बिशप स्कूल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बिशप स्कूल ला जोला, कैलिफोर्निया में स्थित एक स्वतंत्र कॉलेज प्रारंभिक एपिस्कोपल डे स्कूल है। बिशप शिक्षाविदों, कला और एथलेटिक्स में अपनी प्रतिष्ठा के साथ-साथ अपनी विशाल बंदोबस्ती के लिए जाना जाता है। स्कूल छठी से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करता है और इसमें छात्र-शिक्षक अनुपात 8:1 है।

इतिहास[संपादित करें]

बिशप स्कूल की स्थापना 1909 में एलेन ब्राउनिंग स्क्रिप्स और उनकी सौतेली बहन (एलिज़ा) वर्जीनिया स्क्रिप्स द्वारा राइट रेवरेंड जोसेफ हॉर्सफॉल जॉनसन के अनुरोध पर भूमि और धन के उपहार के साथ की गई थी, जो उस समय लॉस के एपिस्कोपल डायोसीज़ के बिशप थे । एंजिलिस . मूल रूप से, यह केवल लड़कियों के लिए एक बोर्डिंग स्कूल था और अन्ना फ्रांसिस ओ'हेयर बेंथम को उद्घाटन प्रधानाध्यापिका नियुक्त किया गया था

परिसर के शुरुआती हिस्सों को वास्तुकार इरविंग गिल द्वारा डिजाइन किया गया था, जो ला जोला में कई इमारतों के लिए जिम्मेदार थे। वर्तमान टावर बिल्डिंग को मूल गिल टावर के प्रतिस्थापन के रूप में कार्लटन विंसलो द्वारा डिजाइन किया गया था।

1971 में हेडमास्टर फिलिप पर्किन्स के नेतृत्व में पास के सैन मिगुएल स्कूल में विलय के बाद बिशप सह-शैक्षिक बन गए, जिन्होंने 1974 में सेवानिवृत्ति तक सेवा की जब डोरोथी ऐनी विलियम्स को हेडमिस्ट्रेस नियुक्त किया गया। बोर्डिंग विभाग 1982-1983 स्कूल वर्ष के बाद बंद कर दिया गया था, और बाद में उसी वर्ष माइकल टीटेलमैन को हेडमास्टर नियुक्त किया गया था।

2009 के अंत में छठी कक्षा को शामिल करने के लिए स्कूल का विस्तार हुआ, और पहला समूह 2016 में स्नातक हुआ। उसी वर्ष, हेडमास्टर माइकल टीटेलमैन सेवानिवृत्त हो गए, और एमेक्लेयर लैम्बर्ट रोश को स्कूल का प्रमुख नियुक्त किया गया। स्कूल के प्रमुख के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, रोश ने एसोसिएशन ऑफ इंडिपेंडेंट स्कूल्स के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

2018 में, लंबे समय तक बिशप के प्रशासक कैरोल बैरी को स्कूल का अंतरिम प्रमुख नियुक्त किया गया था जब एमेक्लेयर लैम्बर्ट रोश सेवानिवृत्त हुए थे। 2019 में, रॉन किम को स्थायी प्रधानाध्यापक नियुक्त किया गया था

कैंप[संपादित करें]

बिशप स्कूल का 11 एकड़ का परिसर ला जोला के मध्य में स्थित है। परिसर के केंद्र में एक घास का चतुर्भुज है, जहां परंपरा दोपहर से पहले किसी को भी "चतुष्कोण" पर पैर रखने से रोकती है

मूल परिसर क्वाड से घिरा हुआ है और इसमें बीसवीं सदी के अंत की इमारतें शामिल हैं, जिनमें प्रसिद्ध वास्तुकार इरविंग गिल द्वारा डिजाइन की गई कई मूल इमारतें शामिल हैं, जो वास्तुकला में आधुनिक आंदोलन के अग्रदूतों में से एक हैं। स्कूल आसपास की अचल संपत्ति का अधिग्रहण कर रहा है, एक सदी से भी अधिक समय में प्रारंभिक परिसर का काफी विस्तार हुआ है। अतिरिक्त सुविधाओं में एक विज्ञान केंद्र, एक फुटबॉल और फील्ड एथलेटिक्स केंद्र और एक जलीय केंद्र शामिल हैं। स्कूल के पास परिसर के विस्तार की और भी योजना है।

पूरे परिसर को 1998 में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर नामित किया गया था, 1994 से शुरू होने वाले वर्षों में कई इमारतों ने व्यक्तिगत ऐतिहासिक महत्व प्राप्त किया: बेंथम हॉल (इरविंग गिल, 1909), स्क्रिप्स हॉल (इरविंग गिल, 1910-11), गिलमैन हॉल (इरविंग गिल और लुई गिल, 1916), सेंट मैरी चैपल (कार्लटन विंसलो, 1916), द टॉवर (कार्लटन विंसलो, 1930), व्हीलर जे. बेली लाइब्रेरी (कार्लटन विंसलो, 1935), और उद्यान।

रैंकिंग[संपादित करें]

बिशप स्कूल को लगातार राष्ट्रीय और कैलिफ़ोर्निया दोनों में एक शीर्ष निजी स्कूल का नाम दिया गया है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने 2007 में आठ चुनिंदा अमेरिकी कॉलेजों में उच्च मैट्रिकुलेशन दर के लिए बिशप को मान्यता दी, और सीबीएस ने 2011 में स्कूल को यह देखते हुए मान्यता दी कि पूर्वी तट के चुनिंदा कॉलेजों में बिशप की मैट्रिकुलेशन दर डियरफील्ड अकादमी की तुलना में अधिक है। कॉलेज बोर्ड के एडवांस्ड प्लेसमेंट प्रोग्राम ने एपी बायोलॉजी प्रोग्राम को लगातार दो वर्षों (2004 और 2005) तक देश में सबसे मजबूत स्थान दिया, क्योंकि बिशप ने मध्यम आकार के स्कूलों (300-799 छात्रों) के लिए उपलब्धि की उच्चतम दर हासिल की थी। 2023 तक, बिशप को कैलिफ़ोर्निया में शीर्ष ईसाई हाई स्कूल के रूप में स्थान दिया गया।

छात्र जीवन[संपादित करें]

बिशप स्कूल कला, एथलेटिक्स और विज्ञान में फैली छात्र गतिविधियों का विस्तृत चयन प्रदान करता है।