बेयरबैक (सम्भोग)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कंडोम के उपयोग के बिना यौन प्रवेश को बेयरबैकिंग के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर, यह पुरुषों के बीच कंडोम रहित गुदा मैथुन को संदर्भित करता है।

बेयरबैक सम्भोग एक शारीरिक यौन गतिविधि है, विशेष रूप से कंडोम के उपयोग के बिना यौन प्रवेश को संदर्भित करती है। [1] विषय मुख्य रूप से निरोध के उपयोग के बिना पुरुषों के बीच गुदा मैथुन से संबंधित है, और इसे असुरक्षित यौन संबंध से विभेदित किया जा सकता है क्योंकि बेयरबैक सम्भोग कंडोम के उपयोग को छोड़ने के जानबूझकर किए गए कार्य को दर्शाता है। [2] [3]

इतिहास[संपादित करें]

एक एलजीबीटी कठबोली शब्द, बेयरबैक सेक्स अश्वारोही शब्द बेयरबैक से आया है, जो बिना काठी के घोड़े की सवारी करने की प्रथा है।

यह ज्ञात नहीं है कि इस शब्द (यौन कठबोली के रूप में) का पहली बार उपयोग कब किया गया था, हालांकि इसके उपयोग ने 1960 के दशक में गति पकड़ी और 1968 में पहली बार प्रिंट में (समान संदर्भ के रूप में) सामने आया। इस शब्द का प्रयोग वियतनाम युद्ध के दौरान जी.आई. द्वारा किया गया था जब कंडोम के उपयोग के बिना सेक्स को "गोइंग इन" या "राइडिंग" नंगे पीठ के रूप में जाना जाता था। यह शब्द 1972 के प्रकाशन, प्लेबॉयज़ बुक ऑफ़ फॉरबिडन वर्ड्स: ए लिबरेटेड डिक्शनरी ऑफ़ इम्प्रॉपर इंग्लिश में शामिल किया गया था।

बेयरबैक सेक्स शब्द का प्रयोग अब विषमलैंगिकों के बीच कम किया जाता है। न्यूयॉर्क शहर के स्वास्थ्य और मानसिक स्वच्छता विभाग द्वारा 2009 में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों की तुलना में विषमलैंगिक महिलाओं में असुरक्षित गुदा मैथुन की संभावना अधिक होती है।

स्वास्थ्य को खतरा[संपादित करें]

यौन संचारित संक्रमणों के अलावा, यांत्रिक आघात गुदा मैथुन के समान ही होते हैं। असुरक्षित गुदा मैथुन प्राप्तकर्ता में एंटीस्पर्म एंटीबॉडी (एएसए) के निर्माण के लिए एक जोखिम कारक है। कुछ लोगों में, एएसए ऑटोइम्यून बांझपन का कारण बन सकता है। शुक्राणुरोधी एंटीबॉडीज निषेचन को ख़राब कर सकते हैं, आरोपण प्रक्रिया को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, और भ्रूण की वृद्धि और विकास को ख़राब कर सकते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Partridge, Eric; Dalzell, Tom; Victor, Terry (2006), The New Partridge Dictionary of Slang and Unconventional English: A-I (reprint संस्करण), Taylor & Francis, पृ॰ 92, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-415-25937-8, Bareback - to engage in sex without a condom.
  2. Jack Drescher; Perry Halkitis; Leo Wilton (2006). Barebacking: Psychosocial and Public Health Approaches. CRC Press. पपृ॰ 150–151. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7890-2174-8. अभिगमन तिथि September 11, 2016.
  3. Peter Aggleton; Richard Parker (2010). Routledge Handbook of Sexuality, Health and Rights. Routledge. पपृ॰ 391–393. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-135-27287-6. अभिगमन तिथि September 11, 2016.