ब्रयान स्टीवेंसन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ब्रयान स्टीवेंसन

2012 स्टीवेंसन
जन्म 14 नवम्बर 1959 (1959-11-14) (आयु 64)
मिल्टन डेलावेयर, यू.एस.
शिक्षा ईस्टर्न यूनिवर्सिटी (बीए)
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (एमपीपी)
पेशा ईक्वल जस्टिस इनिशिएटिव के निदेशक
न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ लॉ के प्रोफ़ेसर
प्रसिद्धि का कारण ईक्वल जस्टिस इनिशिएटिव के संस्थापक
पुरस्कार नेशनल ह्यूमैनिटी मैडल (2021)
वेबसाइट
bryanstevenson.com


ब्रयान स्टीवेंसन (जन्म 14 नवंबर, 1959) एक अमरीकी वकील, सामाजिक न्याय कार्यकर्ता, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ में प्रोफेसर हैं। वे ईक्वल जस्टिस इनिशिएट संस्था के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक भी हैं।

आरंभिक जीवन[संपादित करें]

ब्रयान स्टीवेंसन का जन्म 14 नवंबर 1959 को दक्षिणी डेलावेयर में स्थित एक छोटे से ग्रामीण शहर, मिल्टन, डेलावेयर में हुआ था।[1] उनके पिता हॉवर्ड कार्लटन स्टीवेंसन सीनियर मिल्टन में पले-बढ़े थे और उनकी माँ ऐलिस गर्ट्रूड (गोल्डन) स्टीवेंसन, फिलाडेल्फिया में पैदा हुईं और वहीं पली बढ़ीं थीं। ब्रयान की माँ का परिवार 20वीं सदी के आरंभ में वर्जीनिया को छोड़कर शहर में जाकर बस गया था।[2] ब्रयान के दो भाई-बहन हैं: एक बड़ा भाई हॉवर्ड जूनियर और बहन क्रिस्टी।

ब्रयान के माता-पिता काम के सिलसिले में राज्य के उत्तरी हिस्से में चले गए। उनके पिता हावर्ड एक प्रयोगशाला तकनीशियन के रूप में जनरल फूड्स प्रोसेसिंग प्लांट में काम करते थे। उनकी माँ ऐलिस डोवर एयर फोर्स बेस में एक अधिकारी के रूप में काम करती थीं। ऐलिस ने अपने बच्चों की शिक्षा को विशेष महत्व दिया।

स्टीवेन्सन का परिवार प्रॉस्पेक्ट अफ़्रीकी मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च में जाता था, जहाँ एक बच्चे के रूप में स्टीवेन्सन पियानो बजाते थे और गायक मंडली में गाते थे। उनके बाद के विचार अफ्रीकी मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च के विचारों से प्रभावित थे, जहाँ चर्च जाने वालों को "गिरने के बाद खड़े होने" की नसीहत दी जाती थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. बैरेट, पॉल (2007). "ब्रयान स्टीवेंसन'स डेथ-डिफ़ाइंग एक्ट्स". एनवाययू लॉ मैग्ज़ीन. अभिगमन तिथि सितंबर 27, 2015.
  2. तूबिन, जैफ़्रे (2016-08-15). "द लेगेसी ऑफ़ लिंचिंग, ऑन देथ रो". प्रोफ़ाइल्स. द न्यू यॉर्कर. कॉन्दे नास्त (प्रकाशित 2019-08-22).

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]