बोर्गवर्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

बोर्गवर्ड एक जर्मन कार निर्माता कंपनी है। जर्मनी के ब्रेमेन में स्थित इसका सेंटर स्मैश हिट रहा।.[1]

बोर्गवर्ड
प्रकार पब्लिक
उद्योग वाहन, प्रकाशन, वित्त और धातु
स्थापना 1929 को ब्रेमेन, जर्मनी में।
संस्थापक कार्ल बोर्गवर्ड
मुख्यालय जर्मनी ब्रेमेन, जर्मनी
उत्पाद वाहन, वाहन संबंधी उपकरण और वित्तीय सेवायें
वेबसाइट borgward.com

इतिहास[संपादित करें]

बोर्गवर्ड कंपनी के संस्थापक जर्मन इंजीनियर कार्ल एफ.डब्ल्यू बोर्गवर्ड (10 नवंबर, 1890 - 28 जुलाई, 1963) थे।.[2] बोर्गवर्ड जर्मनी में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और न्यूमेटिक शॉक एब्जॉर्बर को अपनाने वाली पहली कार थी, लेकिन परिचालन लागत को ठीक से नियंत्रित करने में विफलता और नई तकनीकों के कारण होने वाली गुणवत्ता की समस्याओं के कारण अंततः इसमें गिरावट आई।.

कार्ल बोर्गवर्ड ने 1920 में सह-संस्थापक विल्हेम टेक्लेनबर्ग के साथ जर्मनी में "ब्रेमर कुहलरफैब्रिक बोर्गवर्ड एंड कंपनी" की स्थापना की।.

1924 में, उन्होंने अपनी पहली ऑटोमोबाइल, 2-हॉर्सपावर, अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट थ्री-व्हील्ड डिलीवरी वैन का डिजाइन और निर्माण किया, जिसे "ब्लिट्जकारेन" (लाइटनिंग कार्ट) कहा जाता है।.[3]

अगले वर्ष, 1925 में, गोलियत नामक तीन पहियों वाले ट्रक का उत्पादन शुरू हुआ। कार्ल बोर्गवर्ड ने बोर्गवर्ड ग्रुप बनाने के बाद, चार अलग-अलग ब्रांड की कारों का उत्पादन करने वाली कंपनी: बोर्गवर्ड, हंसा, गोलियत और लॉयड.[4]

जब 1937 में दिखाई देने वाली यात्री कार "हंसा बोर्गवर्ड 2000" का नाम बदलकर "बोर्गवर्ड 2000" कर दिया गया।.[5] 1939 में, कंपनी का नाम और नाम ही कार के नाम के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा। इस समय तक, ब्रेमेन के पास के बड़े कारखाने में कर्मचारियों की संख्या कंपनी की शुरूआत से कम संख्या में श्रमिकों की तुलना में 22,000 तक पहुंच गई थी।.

युद्ध के दौरान, कंपनी सैन्य वाहनों और ट्रकों के निर्माण में व्यस्त थी, लेकिन 1950 में इसने युद्ध के बाद के पहले बोर्गवर्ड हंसा 1500 की शुरुआत की।.[6] डिजाइन, जो पिछले वर्ष में प्रदर्शित 1949 फोर्ड से काफी प्रभावित था, उस समय पश्चिम जर्मनी में उपन्यास था, और खुद को एक उच्च-मध्यम वर्ग यात्री कार के रूप में स्थापित किया जिसने वोक्सवैगन और ओपल और मर्सिडीज-बेंज के बीच हंसा 1500 इसाबेला में 1954 में विकसित हुआ।.[7] किसी कारण से, केवल दो-दरवाजे सेडान उपलब्ध थे, लेकिन 2-दरवाजे वाले कैब्रियोलेट और सुरुचिपूर्ण डिजाइन वाले कूप भी दिखाई दिए, जो आज की बीएमडब्ल्यू 3 श्रृंखला के समान उच्च-प्रदर्शन, उच्च-गुणवत्ता वाली मध्यम आकार की जर्मन कार के रूप में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।. बोर्गवर्ड ने आगे एक 16-वाल्व 1,500 सीसी इंजन विकसित किया और फॉर्मूला 2 दौड़ में भाग लिया, और मोटर स्पोर्ट्स में भी सक्रिय था, जैसे कि एक ही इंजन से लैस स्पोर्ट्स कूप की एक छोटी संख्या का उत्पादन करना। इसने बोर्गवर्ड हंसा 2400 जैसी लग्ज़री कारों का भी उत्पादन किया, जो गढ़ को चुनौती देती हैं, और बोर्गवर्ड पी100, जो एक हवाई निलंबन से सुसज्जित है।.[8] वन-मैन मैनेजर और इंजीनियर के रूप में, कार्ल बोर्गवर्ड ने इन उत्पादों के डिज़ाइन को सबसे छोटे विवरण तक नियंत्रित किया।.

1960 के दशक में, इसाबेला और अन्य ब्रांडों के प्रमुख मॉडल का डिज़ाइन अप्रचलित हो गया, और लक्जरी कारों का बिक्री प्रदर्शन मर्सिडीज का दुश्मन नहीं था, और सुस्त बना रहा। रयूट का नया मॉडल अरेबेला, जिसे स्थिति को पुनर्जीवित करने के प्रयास में पेश किया गया था, अभी भी गुणवत्ता की समस्या थी।.

1961 में कंपनी को लेनदारों द्वारा परिसमाप्त कर दिया गया था।.[9] कार्ल बोर्गवर्ड का जुलाई 1963 में निधन हो गया, फिर भी यह तर्क देते हुए कि कंपनी तकनीकी रूप से विलायक थी।.

मुख्य समस्या बोर्गवर्ड परिवार द्वारा निर्मित लक्जरी कारों की थी, लेकिन इसकी सहायक लॉयड (लॉयड) द्वारा निर्मित मिनी कारों ने 1970 के दशक के बाद बहुत अधिक निकास गैस का उत्पादन किया, जो पर्यावरण संरक्षण के नए युग की जरूरतों के लिए कोई मेल नहीं था।.

पुनः प्रवर्तन[संपादित करें]

मार्च 2015 में जिनेवा इंटरनेशनल ऑटो शो में, यह बताया गया था कि ब्रांड 54 वर्षों के बाद पुनर्जीवित होगा।[10] नए बोर्गवर्ड के संस्थापक कार्ल के पोते, क्रिश्चियन बोर्गवर्ड हैं, जिन्होंने पुनरुद्धार की घोषणा तक विभिन्न व्यापारिक भागीदारों के साथ काम करते हुए 10 से अधिक वर्षों का समय बिताया। नए बोर्गवर्ड एजी की स्थापना 2008 में स्विट्जरलैंड के ल्यूसर्न में सह-संस्थापक और सीईओ कार्लहेन्ज़ एल। नोस के साथ की गई थी, जो पहले साब और डेमलर के लिए काम कर चुके थे, और बॉडी डिज़ाइनर जिन्होंने पहले मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास के डिज़ाइन पर काम किया था। दो नए मॉडल उत्पादन में आए: बोर्गवर्ड बीएक्स5 और बोर्गवर्ड बीएक्स7.

टिप्पणियाँ और संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Borgward History". borgwardmm.com.
  2. "Carl Borgward". howold.co.
  3. "Blitzkarren". goliath-veteranen-club.de.
  4. "Borgward brands". art-toys.co.
  5. "Borgward 2000". carsot.com.
  6. "Borgward Hansa 1500". dbpedia.org.
  7. "Borgward Isabella". lanemotormuseum.org.
  8. "Borgward P100". artofit.org.
  9. "Borgward liquidation". primidi.com.
  10. "Borgward Revival". fortune.com.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

आधिकारिक बोर्गवर्ड वेबसाइट