ब्रुनेई में धर्म की स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संविधान का एक अंग्रेजी अनुवाद कहता है, " ब्रुनेई दारुस्सलाम का आधिकारिक धर्म इस्लामी धर्म होगा : बशर्ते कि अन्य सभी धर्मों में शांति और सद्भाव रखने वाले व्यक्तियों द्वारा अभ्यास किया जा सकता है।" संविधान आगे स्पष्ट करता है, "" इस्लामिक धर्म "का मतलब शाफित संप्रदाय के अनुसार इस्लामिक धर्म है हालाँकि, धर्म की स्वतंत्रता के प्रावधान के बावजूद, सरकार पर आरोप है कि उसने गैर-सुन्नी और गैर-इस्लामिक धार्मिक प्रथा पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। गैर-मुस्लिम धर्मों के चिकित्सकों की अनुमति नहीं है फुसलाना । सभी निजी स्कूल मुस्लिम छात्रों को स्वैच्छिक इस्लामी निर्देश प्रदान करते हैं, और सभी पोस्ट-माध्यमिक छात्रों को राष्ट्रीय मलय मुस्लिम राजशाही विचारधारा के पाठ्यक्रमों में भाग लेने की आवश्यकता होती है। स्कूलों को ईसाई धर्म सिखाने की अनुमति नहीं है। सरकार आधिकारिक इस्लाम के अलावा अन्य धर्मों के विस्तार को प्रतिबंधित करने के लिए नगरपालिका और नियोजन कानूनों और अन्य कानूनों का उपयोग करती है।[1][2]

धार्मिक जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2011 में, ब्रुनेई में 422,700 की आबादी थी, जिसमें अस्थायी निवासी भी शामिल थे। उस जनसंख्या में से, 83% मुस्लिम हैं, 7% बौद्ध हैं, और 4% से कम अन्य धर्मों का प्रतिनिधित्व करते हैं; शेष ने धार्मिक संबद्धता नहीं दी।[3]

धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति[संपादित करें]

2005 का सोसाइटी ऑर्डर सभी संगठनों को पंजीकृत करता है, जिसमें कोई भी धार्मिक समूह शामिल है जो इस्लाम के गैर-सुन्नी संप्रदाय को पंजीकृत करने के लिए है। आदेश में सभी सदस्यों के नाम के लिए संगठनों की भी आवश्यकता होती है। एक संगठन जो पंजीकरण करने में विफल रहता है, गैरकानूनी विधानसभा के आरोपों का सामना कर सकता है और जुर्माना लगाया जा सकता है। जो लोग अपंजीकृत संगठनों में शामिल होने के लिए भाग लेते हैं या दूसरों को प्रभावित करते हैं, उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है, गिरफ्तार किया जा सकता है और जेल में डाला जा सकता है। रजिस्टर करने की मंजूरी रजिस्ट्रार ऑफ सोसाइटीज (जो पुलिस आयुक्त भी है) के विवेक पर है और किसी भी कारण से इनकार किया जा सकता है। रिपोर्टिंग अवधि के दौरान संगठनों को पंजीकृत करने के लिए धार्मिक रूप से प्रेरित इनकार की कोई रिपोर्ट नहीं थी। सरकार ज़ोनिंग कानूनों का उपयोग करना जारी रखती है जो निजी घरों के उपयोग को पूजा के स्थानों के रूप में प्रतिबंधित करते हैं। जबकि देश में तीन आधिकारिक तौर पर पंजीकृत चीनी मंदिर, अन्य अपंजीकृत मंदिर हैं, जिनमें से कई निजी घरों में हैं, जिन्हें संचालित करने के लिए जाना जाता है, लेकिन पंजीकरण करने में विफल रहने के लिए आरोपों का सामना नहीं करना पड़ता है। सरकार मौसमी धार्मिक आयोजनों को मनाने के लिए चीनी मंदिरों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाती है, बशर्ते कि मंदिर संबंधित अधिकारियों से अनुमति प्राप्त करें। 2005 से सरकार ने चीनी मंदिर के मैदान के बाहर चीनी चंद्र नववर्ष समारोह की अनुमति देना शुरू कर दिया है, और सार्वजनिक सिंह नृत्य जो व्यवसायों और घरों में इस कार्यक्रम को मनाने का एक अभिन्न अंग हैं, रिपोर्टिंग अवधि के दौरान आम थे। पांच या अधिक व्यक्तियों की किसी भी सार्वजनिक सभा को अग्रिम रूप से आधिकारिक अनुमोदन की आवश्यकता होती है, भले ही विधानसभा का उद्देश्य धार्मिक या अन्य हो।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Brunei Darussalam's Constitution of 1959 with Amendments through 2006" (PDF). Constitute Project. मूल से 4 अप्रैल 2019 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 4 April 2019.
  2. "Brunei (Negara Brunei Darussalam)". मूल से 15 January 2014 को पुरालेखित.
  3. "BRUNEI 2012 International Religious Freedom Report" (PDF). United States Department Of State. मूल से 28 मार्च 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 2 February 2017.