सामग्री पर जाएँ

बेन 10: अल्टिमेट एलियन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बेन 10: अल्टिमेट एलियन
शैली
  • एक्शन
  • ड्रामा
  • फंतासी
  • विज्ञान कथा
  • सुपरहीरो
निर्मातामैन ऑफ एक्शन
विकासकर्ताड्वेन मैकडफी
ग्लेन मुराकामी
अभिनीत
  • यूरी लोवेंथल
  • एशले जॉनसन
  • ग्रेग सिपेस
  • डी ब्रैडली बेकर
  • जॉन डिमैगियो
  • व्यावन फाम
  • पॉल ईडिंग
थीम संगीतकार
  • क्रिस्टोफर कार्टर
  • माइकल मेकस्टियन
  • लोलिता रिटमैनिस
संगीतकार
  • क्रिस्टोफर कार्टर
  • माइकल मेकस्टियन
  • लोलिता रिटमैनिस
उद्गम देशअमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी
सीजन कि संख्या3
एपिसोड कि संख्या52
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • ब्रायन ए. मिलर व जेनिफर पेलफ्री (कार्टून नेटवर्क स्टुडियोस के लिए)
  • ट्रैम विग्ज़ल, रॉब स्वाट्ज़, व रॉब सॉर्चर (कार्टून नेटवर्क के लिए)
निर्माताडॉना स्मिथ
प्रसारण अवधि22 मिनट
निर्माता कंपनीकार्टून नेटवर्क स्टुडियोस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्ककार्टून नेटवर्क
प्रकाशितअप्रैल 23, 2010 (2010-04-23) –
मार्च 31, 2012 (2012-03-31)[1]
संबंधित

बेन 10: अल्टीमेट एलियन एक अमेरिकी एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है, जो कार्टून नेटवर्क की बेन 10 फ्रेंचाइजी में तीसरी प्रविष्टि है, जो टीम मैन ऑफ एक्शन द्वारा बनाई गई है। यह कार्टून नेटवर्क स्टूडियो द्वारा निर्मित और वार्नर ब्रदर्स डोमेस्टिक टेलीविजन द्वारा वितरित है। इसका प्रीमियर 26 मार्च 2010 को बेन 10: एलियन फ़ोर्स की श्रृंखला के समापन के बाद होना था, लेकिन इसके बजाय इसका प्रीमियर 23 अप्रैल 2010 को अमेरिका में कार्टून नेटवर्क पर किया गया। भारत और लैटिन अमेरिका में, इसका प्रीमियर 10 अक्टूबर 2010 को हुआ। कनाडा में, श्रृंखला का प्रसारण 12 सितंबर 2010 को टेलेटून पर शुरू हुआ।

श्रृंखला का समापन 31 मार्च 2012 को प्रसारित हुआ, जिसमें दो भाग वाला एपिसोड "द अल्टीमेट एनिमी" श्रृंखला डेवलपर, लेखक और निर्माता ड्वेन मैकडफी की स्मृति को समर्पित था, जिनकी श्रृंखला के निर्माण के दौरान मृत्यु हो गई थी।

कहानी[संपादित करें]

बेन 10: अल्टीमेट एलियन पिछली श्रृंखला की घटनाओं के कुछ सप्ताह बाद घटित होता है। एलियन फ़ोर्स की श्रृंखला के समापन में ओम्नीट्रिक्स के नष्ट हो जाने के बाद, बेन टेनीसन, जो अब सोलह वर्ष का है, को अल्टिमेट्रिक्स की शक्तियों पर महारत हासिल करना सीखना होगा, ओमनीट्रिक्स का एक संशोधित संस्करण जो बेन के विदेशी रूपों को और अधिक विकसित करने की क्षमता रखता है। शक्तिशाली संस्करण जिन्हें "अंतिम रूप" के रूप में जाना जाता है। श्रृंखला की शुरुआत जे. जोना "जिमी" जोन्स द्वारा बेन की गुप्त पहचान को दुनिया के सामने उजागर करने से होती है, जो एक युवा इंटरनेट साजिश सिद्धांतकार है, जो बेन के गृहनगर बेलवुड में विदेशी देखे जाने का अध्ययन करके अपनी पहचान का पता लगाता है। बेन का प्रदर्शन सार्वजनिक राय का ध्रुवीकरण करता है, युवा प्रशंसक उसे आदर्श मानते हैं, और वयस्क (विशेष रूप से समाचार एंकर विल हैरांग्यू) बेन को समाज के लिए खतरा बताते हुए उसका उपहास करते हैं। बेन अब एक नए जीवन में समायोजित होने के लिए मजबूर है जिसमें न केवल उसके चचेरे भाई ग्वेन टेनीसन और उसके सबसे अच्छे दोस्त केविन लेविन के साथ बुरी ताकतों से लड़ना शामिल है, बल्कि उसकी नई-प्राप्त प्रसिद्धि के नुकसान के खिलाफ उसका संघर्ष भी शामिल है।

अल्टीमेट एलियन का पहला सीज़न एग्रेगोर नाम के एक ऑस्मोसियन खलनायक के इर्द-गिर्द घूमता है, जो उनकी शक्तियों को चुराने के लिए एंड्रोमेडा गैलेक्सी से पांच शक्तिशाली एलियंस का अपहरण कर लेता है। हालाँकि बेन और उसकी टीम एग्रीगोर को रोकने की कोशिश करती है, लेकिन वह एलियंस को अपने अंदर समाहित करने में सफल हो जाता है और वस्तुतः अजेय बन जाता है। इसके बाद बेन को ओमनीट्रिक्स और अल्टीमैट्रिक्स के निर्माता अज़मुथ से पता चलता है कि एग्रीगॉर का लक्ष्य अनंत के मानचित्र के बिखरे हुए टुकड़ों को ढूंढना है, अंतरिक्ष-समय का एक मानचित्र जो उसे फोर्ज ऑफ क्रिएशन के रूप में जाना जाने वाले क्षेत्र में ले जा सकता है। एग्रीगोर का इरादा फोर्ज ऑफ क्रिएशन में प्रवेश करने और एक शिशु सेलेस्टियलसेपियन की शक्तियों को चुराने का है, जो सर्वशक्तिमान, ईश्वरीय एलियंस की एक प्रजाति है जो अपने विचारों के साथ वास्तविकता और समय को अनिवार्य रूप से असीमित सीमा तक हेरफेर कर सकता है।

एग्रीगोर फोर्ज ऑफ क्रिएशन तक पहुंचने में सफल हो जाता है और टीम उसका पीछा करती है। वे एग्रीगोर द्वारा लगभग पराजित हो चुके हैं, लेकिन केविन, अंतिम उपाय के रूप में, अल्टिमैट्रिक्स की शक्तियों को अवशोषित कर लेता है और इस प्रक्रिया में अपनी शक्तियों को अवशोषित करते हुए, एग्रीगोर को हराने में सक्षम होता है। दुर्भाग्य से, बहुत अधिक शक्ति का अवशोषण केविन पर हावी हो जाता है, जिससे वह पागलपन और अधिक शक्ति की कभी न बुझने वाली प्यास की ओर अग्रसर हो जाता है। इससे उसके और बेन के बीच गतिरोध पैदा हो जाता है, जो केविन को ट्रैक करने और बचाने के असफल प्रयासों के बाद, केविन को किसी को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए उसे मारने का संकल्प करता है। लेकिन ग्वेन की सहायता से, वह केविन की अवशोषित शक्तियों को हटाने, उसे बचाने और एंड्रोमेडा गैलेक्सी से पांच एलियंस को वापस जीवन में लाने में सक्षम है।[2]

दूसरे सीज़न में मुख्य रूप से स्व-निहित कहानियां शामिल हैं, जिसमें एक एपिसोड भी शामिल है जिसमें बेन के अंतिम रूप संवेदनशीलता प्राप्त करते हैं और बेन को इसमें फंसाकर अल्टिमेट्रिक्स के भीतर से खुद को मुक्त करने का प्रयास करते हैं। बेन ने खुद को बलिदान करने का फैसला किया ताकि परम स्वतंत्र हो सकें; इसके बजाय, अल्टीमैट्रिक्स उसकी निस्वार्थता को पहचानता है और उसे और परम दोनों को मुक्त करता है।

अल्टिमेट एलियन के दूसरे और तीसरे सीज़न मुख्य रूप से फॉरएवर नाइट्स और विशेष रूप से उनके नेता और संस्थापक, सर जॉर्ज, एक अमर सैनिक और सेंट जॉर्ज और ड्रैगन के मिथक की उत्पत्ति पर केंद्रित हैं। जॉर्ज डैगन के खतरे को रोकना चाहता है, एक अतिरिक्त आयामी ऊर्जा जिसे उसने 12वीं शताब्दी में हराया था, जो अब पृथ्वी पर लौटना और सभी मनुष्यों के दिमाग पर कब्जा करना चाहता है। जॉर्ज मारा जाता है, लेकिन डैगन खुद बेन के दुश्मन विलगैक्स में समा जाता है। बेन ने जॉर्ज की तलवार का उपयोग करके विलगैक्स को हराया, अज़मुथ द्वारा बनाया गया एक हथियार जो ग्रहों को नष्ट करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है, विलगैक्स की शक्ति को अपने में समाहित करने के लिए।

यद्यपि तलवार की शक्ति से मात्र एक विचार से सारी बुराई को मिटा देने का प्रलोभन दिया जाता है, लेकिन बेन प्रलोभन पर काबू पा लेता है और उसे अज़मुथ को लौटा देता है। इस तरह के मजबूत प्रलोभन के सामने बेन के आत्म-नियंत्रण के अभ्यास से प्रभावित अज़मुथ, बेन को अल्टिमेट्रिक्स छोड़ने के लिए कहता है और उसे एक नया ओमनीट्रिक्स पुरस्कार देता है, जिसके बारे में उसका कहना है कि वह तब से काम कर रहा है जब से बेन ने पहला ओमनीट्रिक्स हासिल किया है। मूल श्रृंखला. फिर वह बेन को ओमनीट्रिक्स का अच्छी तरह से उपयोग करने और सही काम करने के लिए कहकर चला जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Cartoon Network March 2012 Premiere Timeslot Schedule Archived 2012-12-09 at archive.today"
  2. "CN Official Site Update". Cartoonnetwork.com. मूल से 2016-03-04 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-05-22.