फ्रैज़ियोन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

एक फ़्रैज़ियोन (बहुवचन: फ्रैज़ियोनी) इटली में एक कम्यून ( नगर पालिका ) का एक प्रकार का उपखंड है, जो अक्सर मुख्य शहर के बाहर एक छोटा सा गांव या कस्बा होता है। देश में क्षेत्रीय उप-विभाजनों को मजबूत करने के तरीके के रूप में फासीवादी युग (1922-1943) के दौरान अधिकांश फ्रैजियोनी बनाए गए थे।

आओस्टा घाटी के स्वायत्त क्षेत्र में, एक फ्रैजियोन को आधिकारिक तौर पर फ्रेंच में एक हेमौ कहा जाता है।

विवरण[संपादित करें]

आमतौर पर फ्रैज़ियोनी शब्द एक कम्यून के मुख्य शहर (कैपोलुओगो ) के आसपास के गांवों पर लागू होता है। एक कम्यून का उपखंड वैकल्पिक है; कुछ कोमुनि में कोई फ्रेज़ियोनी नहीं है, लेकिन अन्य में कई दर्जन हैं। Comune आमतौर पर capoluogo का एक ही नाम है, लेकिन हमेशा उपयोग नहीं होता है।

व्यवहार में, अधिकांश फ़्रैज़ियोनी छोटे गाँव या बस्तियाँ हैं, कभी-कभी केवल घरों का एक समूह ही होते हैं। हर गांव को फ्रेज़ियोन के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है; जिन्हें अक्सर स्थानीयता के रूप में संदर्भित नहीं किया जाता है, उदाहरण के लिए, टेलीफोन बुक में। कुछ मामलों में, फ़्रेज़ियोनी कम्यून के कैपोलुओगो की तुलना में अधिक आबादी वाले हैं। असामान्य परिस्थितियों के कारण या कैपुलोगो की जनसंख्या ह्रास को, टाउन हॉल और इसके प्रशासनिक कार्य फ्रेज़ियोनी से एक के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं: कोमुने अभी भी कैपुलोगो के नाम बरकरार रखती है।

इतिहास[संपादित करें]

ऐतिहासिक रूप से, फासीवादी युग के दौरान कई फ्रेज़ियोनी अस्तित्व में आए, जब देश के क्षेत्रीय उप-विभाजनों को समेकित और युक्तिसंगत बनाने के लिए एक बड़ा प्रयास किया गया था। कभी-कभी, एक फ्रैजियोन एक पूर्व कम्यून का प्रतिनिधित्व करता है जिसे अब माना जाता है कि यह व्यवहारिक नहीं है।

2000 तक, केंद्र सरकार ने फ्रैजियोनी की स्थापना की और उनकी सीमाओं को परिभाषित किया, सिवाय पांच स्वायत्त क्षेत्रों ( इटली के क्षेत्र देखें) के मामले में, जहां इसे क्षेत्रीय स्तर पर नियंत्रित किया गया था। विधान डिक्री 267/2000 द्वारा इतालवी संविधान के शीर्षक पांच (वी) में संशोधन को लागू करने, व्यक्तिगत कम्यूनी अब अपनी सीमाओं के भीतर फ्रेज़ियोनी परिभाषित करते हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

इटली के शहर

संदर्भ[संपादित करें]