्यक्ति को सांस फूलने, खांसी और हाइपोक्सिया का कारण बनता है ।

ब्रोंकोस्पज़म्स सामान्य संज्ञाहरण के दौरान एक श्वास नली रखने की एक गंभीर संभावित जटिलता है । जब श्वासनली में जलन पैदा करने वाली उत्तेजना के कारण वायुमार्ग में ऐंठन या संकुचन होता है, तो वायुमार्ग को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है और रोगी को श्वासरोध हो सकता है । सामान्य संज्ञाहरण के दौरान, ब्रोंकोस्पज़म के संकेतों में घरघराहट, उच्च शिखर श्वसन दबाव, आंतरिक पीईईपी में वृद्धि , श्वसन ज्वार की मात्रा में कमी, और एक अपस्लोपिंग कैपनोग्राफ (अवरोधक पैटर्न) शामिल हैं। गंभीर मामलों में, ETCO2 के साथ-साथ हाइपोक्सिया और डीसैचुरेशन को हवादार करने और हानि करने में पूर्ण अक्षमता हो सकती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Hatfield, Heather. "Asthma in Women". WebMD (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-01-07.