बीन डिप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
A bean dip served with tortilla chips
A bean dip served with tortilla chips

बीन डिप एक प्रकार का डिपिंग सॉस है जिसे बीन्स या रिफाइंड बीन्स को एक प्राथमिक सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह आम तौर पर टॉर्टिला चिप्स के साथ परोसा जाता है, और अन्य खाद्य पदार्थों जैसे पटाखे और क्रूडिटस के साथ भी परोसा जा सकता है। विभिन्न प्रकार के बीन्स का उपयोग किया जाता है, और ताजा-पकाया, डिब्बाबंद या फ्लेक्ड बीन्स का उपयोग किया जा सकता है। इसकी तैयारी में विभिन्न अतिरिक्त सामग्रियों का उपयोग किया जाता है, जैसे कि प्याज, लहसुन, मिर्च मिर्च और मसाले, और इसे कभी-कभी कुछ सामग्रियों के साथ गार्निश किया जाता है। बीन डिप को ठंडे, कमरे के तापमान या गर्म पर परोसा जा सकता है। बीन डिप को कभी-कभी अन्य व्यंजनों जैसे कि बुरिटोस और क्वैडिलस की तैयारी में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

अवलोकन[संपादित करें]

Black bean dips: one prepared with whole beans and one prepared with mashed beans
Black bean dips: one prepared with whole beans (left) and one prepared with mashed beans
A bean dip prepared with kidney beans, garnished with lime zest
A bean dip prepared with kidney beans and garnished with lime zest

बीन डिप की तैयारी में, विभिन्न प्रकार के बीन्स का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें ब्लैक बीन्स, पिंटो बीन्स, [1] किडनी बीन्स, व्हाइट बीन्स, फेवा बीन्स, लिमा बीन्स और एडामेम शामिल हैं, जो फली में अपरिपक्व सोयाबीन की तैयारी है।[2] कुछ बीन डिप्स डिश में कई बीन किस्मों को शामिल करते हैं, जैसे कि थ्री-बीन डिप। कच्ची फलियाँ जिन्हें भिगोया और पकाया जाता है, का उपयोग किया जाता है, जैसा कि डिब्बाबंद फलियाँ और रिफाइंड सेम तैयार किए जाते हैं। डिब्बाबंद बीन्स के उपयोग से क्रीमियर डिप हो सकता है, क्योंकि कैनरीज़ में तैयार बीन्स कैन में पकाया जाने वाला दबाव होता है। डिब्बाबंद बीन्स में एक नमकीन स्वाद हो सकता है, जिसे रिन्सिंग और फिर उन्हें सूखा कर कम किया जा सकता है। ताजा पके बीन्स डिब्बाबंद बीन्स का उपयोग करने की तुलना में अधिक स्वादिष्ट व्यंजन में योगदान कर सकते हैं। तैयार डिब्बाबंद हरी मिर्च मिर्च को कभी-कभी एक मुख्य घटक के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

तैयार किए गए सूखे बीन फ्लेक्स का उपयोग पकवान की तैयारी में भी किया जा सकता है। बीन फ़्लेक्स को उबलते पानी का उपयोग करके बीन पेस्ट में पुनर्गठित किया जाता है, और इसका उपयोग तत्काल या त्वरित बीन डिप बनाने के लिए किया जा सकता है। सूखे बीन के गुच्छे का उपयोग मलाईदार और चिकनी बनावट के साथ बीन डुबकी में योगदान कर सकता है।

असंख्य अतिरिक्त सामग्री का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें प्याज, भुनी हुई लाल मिर्च, लाल और हरी मिर्च मिर्च, सीताफल, चूना, चूने का रस और नींबू का रस, नींबू का रस, खट्टा क्रीम, तेल, लार्ड, सिरका और सेब साइडर सिरका, पानी और शामिल हैं। मसाले जैसे कि लहसुन, जीरा, धनिया, मिर्च पाउडर और सौंफ, गर्म सॉस, नमक और काली मिर्च। विभिन्न अवयवों को एक खाद्य प्रोसेसर, एक ब्लेंडर या हाथ से उपयोग करके मिलाया जा सकता है। बीन डुबाना कभी-कभी कटा हुआ पनीर के साथ सबसे ऊपर होता है और कटा हुआ सीलेंट्रो, कटा हुआ हरा प्याज, कटा हुआ ताजा या सूखे अजमोद और चूने के रस जैसी सामग्री के साथ गार्निश किया जाता है।

वाणिज्यिक किस्में[संपादित करें]

कुछ कंपनियां बड़े पैमाने पर बीन डिप्स का उत्पादन करती हैं, जैसे कि फ्रिटो-ले, जो फ्रिटोस बीन डिप का उत्पादन करती है। कुछ वाणिज्यिक बीन डिप्स स्वाद को जोड़ने के लिए अतिरिक्त सामग्री के साथ तैयार किए जाते हैं, जैसे कि पनीर या जलपीनो। कुछ उच्च वसा सामग्री हो सकती है, उच्च वसा वाले पदार्थों जैसे लार्ड की उपस्थिति के कारण। बीन डिप की तैयार रेफ्रिजरेटेड शैलियाँ भी कुछ कंपनियों द्वारा बड़े पैमाने पर उत्पादित की जाती हैं, जिन्हें किराने की दुकानों के प्रशीतित खंड में स्टॉक किया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. [1]"1,000 Recipes. Houghton Mifflin Harcourt. p. 132."
  2. [2]"Williams Sonoma mastering. Free Press. pp. 56–57"