सामग्री पर जाएँ

बेन 10 (2016 टीवी शृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बेन 10
शैली
  • एक्शन
  • एडवेंचर
  • विज्ञान फंतासी
  • सुपरहीरो
निर्माता मैन ऑफ एक्शन
आधरण मैन ऑफ एक्शन
द्वारा बेन 10
आवाज़े
  • तारा स्ट्रॉंग
  • मोंटसेराट हर्नांडेज़
  • डेविड काये
थीम संगीतकार एंडी स्टर्मर
संगीतकार केविन मैन्थनी
उद्गम देश अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
मूल भाषा(एं) अमेरिका
सीजन कि संख्या 4
एपिसोड कि संख्या 166
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • मैन ऑफ एक्शन
  • जॉन फैंग
  • जेनिफर पेल्फ्रे
  • ट्रैम विगज़ेल
  • ब्रायन ए. मिलर
  • रॉब सॉर्चर
  • सैम रजिस्टर
निर्माता शरीना कार्लसन (सीजन 1-3)
प्रसारण अवधि 11 मिनट
22–55 मिनट =(विशेष प्रसारण)
निर्माता कंपनी कार्टून नेटवर्क स्टुडियोस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क कार्टून नेटवर्क
प्रकाशित अक्टूबर 1, 2016 (2016-10-01) –
अप्रैल 11, 2021 (2021-04-11)
संबंधित

बेन 10 कार्टून नेटवर्क के लिए मैन ऑफ एक्शन द्वारा बनाई गई एक एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है। यह मैन ऑफ एक्शन द्वारा बनाई गई इसी नाम की कार्टून नेटवर्क श्रृंखला का रीबूट है। श्रृंखला को एक समानांतर दुनिया के रूप में प्रस्तुत किया गया है।[1] श्रृंखला का प्रीमियर 1 अक्टूबर, 2016 को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और एशिया-प्रशांत में हुआ और चार सीज़न, एक फिल्म और तीन विशेष के बाद 11 अप्रैल, 2021 को समाप्त होने से पहले, 10 अप्रैल, 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रीमियर हुआ। बाद में मल्टीवर्स की अवधारणा के माध्यम से जेनरेटर रेक्स और पिछली बेन 10 टेलीविजन श्रृंखला निरंतरता के साथ एक क्रॉसओवर की विशेषता है।[2]

श्रृंखला पर आधारित एक फिल्म, बेन 10 वर्सेज द यूनिवर्स: द मूवी, की घोषणा 19 फरवरी, 2020 को की गई थी, और 10 अक्टूबर, 2020 को प्रसारित की गई थी।[3]

कहानी[संपादित करें]

बच्चों के नायक बेन टेनीसन के बारे में अत्यधिक सफल फ्रेंचाइज़ी पर आधारित, बेन 10 में एक पुनर्कल्पित बेन, उसके चचेरे भाई ग्वेन और दादाजी मैक्स का परिचय दिया गया है, क्योंकि वे गर्मी की छुट्टियों के दौरान देश की यात्रा करते हैं। जब बेन को ओमनीट्रिक्स मिलती है, एक रहस्यमय घड़ी जो उसे 10 अलग-अलग एलियंस में बदल देती है, तो अलौकिक महाशक्तियों की दुनिया उसके सामने खुल जाती है। श्रृंखला कार्टून नेटवर्क स्टूडियो द्वारा निर्मित है और मैन ऑफ एक्शन एंटरटेनमेंट (बिग हीरो 6, जेनरेटर रेक्स और उनकी साझा निरंतरता में मूल चार बेन 10 शो) द्वारा निर्मित और कार्यकारी है, जिसमें जॉन फैंग (मिक्सल्स, जेनरेटर रेक्स), निर्माता की देखरेख करते शामिल हैं।

सीजन 1 (2017)[संपादित करें]

दस वर्षीय बेन टेनीसन ने अपनी गर्मी की छुट्टियाँ अपने चचेरे भाई ग्वेन और दादाजी मैक्स के साथ रस्टबकेट नामक आरवी में देश भर में यात्रा करते हुए बिताई हैं। हालाँकि, ओमनीट्रिक्स नामक एक अजीब हाई-टेक घड़ी मिलने के बाद, जो उसे 10 विदेशी नायकों में बदलने में सक्षम बनाती है, वह खुद को एक सुपरहीरो की स्थिति में पाता है। प्रत्येक स्थान पर जहां उसका परिवार रुकता है, बेन मनोरंजन का स्रोत ढूंढने से लेकर पागल वैज्ञानिक डॉ. अनिमो, अंधेरे जादूगर हेक्स, मानसिक विदूषक ज़ोम्बोज़ो, प्रौद्योगिकी-घृणित स्टीम स्मिथे, भावनाहीन जैसे पर्यवेक्षकों के खिलाफ युद्ध करने की कोशिश करता है। वेदरहेड्स, अन्य खतरों के बीच, बड़े और छोटे दोनों। बहुत कुछ सीखने के बावजूद, उसने ग्वेन और मैक्स की मदद से अपने नायक कौशल को निखारा।

पोर्टलैंड की यात्रा के दौरान एनिमो की उत्परिवर्ती रचनाओं में से एक से जूझते हुए, बेन एक 11वें एलियन को अनलॉक करता है जिसका नाम वह गैक्स रखता है, जो लेजर दृष्टि और महान ताकत वाला एक चिमेरा सुई जेनेरिस है। हालाँकि, इस फॉर्म को अनलॉक करने से ओमनीट्रिक्स पर एक अजीब प्रभाव पड़ता है, जिससे वह अपने परिवर्तनों को नियंत्रित करने में असमर्थ हो जाता है। इस मुद्दे का स्रोत निर्धारित करने के लिए, मैक्स अपने पुराने मित्र फिल को बुलाता है। बेन खुद को तीन विदेशी इनामी शिकारियों: टेट्राक्स, क्रैब और सिक्ससिक्स के हमले का शिकार पाता है। जबकि वह उन्हें रोकने में सक्षम है, उसकी मुलाकात एक रहस्यमय वृद्ध चिमेरा सुई जेनेरिस से होती है जो खुद को "विल" कहता है, जो बेन को गैक्स की शक्तियों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करता है। हालाँकि, यह पता चला है कि "विल" और गैक्स विदेशी विजेता विलगैक्स के दो हिस्से हैं, जो खुद को पूरी ताकत से बहाल करने के लिए गैक्स की शक्ति को अवशोषित करते हैं। इनाम शिकारी तिकड़ी को विलगैक्स को सुधारने से रोकने के लिए काम पर रखा गया था और इस तरह बेन के साथ मिलकर विलगैक्स को ओम्नीट्रिक्स को नष्ट करने से रोका गया। हालाँकि, विलगैक्स ने यह लड़ाई जीत ली, शिकारियों को खदेड़ दिया और बेन को अपने विदेशी रूपों के बीच तेजी से बदलते हुए छोड़ दिया और मानव रूप में लौटने में असमर्थ हो गया।

विलगैक्स अपने जहाज को रिचार्ज करने और अपनी विजय यात्रा को फिर से शुरू करने के लिए माउंट मेगालोडन से लावा का उपयोग करने का इरादा रखता है। बेन, अपनी वर्तमान स्थिति की परवाह किए बिना, विलगैक्स को युद्ध में शामिल करता है; शुरुआत में यह अनुमान लगाने में असमर्थता के कारण कि वह अगला रूप धारण करेगा, बेन ज्वार को मोड़ने और ओमनीट्रिक्स को अपग्रेड करने के लिए अपग्रेड का उपयोग करके विलगैक्स को हराने में सक्षम है, माना जाता है कि गैल्वेनिक मेकामोर्फ का त्याग करता है।

सीजन 2 (2018)[संपादित करें]

टेनिसन्स अमेरिका के कुछ महान पर्यटन स्थलों का दौरा करना जारी रखते हैं, क्योंकि बेन अपने हीरो करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाना जारी रखता है। जैसे-जैसे उसके दुश्मन मजबूत होते जाते हैं, बेन को अपने विदेशी रूपों के नए "ओमनी-एन्हांस्ड" संस्करणों की उपस्थिति से सहायता मिलती है, जिनके पास एक अजीब नीली ऊर्जा होती है जो युद्ध में एक बड़ा झटका लगाती है। उन्होंने एक नए विदेशी नायक को भी अनलॉक कर दिया है जिसे वे "शॉक रॉक" कहते हैं, जो उसी नीली ऊर्जा से बना है।

इस बीच, विलगैक्स, अभी भी पृथ्वी से बचने का तरीका ढूंढ रहा है, ओमनीट्रिक्स की शक्ति का उपयोग करने के लिए बेन के कुछ दुश्मनों के साथ गठबंधन बनाता है। टीम टेनीसन ने विलगैक्स को हराना और उसकी कुटिल चालों को प्रकाश में आने से रोकना अपना मिशन बना लिया है।

हालाँकि, विलगैक्स के युद्ध-बॉट के साथ लड़ाई के बाद, बेन को पता चलता है कि उसके नए रूप एक बड़े खतरे का संकेत हैं। शॉक रॉक एक फ़ुलमिनी है, जिसके बलिदान के बाद डीएनए पॉड ने अपग्रेड की जगह ले ली। फ़ुलमिनी साम्राज्य और उनके नेता, हाई ओवरराइड, बेन को पृथ्वी पर आक्रमण करने और ओमनीट्रिक्स को प्रवेश द्वार के रूप में उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बेन और विलगैक्स टीम बनाते हैं, ओमनीट्रिक्स में प्रवेश करते हैं और ग्लिच के साथ जुड़ते हैं, जो बेन और अपग्रेड के डीएनए के बीच एक संलयन है। हालांकि हाई ओवरराइड विलगैक्स को शून्य शून्य में भेज देता है और बेन को उसके दिमाग से नियंत्रित योद्धा में बदल देता है, टीम टेनीसन बेन को उसके नियंत्रण से मुक्त करने और फुलमिनी को ओमनीट्रिक्स से शुद्ध करने में सक्षम है, जिससे यह रीबूट हो जाता है। ग्लिच ओमनीट्रिक्स से बचकर, परिवार में शामिल होकर रिबूट से बच जाता है।

सीजन 3 (2019)[संपादित करें]

हाई ओवरराइड के साथ एक गंभीर लड़ाई के बाद, ग्लिच रस्टबग्गी में विलीन हो जाता है और टेनीसन परिवार का हिस्सा बन जाता है। जब ओमनीट्रिक्स एक सप्ताह के लिए रीबूट होता है तो बेन निराश हो जाता है, लेकिन यह उसी समय सक्रिय हो जाता है जब टेनीसन परिवार कुछ विश्व यात्रा करने वाला होता है। फिल ने टेनीसन तिकड़ी के लिए "ओमनी-कॉप्टर" नामक एक हेलीकॉप्टर बनाया है ताकि वे दुनिया भर में यात्रा कर सकें। बेन को तीन नए एलियंस तक भी पहुंच प्राप्त होती है: रथ, स्लैपबैक, और हुमुंगोसॉर, जो ग्रे मैटर, ओवरफ़्लो और वाइल्डवाइन की जगह लेते हैं। नल वॉयड में विलगैक्स के साथ, बेन के पास लड़ने के लिए एक नया दुश्मन है: केविन लेविन, जिसके पास एंटीट्रिक्स नामक ओमनीट्रिक्स का एक संस्करण है जो उसे बेन के एलियंस के परिवर्तित संस्करणों तक पहुंच प्रदान करता है। इस बीच, फॉरएवर नाइट नामक एक रहस्यमय खलनायक बेन के कई खलनायकों को इकट्ठा करता है ताकि उसे समय में वापस जाने में मदद मिल सके और एलियंस को पृथ्वी से संपर्क करने से रोका जा सके।

पूरे सीज़न में, फॉरएवर नाइट टीम टेनीसन के दुश्मनों का परीक्षण करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि उसे इस लक्ष्य के लिए किन दुश्मनों की ज़रूरत है: अंतिम रोस्टर में केविन, चार्मकास्टर, विन इथेनॉल, बिली बिलियन, साइमन सेज़ और एक निराश बेन शामिल हैं। केविन, अपनी योजना के अंतिम चरण के दौरान उसे त्यागने के लिए फॉरएवर नाइट से नाराज होकर, ग्वेन के साथ मिलकर बेन को फॉरएवर नाइट को इतिहास बदलने से रोकने में मदद करता है। अंत में, केविन और नाइट दोनों समय और स्थान के भीतर शून्य में फंस जाते हैं।

बेन और ग्वेन इसे वर्तमान में वापस लाते हैं और दादाजी मैक्स, फिल, विन और साइमन के साथ ओमनी-कॉप्टर पर सवार होकर अमेरिका वापस जाते हैं, बाद के दो को टीम टेनीसन में शामिल होने के लिए मना लिया जाता है। इसके अलावा, बिली और चार्मकास्टर को हिरासत में ले लिया जाता है, और फॉरएवर नाइट का हेलमेट अपने आप पोर्टल से बाहर आ जाता है।

सीजन 4 (2020)[संपादित करें]

सीज़न 4 की शुरुआत में, बेन ओमनीट्रिक्स पर "ओमनी-किक्स" फीचर को अनलॉक करता है, इस प्रकार अपने एलियंस को रोबोटिक कवच देता है; और बाद में एलियन जेट्रे को अनलॉक कर देता है, जो स्टिंकफ्लाई की जगह लेता है। वह पुनर्मिलन भी करता है और कभी-कभी अनिच्छुक केविन 11 के साथ टीम बनाता है, उस समय सुरंग से आश्चर्यजनक वापसी के बाद जिसमें फॉरएवर नाइट फंस गया था। बेन अज़मुथ नाम के गैलवान की मदद से वे बिग और गूप जैसे नए एलियंस को भी अनलॉक करता है।

विशेष प्रसारण(2021)[संपादित करें]

बेन 10,010
वैकल्पिक भविष्य में, ज़ेर्ज के नाम से जाना जाने वाला एक विदेशी गिरोह पृथ्वी पर हमला करता है, जिससे राष्ट्रपति ग्वेन को इस आक्रमण से लड़ने के लिए अपने सेवानिवृत्त चचेरे भाई, बेन 10,0010 को सेवानिवृत्ति से बाहर लाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। जवाब में, बेन 10,000 अपने युवा स्व को उनके साथ लड़ने के लिए भर्ती करने के लिए समय में पीछे यात्रा करता है।
बेन जेन 10
जैसे ही बेन को पता चलता है कि उसकी गर्मी की छुट्टियाँ ख़त्म होने वाली हैं, उसकी मुलाकात जेनरेटर रेक्स सालाज़ार से होती है, जो एक ई.वी.ओ. (एक्सपोनेंशियली वेरिएगेटेड ऑर्गेनिज्म) है जिसके पास अपने शरीर से मशीनें बनाने और प्रौद्योगिकी को नियंत्रित करने की शक्ति है, और उसका दोस्त बोबो हाहा, एक ई.वी.ओ. है। बंदर। जब उनके बीच लड़ाई छिड़ जाती है, तो रेक्स गलती से ओमनीट्रिक्स को नुकसान पहुंचा देता है, जिससे उसका सारा डीएनए स्टोरेज लीक होने लगता है और इंसान एलियंस में बदल जाता है। हेक्स अपनी शक्तियों से उन्हें नियंत्रित करना शुरू कर देता है, जबकि एजेंसी प्रोविडेंस उन सभी को खत्म करने की योजना बना रही है, इसलिए बेन और रेक्स को ओमनीट्रिक्स की मरम्मत करने और सभी को वापस सामान्य स्थिति में लाने के लिए मिलकर काम करते हैं।
एलियन एक्स-टिंक्शन
टेनीसन परिवार पर एलियन एक्स नाम के एक डायमेंशनल-होपिंग एलियन द्वारा हमला किया जाता है, जो अन्य दुनिया में जा रहा है और उनके संबंधित बेन्स के ओमनीट्रिसेस को चुरा रहा है। बेन और ग्वेन के वैकल्पिक ब्रह्मांड समकक्षों के साथ, मैक्स का एक वैकल्पिक संस्करण उनकी मदद के लिए आता है, जो एलियन एक्स को मल्टीवर्स पर कब्ज़ा करने से रोकने के लिए टीम बनाते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Cartoon Network Australia October 2016 Highlights". RegularCapital. 2016-09-09. मूल से 12 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-09-25.
  2. Stienberg, Brian (2015-06-08). "Cartoon Network to Revive 'Ben 10'". Variety. अभिगमन तिथि 2016-09-25.
  3. ""Ben 10 vs. The Universe" Blasts Off Globally This Fall on Cartoon Network". The Futon Critic. February 19, 2020.