बीच वॉलीबॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बीच वॉलीबॉल

An unofficial mixed doubles match of beach volleyball
सर्वोच्च नियंत्रण निकाय FIVB
सबसे पहले खेला गया 1915 at the Outrigger Canoe Club, in Waikiki, Hawaii
विशेषताएँ
अनुबंध No
दल के सदस्य 2 per side
मिश्रित लिंग Single and mixed
वर्गीकरण Outdoor
उपकरण Beach volleyball
ओलंपिक Since 1996

बीच वॉलीबॉल एक टीम खेल है जिसे दो खिलाड़ियों की दो टीमों द्वारा एक रेत अदालत में खेला जाता है जो एक जाल से विभाजित होती है।[1][2] इनडोर वॉलीबॉल के समान, खेल का उद्देश्य गेंद को नेट पर भेजना है और इसे अदालत के प्रतिद्वंद्वी के पक्ष में करना है। प्रत्येक टीम एकतरफा काम करती है ताकि विरोधी टीम को कोर्ट की तरफ से गेंद को ग्राउंड करने से रोका जा सके।[3][4]

इतिहास[संपादित करें]

2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में एक विशिष्ट बीच वॉलीबॉल रैली, जिसमें एक सेवा, पास, सेट और हमला शामिल है

बीच वॉलीबॉल इनडोर वॉलीबॉल का एक प्रकार है, जिसे 1895 में विलियम जी मॉर्गन द्वारा आविष्कार किया गया था। [4] समुद्र तट वॉलीबॉल की सबसे अधिक संभावना 1915 में हवाई के वेइकिकी समुद्र तट पर हुई, [5] आउटरिगर कैनो क्लब में। 1978 के एक आउटरिगर कैनो क्लब के सदस्य के साक्षात्कार के अनुसार, जॉर्ज डेविड "डैड" सेंटर ने वहां एक जाल बिछाया और बीच वॉलीबॉल का पहला रिकॉर्ड किया गया खेल हुआ। [६] 1920 में, सांता मोनिका, कैलिफोर्निया में नए जेटी ने सार्वजनिक आनंद के लिए एक बड़ा रेतीला क्षेत्र बनाया। इसने उस क्षेत्र में समुद्र तट वालीबाल विकास के लिए बीज बोया। पहले स्थायी जाल दिखाई देने लगे, और लोग जल्द ही समुद्र तट के निजी हिस्सों और निजी समुद्र तट क्लबों में मनोरंजक खेल खेलने लगे। सांता मोनिका क्षेत्र में ग्यारह ऐसे बीच क्लब दिखाई दिए, जिनकी शुरुआत 1922 के अंत में हुई थी। 1924 में पहले अंतर-क्लब प्रतियोगिताओं का मंचन किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "रियो के खास क्षण : बीच वॉलीबॉल में बिकिनी-हिज़ाब और फ्रांस के इस एथलीट का जज्‍़बा तो देखें." मूल से 4 मार्च 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2021.
  2. "'जलपरियों' और रेत में लिपटी बीच वॉलीबॉल खिलाड़ि‍यों के करतब..."
  3. "Rules" (PDF). fivb.org. अभिगमन तिथि 2020-03-22.
  4. "Rules" (PDF). fivb.org. अभिगमन तिथि 2020-03-22.