बरगद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बरगद
बरगद का चित्र
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: पादप
विभाग: Magnoliophyta
वर्ग: Magnoliopsida
गण: Urticales
कुल: Moraceae
वंश: Ficus
उपवंश: (Urostigma)
बरगद के विशाल वृक्ष का नीचे वाला भाग (कली)

वागाराम s/o हरजीराम चौधरी कृषि फार्म भादरूणा बरगद बहुवर्षीय विशाल वृक्ष है। इसे 'वट' और 'बड़' भी कहते हैं। यह एक स्थलीय द्विबीजपत्री एंव सपुष्पक वृक्ष है। इसका तना सीधा एंव कठोर होता है। इसकी शाखाओं से जड़े निकलकर हवा में लटकती हैं तथा बढ़ते हुए धरती के भीतर घुस जाती हैं एंव स्तंभ बन जाती हैं। इन जड़ों को बरोह या प्राप जड़ कहते हैं। इसका फल छोटा गोलाकार एंव लाल रंग का होता है। इसके अन्दर बीज पाया जाता है। इसका बीज बहुत छोटा होता है किन्तु इसका पेड़ बहुत विशाल होता है। इसकी पत्ती चौड़ी, एंव लगभग अण्डाकार होती है। इसकी पत्ती, शाखाओं एंव कलिकाओं को तोड़ने से दूध जैसा रस निकलता है जिसे लेटेक्स अम्ल कहा जाता है।

धार्मिक महत्त्व[संपादित करें]

कई एशियाई और प्रशांत कथाओं और धर्मों में बरगद के पेड़ों की प्रमुखता होती है, जिनमें कुछ इस प्रकार हैं: बरगद के कई संदर्भ बौद्ध धर्म के पाली सिद्धांत में पाए जा सकते हैं। मध्य शरद ऋतु त्यौहार की वियतनामी पौराणिक कथाओं के अनुसार चाँद पर काले निशान बरगद हैं – एक जादुई पेड़ जो शुरूआत में धरती पर कुई नाम के एक व्यक्ति द्वारा लगाया गया था। वह आदमी उस पेड़ पर लटका हुआ था जब उसकी पत्नी ने उसे गंदे पानी से सींचा। बरगद ने तब खुद को उखाड़ लिया और चाँद पर चला गया, जहां वह अब मून लेडी और जेड रैबिट के साथ रहता है। बरगद फिलीपींस में बेल के पेड़ के रूप में जाना जाता है और ये कुछ देवताओं और आत्माओं का निवास स्थान हैं। वे फिलीपींस में बेल के पेड़ के रूप में जाने जाते हैं और कुछ देवता और आत्मा यहाँ निवास करते हैं। ओकिनावा में गजुमारू के नाम से जाना जाने यह वाला पेड़, स्थानीय लोक कथाओं में पौराणिक किजिमुना का निवास माना जाता है। गुआम के चमोरो लोग ताओताओमोना, डुएन्डेस और अन्य आत्माओं से जुड़ी कथाओं में विश्वास करते हैं। बरगद के पेड़ प्राचीन चमोरो आत्माओं द्वारा संरक्षित हैं जिन्हें ताओतोमोना के नाम से जाना जाता है।

चिकित्सीय गुण[संपादित करें]

नेपाल में लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए बरगद की जड़ों, पत्तियों और छाल का इस्तेमाल करते हैं, जैसे:

  • दस्त का इलाज: नए पत्तों को पानी में भिगोकर आप एक एस्ट्रिंजेंट बना सकते हैं जो जीआई ट्रैक्ट की मरम्मत और सूजन के लिए लाभदायक होता है।
  • दांतों से जड़ों को चबाने से मसूढ़ों से खून आना, दांतों की सड़न और मसूढ़ों की बीमारी की रोकथाम में मदद मिलती है। बीज दुर्गंध को दूर करने में मदद करते हैं और प्राकृतिक टूथपेस्ट की तरह काम करते हैं। जड़ के शुद्धिकरण गुण मुंह की अधिकतर स्वास्थ्य परेशानियों की  रोकथाम और उनका इलाज करने में सहायता करते हैं।
  • इम्यूनिटी बूस्टर: बरगद के पेड़ की छाल इम्यूनिटी बढ़ाने का एक विश्वसनीय स्रोत है।
  • पेड़ के रस में सूजन-रोधी प्रभाव होता है और इसका इस्तेमाल गठिया के इलाज के लिए किया जाता है। यह सूजन को कम करता है।
  • अवसाद को दूर करता है: ऐसा कहा जाता है कि बरगद के पेड़ के फल से निकला अर्क मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है।
  • कोलेस्ट्रॉल कम करता है: हमारे शरीर में ‘अच्छा’ और ‘खराब’ दोनों कोलेस्ट्रॉल होते हैं। बरगद के पेड़ की छाल अच्छे कोलेस्ट्रॉल की उच्च मात्रा को बनाए रखते हुए प्रभावी रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है।
  • उच्च ब्लड शुगर: मधुमेह के इलाज के लिए जड़ों को इन्फ्यूज किया जा सकता है।

दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़ आपने आजतक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए इंसान को ही देखा होगा, या तो वो अपनी फिटनेस पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहे हैं या फिर अपनी कला की वजह से उन्हें वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए देखा जा रहा है, कुछ ऐसे भी हैं, जिनकी उम्र को लेकर भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बने हैं। लेकिन भारत में इंसान नहीं बल्कि एक पेड़ भी अपनी उम्र की वजह से वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। जी हां, कोलकाता द आचार्य जगदीश चंद्र बोस बॉटनिकल गार्डेन में बरगद का पेड़ है, जो 250 साल पुराना है। इस पेड़ को दुनिया का सबसे विशालकाय बरगद के पेड़ के रूप में जाना जाता है। ये विशाल बरगद का पेड़ कोलकाता के आचार्य जगदीश चंद्र बोस बॉटनिकल गार्डेन में स्थित है। 1787 में इस पेड़ को यही स्थापित किया गया था। उस दौरान इसकी उम्र करीबन 20 साल थी। पेड़ की इतनी जड़ें और बड़ी-बड़ी शाखाएं हैं, जिसकी वजह से ये हर किसी को देखने में ऐसा लगता है, जैसे कोई जंगल में आ गया हो। इस देखकर आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि ये सिर्फ पेड़ है।14,500 वर्ग मीटर में फैला ये पेड़ करीबन 24 मीटर ऊंचा है। इसकी 3 हजार से अधिक जटाएं हैं, जो अब जड़ों में बदल चुकी हैं। इस वजह से भी इसे दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ या 'वॉकिंग ट्री' भी कहते हैं। आपको जानकार शायद हैरानी हो इस पेड़ पर पक्षियों की 80 से अधिक प्रजातियां निवास करती हैं। वर्ष 1987 में भारत सरकार ने इस बड़े से बरगद के सम्मान में डाक टिकट भी जारी किया था। इसे बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया का प्रतीक चिन्ह भी मानते हैं। पेड़ की देखरेख 13 लोगों की एक टीम द्वारा की जाती है, जिसमें आपको बॉटनिस्ट से लेकर माली तक हर कोई मिल जाएगा। समय-समय पर इस पेड़ की जांच भी की जाती है, ये देखने के लिए इसे किसी भी तरह का नुकसान तो नहीं पहुंच रहा।बगीचे को हमेशा आचार्य जगदीश चंद्र बोस भारतीय वनस्पति उद्यान के नाम से नहीं जाना जाता था। 2009 में बगीचे का नाम बदल दिया गया था, और फिर इसका नाम प्राकृतिक वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस के सम्मान में रखा गया था। 1787 में, ईस्ट इंडिया कंपनी के कर्नल रॉबर्ट किड ने मसाले, चाय जैसी व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य पौधों की प्रजातियों को विकसित करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ बगीचे की स्थापना की थी। उन्हें क्या पता था कि एक दिन, सदियों बाद, अंजीर की यह प्रजाति दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ बन जाएगा।

  • हिंदू धर्म में, बरगद के पेड़ की पत्ती को भगवान कृष्ण के लिए विश्राम स्थल कहा जाता है। वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, पूर्वी तरफ एक बरगद का पेड़, पश्चिमी तरफ एक छिलका पेड़ और घर के उत्तरी हिस्से में एक इथथी पेड़ (फिकसविरेन) धन और सामग्री दोनों के रूप में सौभाग्य सुनिश्चित करेगा और एक शाही जीवन में योगदान देगा।
  • बरगद का पेड़ दीर्घायु और अमरता का प्रतीक है क्योंकि यह कुछ भी अपने विकास को विचलित करने की अनुमति नहीं देता है। यह अपने रास्ते में किसी भी चीज के आसपास अपना जीवन जारी रखेगा। इसमें सदियों तक जीवित रहने और बढ़ने की क्षमता है। अपने जीवन में बरगद के बीज जोड़ना निरंतर याद दिलाता है कि क्या महत्वपूर्ण है।
  • एक हाउसप्लांट के रूप में, बरगद का पेड़ अच्छी तरह से सूखा लेकिन मध्यम नम मिट्टी पसंद करता है। मिट्टी को पानी के बीच सूखने दिया जाना चाहिए, जिस समय इसे पूरी तरह से संतृप्त करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए कि यह पानी में नहीं बैठता है; अन्यथा, पत्तियां पीली और गिर सकती हैं।
  • मिट्टी और देखभाल - सामान्य मिट्टी, बिना किसी विशेष देखभाल के। उगाने में आसान - भारतीय जलवायु/मौसम की स्थिति में उगाया जा सकता है। टेरेस गार्डनिंग, ग्रो बैग किचन गार्डनिंग, टेरेस गार्डनिंग और रूफ टॉप बालकनी गार्डनिंग के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • बरगद, (फिकस बेंघालेंसिस), जिसे भारतीय बरगद या बरगद अंजीर भी कहा जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी शहतूत परिवार (मोरेसी) का असामान्य रूप से आकार का पेड़। अब यह कई पैक पर उपलब्ध है।

पारम्परिक उपयोग:

  • बरगद के बीज, दूधिया रस, छाल और हवाई जड़ों के नरम छोर का उपयोग होता है।
  • इसके पत्तों का लेप फोड़े पर लगाया जाता है।
  • दूधिया रस को दर्द, गठिया, अल्सर और पैरों की फटी एड़ी और तलवों पर लगाया जाता है।
  • दूधिया रस का उपयोग दांत दर्द में किया जाता है तथा तिल के तेल के साथ मिलाकर जननांग रोगों में लगाया जाता है।
  • जड़ के पेस्ट को बालों को लंबा करने के लिए खोपड़ी पर लगाया जाता है।
  • छाल को एक अच्छा टॉनिक माना जाता है, जो डायबिटीज, पेचिश, प्रमेह और वीर्य की कमजोरी में प्रभावी है।
  • काली मिर्च के साथ छाल का उपयोग सर्पदंश में भी किया जाता है।
  • फलों के साथ टहनियों का रस एक कामोद्दीपक के रूप में उपयोग किया जाता है जो शुक्राणुशोथ और प्रमेह में भी उपयोगी है।
  • कुछ अन्य जड़ी-बूटियों के साथ इसकी छाल का उपयोग कुल्ला (गरारा) के रूप में तथा अल्सर की सफाई और ल्यूकोरिया में किया जाता है।
  • पूरे देश में बरगद के दूधिया रस को पेचिश के उपचार में उपयोग किया जाता है।
  • उड़ीसा में बवासीर के इलाज के लिए गाय के दूध में उबली हुई हवाई (अवस्तम्भ) जड़ों की नोक से तैयार गर्म काढ़ा दिया जाता है।
  • पेचिश और दस्त में काले नमक के साथ इसकी हवाई जड़ों का पाउडर घरेलू उपचार के रूप में दिया जाता है।
  • उड़ीसा में, इसके सूखे फलों का चूर्ण शहद के साथ शुक्राणुशोथ में एक हफ्ते तक दिन में दो बार लिया जाता है।
  • उड़ीसा के आदिवासी याददाश्त बढ़ाने और बेहतर स्वास्थ्य के लिए 20 मिलीलीटर दही में 10 ग्राम हवाई जड़ों के पाउडर लेते हैं।
  • उत्तर प्रदेश के आदिवासी उल्टी रोकने के लिए हवाई जड़ों के राख और मिश्री की एक-एक चम्मच पानी के साथ लेते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]