बसिल जोसेफ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बसिल जोसेफ़
शिक्षा की जगह इंजीनियरिंग क़ॉलेज, तिरुवनंतपुरम
पेशा
  • निर्देशक
  • अभिनेता
कार्यकाल 2013–वर्तमान
जीवनसाथी एलिज़ाबेथ सैमुअल (वि॰ 2017)
बच्चे 1

बेसिल जोसेफ़ एक भारतीय फिल्म निर्देशक और अभिनेता हैं जो मलयालम सिनेमा फिल्म उद्योग में काम करते हैं। उन्होंने तीन फिल्मों का निर्देशन किया है - कुंजिरामायणम (2015), गोढा (2017) और मिनानाल मुरली (2021)। तीनों फिल्मों को काफ़ी सफलता मिली। बसिल निर्देशक के अलावा एक अभिनेता भी हैं। उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया है।[1] उन्होंने 2013 की फिल्म थिर में विनीथ श्रीनिवासन के सहायक निर्देशक के रूप में शुरुआत की। अभिनय की शुरुआत उन्होंने 2013 की टी.के. राजीव कुमार द्वारा निर्देशित फिल्म अप एंड डाउन: मुकलिल ओरलुंडू से की थी।


बेसिल जोसेफ ने 2012 में फ़िल्मी जीवन की शुरुआत लघु फिल्म सीईटी लाइफ में एक अभिनेता के रूप में की थी। उन्होंने अल्बर्ट एस ओरू थंडू पदम और प्रियामवधा कथारेनो के साथ इन्फोसिस, त्रिवेंद्रम में अपने कार्यकाल के दौरान लघु फिल्मों का भी निर्देशन किया है।


बेसिल ने 2013 में थिर में विनीथ श्रीनिवासन के सहायक के रूप में मलयालम फिल्म उद्योग में प्रवेश किया। उनकी निर्देशन की शुरुआत 2015 में कुंजिरामायणम के साथ हुई थी, जिसमें मलयालम फिल्म अभिनेता ब्रदर्स विनीथ श्रीनिवासन और ध्यान श्रीनिवासन ने पहली बार एक साथ अभिनय किया है। यह फिल्म 'डेसोम' नामक एक विचित्र गाँव के लोगों की कहानी है जहाँ मिथक, किंवदंतियाँ और अंधविश्वास उनके जीवन में सबसे अहम् भूमिका निभाते हैं। इस फ़िल्म को बॉक्स ऑफ़िस में वर्ष 2015 में काफ़ी सफलता मिली।

बेसिल जोसेफ़ के निर्देशन में बनी दूसरी फ़िल्म गोढा एक स्पोर्ट्स कॉमेडी फिल्म थी। उनकी तीसरी निर्देशित फ़िल्म मिनल मुरली को 24 दिसंबर 2021 को नेटफ्लिक्स इंडिया में रिलीज़ किया गया था। यह मलयालम फिल्म उद्योग की पहली सुपरहीरो फिल्म थी। यह मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और हिंदी भाषा में एक साथ रिलीज़ हुई थी।[2]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. सोमन, दीपा. "बसिल जोसेफ़ इज़ एन ऐक्टर ऐज़ वैल?". द टाइम्स ऑफ़ इंडिया (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 8 सितंबर 2020.
  2. ബേസിലും ഗുരു സോമസുന്ദരവും ഒരുമിച്ചെത്തുന്നു കപ്പിലൂടെ…!! [बसिल एंड गुरु सोमसुंदरम कम टुगैदर थ्रू द कप..!!]. बी4ब्लेज़ (मलयालम में). 3 फरवरी 2022.