बर्न-ई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बर्न-ई
निर्देशक एंगस मेक्लेन
लेखक एंड्रू स्टैंटन
एंगस मेक्लेन
डेरेक थॉमप्सन
निर्माता गैलिन सस्मन
अभिनेता एंगस मेक्लेन
टेसा स्विगेट
बेन बर्ट
एलिससा नाइट
जेफ़ गार्लिन
मैकिन्टॉक
संगीतकार जे. ए. सी. रेडफोर्ट
निर्माण
कंपनियां
  • वॉल्ट डिज़्नी पिक्चर्स
  • पिक्सर एनिमेशन स्टुडियोस
वितरक वॉल्ट डिज़्नी स्टुडियोस होम एंटरटेनमेंट
प्रदर्शन तिथियाँ
  • नवम्बर 18, 2008 (2008-11-18) (वॉल-ई ब्लू-रे और डीवीडी के साथ)
लम्बाई
7 मिनट 36 सेकंड
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी

बर्न-ई पिक्सर एनिमेशन स्टूडियो द्वारा निर्मित 2008 की अमेरिकी एनिमेटेड लघु फिल्म है। यह WALL-E की डीवीडी और ब्लू-रे से जुड़ा और शामिल है।[1][2][3] टाइटैनिक रिपेयर रोबोट फिल्म का एक छोटा पात्र है, और यह लघु फिल्म WALL-E के दृश्यों के साथ इंटरकट है, जो समवर्ती रूप से घटित होती है।[4][5] WALL-E के निदेशक एंड्रयू स्टैंटन ने सह-लेखन किया और कार्यकारी ने लघु फिल्म का निर्माण किया।

बर्न-ई का निर्माण WALL-E के साथ ही किया गया था और फीचर फिल्म के मुख्य एनिमेटर, एंगस मैकलेन द्वारा निर्देशित किया गया था।[6] इसमें जे. ए. सी. रेडफोर्ड द्वारा रचित और संचालित संगीत शामिल है, जो WALL-E पर एक ऑर्केस्ट्रेटर भी थे।[7][8]

बर्न-ई रोबोट उस दृश्य के दौरान WALL-E में संक्षिप्त रूप से दिखाई देता है जिसमें WALL-E और EVE अंतरिक्ष में नृत्य करते हैं। जब वे एक्सिओम में दोबारा प्रवेश करते हैं, तो वे गलती से उसे बाहर बंद कर देते हैं, और आखिरी बार उसे दरवाजे पर अपनी मुट्ठियाँ मारते हुए देखा जाता है।[9][10]

कहानी[संपादित करें]

जैसे ही WALL-E EVE को Axiom स्टारलाइनर पर वापस ले जाने वाले जहाज से चिपककर अंतरिक्ष में यात्रा करता है,[a] वह शनि के छल्लों के माध्यम से अपना हाथ चलाता है, और एक छोटी चट्टान को हटा देता है। यह उल्का बनने के लिए पर्याप्त गति प्राप्त कर लेता है और एक्सिओम के पतवार पर चल रही लाइटों में से एक (जिसे "स्पायर" के रूप में जाना जाता है) से टकराकर उसे नष्ट कर देता है।

एक्सिओम का कंप्यूटर जहाज के ऑटोपायलट, ऑटो को सचेत करता है कि मरम्मत की आवश्यकता है। ऑटो सप्लाई-आर को सक्रिय करता है, जो बदले में बर्न-ई को सक्रिय करता है। अपनी वेल्डिंग मशाल और अक्षुण्ण शिखर को देखते हुए, वह टूटे हुए शिखर को बंद कर देता है, और मरम्मत को पूरा करने के लिए जहाज के पतवार पर एक विशेष ट्रैक के माध्यम से यात्रा करता है। हालाँकि, वह WALL-E के आगमन से विचलित हो जाता है, और अनजाने में शिखर को अंतरिक्ष में तैरने देता है। सप्लाई-आर उसे दूसरा देता है, लेकिन वह गलती से उसे आधा काट देता है जब एक विस्फोटित एस्केप पॉड (जिसके अंदर WALL-E था) उसे चौंका देता है।

इस दूसरी विफलता से चिढ़कर, सप्लाई-आर तीसरी और अंतिम अतिरिक्त लाइट को फर्श पर गिरा देता है, और बर्न-ई को इसे उठाने के लिए छोड़ देता है। वह सफलतापूर्वक प्रकाश की मरम्मत करता है, लेकिन इससे पहले कि वह इसे ऑनलाइन ला पाता, उसे गलती से WALL-E और EVE द्वारा बंद कर दिया जाता है, जो एक्सिओम के चारों ओर अंतरिक्ष में अपने नृत्य के बाद अंदर उड़ते हैं और अपने पीछे का दरवाजा बंद कर देते हैं।

बर्न-ई खुले कूड़े वाले एयरलॉक सहित अन्य रास्ता खोजने की कोशिश करता है, लेकिन सभी प्रयास विफल हो जाते हैं। अंत में, उसे एहसास हुआ कि वह अपने वेल्डिंग टॉर्च का उपयोग एक्सिओम के पतवार में एक नया प्रवेश द्वार काटने के लिए कर सकता है, और वह ऐसा करता है। हालाँकि, जब कैप्टन और ऑटो के बीच लड़ाई के कारण जहाज हिंसक रूप से स्टारबोर्ड पर सूचीबद्ध हो जाता है तो उसे वापस बाहर फेंक दिया जाता है। वह शिखर को पकड़ लेता है, और अपने ट्रैक पर वापस आने में सक्षम हो जाता है क्योंकि जहाज फिर से सीधा हो जाता है, लेकिन कैप्टन जहाज में फिर से प्रवेश करने से पहले एक्सिओम को पतवार के खिलाफ बर्न-ई को पिन करके हाइपरजंप में भेज देता है।

जब एक्सिओम पृथ्वी पर उतरता है, तो बर्न-ई सप्लाई-आर को खोजने जाता है ताकि वह शिखर को ऑनलाइन वापस लाने के लिए बटन दबा सके, लेकिन हर कोई चला गया है। वह निर्जन एक्सिओम के माध्यम से शिकार करता है, और जब वह एस्केप पॉड की खिड़की से देखता है तो पाता है कि सभी मनुष्य और रोबोट बाहर हैं। वह गलती से फली को गिरा देता है, और पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है; पॉड के दरवाज़े को इतनी ज़ोर से खोलकर कि वह हवा में उड़ जाए, वह सप्लाई-आर की ओर भागता है और अंत में शिखर को ऑनलाइन वापस लाता है, लेकिन दरवाज़ा शिखर से टकराकर उसे नष्ट कर देता है, जिससे बर्न-ई को बहुत निराशा होती है, क्योंकि वह जमीन पर गिर जाता है. सप्लाई-आर बर्न-ई के सिर को थपथपाता है और उसे सांत्वना देने का प्रयास करता है।

पात्र[संपादित करें]

  • एंगस मेक्लेन द्वारा बर्न-ई
  • टेसा स्विगेट द्वारा सप्लाय-अर
  • बेन बर्ट द्वारा वॉल-ई (अश्रेयत)
  • एलिससा नाइट द्वारा ईव (अश्रेयत)
  • जेफ़ गार्लिन द्वारा कैप्टन बी. मेक्री (अश्रेयत)
  • मैकिन्टॉक द्वारा ऑटो (अश्रेयत)

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. जैसा कि WALL-E (2008) में दर्शाया गया है

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Telsch, Rafe (2008-06-23). "Wall-E Joined By Burn-E On DVD". Cinema Blend. अभिगमन तिथि 2011-03-13.
  2. Sciretta, Peter (2008-06-20). "Pixar's BURN-E". SlashFilm. अभिगमन तिथि 2011-03-13.
  3. McMillan, Graeme (2008-06-23). "Who Is Wall-E's Secret Robot Friend?". io9. अभिगमन तिथि 2011-03-13.
  4. Telsch, Rafe (2008-11-12). "Interview: BURN-E Director Agnus MacLane". Cinema Blend. अभिगमन तिथि 2011-03-13.
  5. "BURN-E". Pixar Official Site. मूल से 2009-06-12 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-03-13.
  6. "BURN-E director: Angus MacLane". The Pixar Blog. 2008-08-29. अभिगमन तिथि 2011-03-13.
  7. "Next Pixar Short: BURN•E". Pixar Planet. 2008-06-20. अभिगमन तिथि 2011-03-13.
  8. "Credits - Music by J.A.C. Redford". Live Say Music. मूल से 2011-10-04 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-03-13.
  9. Sciretta, Peter (June 25, 2008). "BURN-E Details Revealed?". /Film. मूल से July 3, 2008 को पुरालेखित.
  10. Miller, Neil (June 23, 2008). "WALL-E Gets a Companion on DVD and Some Pretty New Posters". Film School Rejects. मूल से June 25, 2008 को पुरालेखित.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]